जयफल खाने से क्या होता है ? – Health benefits of nutmeg in Hindi

अब आप हमसे directly बात कर सकते हो.. ज्यादा जानकारी के लिए निचे दिए गए contact बटन पर click करे.

आयुर्वेद में जयफल का बहुत importance है. जयफल आपकी पेट संबधी, skin related problems और आप की यौन कमजोरी को दूर करने में भी help करता है. क्या आप जानते हैं कि जयफल आपकी health के लिए कितना जरूरी है ? नहीं जानते … तो आईये आज हम आपको बताते हैं कि जयफल  खाने से क्या होता है और इसके क्या-क्या फायदे हैं…

जयफल खाने से क्या होता है ? – Health benefits of nutmeg in Hindi

स्वाद बढ़ाता है – Enhances taste

जयफल को खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए use किया जाता है, लेकिन यह खाने में स्वाद (taste) बढ़ाने के साथ-साथ कई छोटी-छोटी problems से भी relief दिलाता है. जयफल आपके body की बहुत सी problems को दूर करने में भी help करता है.

Minerals से भरपूर – Full of Minerals

वैसे तो सभी तरह के फल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, लेकिन जयफल की बात ही कुछ और है. जयफल में बहुत सारा minerals होने के साथ-साथ calcium, potassium, iron और magnesium पाया जाता है जो हमें बहुत सी problems से बचाता है.

Blood circulation improve करता है – Improve blood circulation

जयफल से body massage करने पर blood circulation सही तरह से होता है. Body में blood circulation ठीक तरह से होने से नींद अच्छी आती है और आप दिन भर चुस्ती-फुर्ती का अनुभव करते हैं. इसके अलावा नियमित रूप से रात को गरम दूध में जयफल का powder डाल कर पीने से भी अच्छी नींद आती है.

Digestive system को ठीक करता है – Fixes the digestive system

पुराने समय में जयफल का use digestive system को ठीक करने के लिए किया जाता रहा है. इसलिए अपने रोज के खाने में जयफल को शामिल करने से digestive system सही रहती है. कई बार छोटे बच्चों को दूध digest नहीं होता है, ऐसे में बच्चों के दूध में आधा पानी और एक जयफल मिलाकर उबालकर कुछ ठंडा होने पर पिलाने से बच्चों को दूध digest होने लगता है.

यौन समस्या दूर करता है – Removes s*xual problems

अगर आप यौन समस्या से परेशान हैं और आपको लगता है कि आप अपने सेक्स जीवन से संतुष्ट नहीं है और अगर आप को लगता है कि आप संभोग के समय पूरा आनंद नहीं ले पा रहे हैं तो जयफल आपके सेक्स जीवन को बहुत ही आनंददायक बना सकता है. जयफल को घिस कर दूध में अच्छी तरह मिला लें और हफ्ते में तिन दिन इस मिश्रण का इस्तेमाल करें. इस के पिने से मनुष्य की नपुंसकता तो दूर होगी ही साथ ही आप की यौन शक्ति भी बढ़ जाएगी. यौन शक्ति बढ़ाने में जयफल का इस्तेमाल बहुत ही फायदेमंद होता है.

चेहरे की झुर्रियां और मुंहासे से निजात दिलाता है – Frees face wrinkles and acne

अगर आप face पर पड़ी wrinkles से परेशान हैं तो आपको जयफल का इस्तेमाल करना चाहिए. Face की wrinkles मिटाने के लिए जयफल को पीसकर उसका लेप बनाकर wrinkles पर एक महीने तक लगाने से wrinkles से निजात पाई जा सकती है. इसके अलावा इसके इस्तेमाल से face पर मुंहासे और मुंहासों से होने वाले दाग-धब्बे भी साफ होते हैं.

लेखिका : स्मिता सिंह 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *