Healthy रहने के घरेलु उपाय, healthy कैसे रहें ?

अब आप हमसे directly बात कर सकते हो.. ज्यादा जानकारी के लिए निचे दिए गए contact बटन पर click करे.

आज की इस article में हम आपके लिए कुछ problems जैसे बार-बार urine (पेशाब) आने पे क्या करे? सरदर्द के लिए क्या करें? मुँह के छाले, chicken pox (माता), पेट के कीड़े मरने के लिए. आजकल के खान-पान और अनियमित life style की वजह से हमें छोटी मोटी problem बानी रहती है.  हर problem के लिए हम घर में medicines का ढेर लगाकर रखते है. बात-बात में दवा लेते रहने से हमारे body में ये capacity बढ़ती जाती है और एक दिन ऐसा आता है कि problem भी बड़ी हुई है और दवा भी. इस article में मैं आपको women और baby की health tips आपको बताने वाली हूँ, जिसमे छोटे-मोटे problems से लेकर लाइलाज problems का घरेलु उपाय हम जानेंगे. इस article में बताये गए सभी उपाय घरेलु हैं जो वर्षो से आजमाए जाते रहे है.

सरदर्द होने पर क्या करें ?

सिरदर्द होने पर bed पे लेट कर दर्द वाले हिस्से को निचे लटका दीजिए. सर के जिस हिस्से में दर्द हो रहा है उस तरफ वाले नाक में सरसो के तेल की कुछ बुँदे डाल ले. उसके बाद जोर-जोर से साँस ले सरदर्द में आराम मिलेगा.

सिरदर्द होने पर दालचीनी को पानी में मिलकर पीस ले इसका paste बनाकर माथे पे लगाए. सुख जाने पर हटा ले. 3-4 बार इसी तरह लेप लगाने से सिरदर्द में रहत मिलती है.

मुलेठी को महीन पीस कर powder बना ले. इस powder को सूंघने से सर दर्द दूर होता है.

गरम मसाला चाय में एक लौंग डालकर पिने से सर के दर्द में आराम मिलता है. ये चाय mind को active करती है. इसके साथ अदरक और इलायची मिलकर पिने से सरदर्द तो दूर होगा ही साथ ही आप fresh भी feel करेंगे.

पीपल , सौंठ  मुलेठी , सौंप इन सब को 10-10 gram लेकर पानी में मिलाकर पीस ले या powder बनाकर पानी मिलाये. इसका लेप बनाकर माथे पे लगाने से सिर दर्द ठीक होता है.

इसके अलावा आप किसी herbal oil को गर्म करके सर पर मालिश करे. मालिश करते समय उंगलियों से दबाव दे और बालो को खींचे भी. इससे न केवल सिरदर्द ठीक होगा बल्कि बालो की जेड भी मज़बूत होंगी.

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *