Height कैसे बढ़ाये ? लम्बा कैसे दिखे ?

Posted on

इस दुनियां में हर कोई किसी न किसी चीज के लिए परेशान है. कोई मोटापा काम करना कहता है कोई वज़न बढ़ाना चाहता है तो कोई लम्बाई बढ़ाना चाहता है. गर आप यह article पढ़ रहे हैं तो आप भी चाहते होंगे कि आपकी height कैसे बढ़ जाये और हम इस article में कुछ ऐसे tips देंगे जिनको follow करके अपनी height बढ़ाने की कोशिश कर सकते हैं.

पर पहले एक बात जरूर जान लें – height kaise badhaye lamba kaise dikhe

Height का success से कोई लेना देना नहीं है

अपने friends के बीच अपनी height की वजह से छोटा महसूस करते करते आप शायद यह मानने लगे हों कि अगर आपकी height होती तो आप भी successful हो जाते. यह बात बिलकुल भी सही नहीं है height का success से कुछ लेना देना नहीं है अगर होता तो Sachin जिनकी height सिर्फ 5 feet 4 inch है वह India में cricket के भगवान न माने जाते. Aamir khan जिनकी height 5 feet 6 inch है वह Bollywood के इतने बड़े actor न होते.

Example देने पर आये तो ऐसे बहुत से लोग हैं जिनकी height average से कम है पर वह फिर भी अपनी अपनी field में top पर हैं. इसलिए अगर आपकी height न भी बढे तो निराश न हों जिस चीज़ में आप अच्छे हैं उसपर ध्यान दें और उसका इस्तेमाल करके लोगों में अपनी पहचान बनाएं.

Height न बढ़ने का क्या कारण हो सकता है ?

Height न बढ़ने के बहुत से कारण हो सकते हैं पहला तो genetic कारण है जिसका मतलब है कि अगर आपके घर में आप के parents की height काम है तो आपकी height भी काम हो सकती है. Genetic के कारण जिसकी height कम होती है उनकी height बढ़ना मुश्किल होती है. दूसरा बहुत common reason है balance diet न लेना. आजकल लोगों को burger, pizza जैसा fast food पसंद है और कुछ बच्चे तो अपना बचपना maggi खा कर ही बिता देते हैं.

हमारा body एक machine है और इसकी maintenance के लिए खाना खाते हैं. हमारे खाने में से मिले proteins, vitamins और minerals से ही physical और mental development होता है. इसलिए balance diet लेना बहुत important है जिससे हमें यह सब मिलता रहे.किसी प्रकार का नशा जैसे सिग्रेटे, शराब इत्यादि body को गला देते हैं और अगर इंसान की height जो की 20 साल की age तक बढ़ती है बढ़ना बंद हो जाती है.

क्या height बढ़ाने वाली medicines/supplement असरदार है ?

आपने height बढ़ाने वाले medicines/supplement के बार में सुना ही होगा या उसकी advertisement देखि होगी, सवाल यह है कि क्या यह medicines/supplement सही में असरदार हैं की नहीं ? यह एक बहुत ही बड़ा topic जो एक point में पूरा नहीं हो सकता पर अगर आप इसका short जवाब सुनना चाहते हैं तो हाँ भी और ना भी. हाँ इसलिए क्योंकि यह एक उम्र तक काम करता है आप artificial growth hormone अपने body में डालते हैं, पर अगर आपकी growth का process रुक चूका है तो यह काम नहीं करेगा.

अगर आप अपनी बढ़ती उम्र में हैं यानि 20 साल से काम की उम्र के हैं तो height growth medicines/supplement काम करेंगे पर इनका negative effect भी हो सकता है. इसलिए अगर आप 20 साल से कम हैं और height बढ़ाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए natural तरीकों को अपनाएं.

अपनी हाइट बढ़ने के लिए क्या करें

जैसा की हमनें ऊपर बताया height न बढ़ने के बहुत से reasons होते हैं उन चीजों से बचें जो आपकी height बढ़ना रोक रहे हैं. अगर आपकी उम्र 20 साल से काम हैं तो नीचे दिए गए steps को जरूर follow करें.

Balance Diet

Balance diet का मतलब है सही प्रकार का खाना जिसमें आपको protein, vitamins और minerals मिलें जो physical और mental growth में help करता है. अपने diet में fruits, vegetables,  दूध-दही, पनीर, दाल, meat खाएं और बहुत सारा पानी पिएं.

सिग्रेटे, शराब इत्यादि से दुर रहें

किसी भी तरह के नशे से दुर् रहे यह शरीर को  गलाती हैं और आपके शरीर को अपने हिसाब से काम नहीं करने देती. शराब lever को खराब करती है और सिग्रेटे फेफड़ों को काला करता है, दोनों ही नशे और आपके life में बहुत सी problems ला सकती हैं.

Exercise को अपने डेली routing में add करें

Height बढ़ाने के लिए कुछ खास exercises हैं जैसे starching exercise जो आप कर सकते हैं. इन exercises को आप daily करें.

अपनी life में stress न लाये

Stress (चिंता) भी एक reason होता है अपने शरीर हो सही से काम न करने देने का. stress से शरीर घटता है और stress न केवल आपकी height बढ़ने से रोकता है बल्कि आपको depression का भी शिकार बना सकता है इसलिए stress बिलकुल न लें.

काम से काम 8 घंटे सही से नींद लें

जब हम सोते हैं तो growth hormone हमारे शरीर में फैल कर हमारे शरीर को grow करते हैं, इसलिए सही से नींद लेना एक बहुत ही जरूरी है हमारे शरीर को सही से अपना काम करने देने के लिए. पहले २ घंटे की नींद में growth hormone हमारे शरीर में फैलते हैं इसलिए कम से काम 8 घंटे की नींद जरूर लें growth hormone को अपने काम करने देने के लिए.

लम्बा दिखने के लिए क्या करें ?

अगर आपको height ना भी बढे तो आप कुछ tips और tricks के ज़रिये अपने अपनी असली height से लम्बा दिखा सकते हैं.

अपना posture और चलने का तरीका बदले

झुक कर चलने और सीधे चलने में ही एक से डेड inch का फर्क आ जाता है, इसलिए सीधे होकर चलें अपने shoulders को थोड़ा पीछे करके और अपनी back सीधी करके चलने पर आप अपनी height से लम्बे दिखेंगे.

अपने कपड़ो के selection पर ध्यान दें

आप क्या पहनते हैं इससे भी फर्क पढता है कि आप कितने लम्बे दीखते हैं, कुछ कपड़ो में आप लम्बे लगते हैं और कुछ में छोटे. जैसे की वह कपडे जिनमें vertical lines होंगे उनमें आप लम्बे लगेंगे. उसी हिसाब से अपने कपड़ो का selection किया करें. पर ध्यान रहे की उन कपड़ो में आप comfortable भी feel करें.

Dark color के कपड़े prefer करें

Dark color के कपड़ों में सभी पतले और लम्बे लगते हैं. Dark color के कपड़े शरीर को outlines देते है जिसकी वजह से सामने वाले को आप पतले दिखेंगे और जाहिर है कि जब आप पतले दिखेंगे तो अपनी height से थोड़े लम्बे भी दिखेंगे.

छोटे बाल रखे

छोटे बाल रखने से आपकी गर्दन लम्बी लगती है और सामने वाले को आप अपनी height से लम्बे लगते हैं, इसी round neck वाली T-shirt पहनें जिससे आपकी गर्दन लम्बी दिखे. हो सके तो दाढ़ी और मूंछ भी न रखें जिससे आपका चेहरा भी पतला लगे.

लम्बे sole वाले shoes पहने

लम्बे sole वाले shoes से आप अपनी हाइट 1 से 2 इंच लम्बी दिखा सकते हैं. Market में आपको बहुत से shoes मिल जाएँगी जिनके sole 1 से 2 inch मोटे होते हैं.

One thought on “Height कैसे बढ़ाये ? लम्बा कैसे दिखे ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.