हाई ब्लड प्रेशर कैसे कण्ट्रोल करे ?

High blood pressure पहले old age या 35+ वालो को ज़्यादा हुआ करता था पर अब आप ये बीमारी हर किसी मे देख सकते है चाहे वो यंग लड़का ही क्यों ना हो. डॉक्टर्स की माने तो high blood pressure का होने कम नींद लेना, बुरी आदतो, स्ट्रेस और डिप्रेशन, ज़्यादा नमक और चीनी का सेवन करने से होता है. तो आप ये नही कह सकते की मुझे high blood pressure क्यों है. High blood pressure तब होता है जब नसो मे blood की मात्रा स्लो हो जाती है जिससे सिर मे दर्द, हार्ट-अटॅक, शरीर सुन हो जाना जेसी प्राब्लम का सामना करना पड़ सकता है. तो दोस्तो अगर आपको high blood pressure की बीमारी है तो tension ना ले, हम इस आर्टिकल मे आपको बताएँगे की high blood pressure को कैसे कम किया जाए?

हाई ब्लड प्रेशर कैसे कण्ट्रोल करे ?

High blood pressure को कम करने के लिए डाइयेट

High blood pressure का होना 100% मे से 70% डाइयेट के कारण आप कह सकते हो. हमने आपको पहले भी कहा था की आप किस तरह का diet लेते हो वो बहुत matter करता है. ऐसे ही कई डाइयेट हम आपको बताएँगे की आपको लेनी चाहिए की नही.

1. नमक की मात्रा कम करे

अगर आप high blood pressure के शिकार है तो आपको नमक की मात्रा अपने diet मे कम कर देनी चाहिए. नमक की ज़्यादा मात्रा high blood pressure को invite करता है. माना की स्टार्टिंग मे आपको प्राब्लम होयगी पर बाद मे आपको कम नमक की आदत हो जाएगी. आप अपने डॉक्टर्स को भी पूछ सकते हो की एक दिन मे कितनी नमक की मात्रा अपने डाइयेट मे लेनी चाहिए.

2. Vegetable ले

डॉक्टर्स की माने तो vegetable आपके blood pressure और आपके health के लिए बहुत ही अच्छा होता है. High blood pressure के टाइम आपको हर रोज वेजिटेबल की मात्रा अपनी डाइयेट मे लेनी चाहिए. वेजिटेबल मे high मात्रा मे fiber, potassium और magnesium होता है जो आपके blood pressure को कंट्रोल रखने मे मदद करता है.

इसे भी पढ़े : पाचन शक्ति कैसे बढ़ाये ?

3. फ्रूट्स ले

High blood pressure के टाइम पर आपको बहुत मात्रा मे विटामिन, मिनरल्स और antioxidants की ज़रूरत होती है जो आपको fruits मे ही मिल सकती है. तो हर रोज फ्रूट्स को अपने डाइयेट मे लेनी की कोशिश करे.

4. ड्राइ फुड

डॉक्टर्स की माने तो ड्राइ फुड मे बहुत मात्रा मे ओमेगा-3 fatty acid होता है जो आपके बीमारी को कंट्रोल रखने मे हेल्प करता है. हर रोज ड्राइ फुड को इस्तेमाल करे अपने खाने मे.

5. ड्रिंक, स्मोकिंग कम करे

अगर alcohol की बात करे तो डॉक्टर्स का ये मानना है की अगर आप रोज छोटी क्वांटिटीस मे alcohol को लेते हो तो इससे आपका blood pressure low रहता है पर अगर आप रोज ज़्यादा मात्रा मे ड्रिंक करते हो तो blood pressure high रहने के ज़्यादा चान्स बन जाते है.

अगर स्मोकिंग की बात की जाए तो डॉक्टर्स का ये मानना है की स्मोकिंग से कुछ ही मिनिट्स मे blood pressure high हो जाता है. बहुत से लोगो का ये मानना है की स्मोकिंग करने से स्ट्रेस और डिप्रेशन कम होता है. पर ये याद रखिए की कुछ फायदा के साथ कुछ नुकसान भी होता है. बाकी आप समझदार हो.

High blood pressure को कम करने के लिए एक्ससाइज़

Research से पता चला है की अगर आप सभी बीमारिओ से दूर रहना चाहते हो तो एक्ससाइज़, योगा और मेडिटेशन ज़रूर करे और अगर आप किसी बीमारी से गुजर रहे हो तो आपको एक्ससाइज़ करना चाहिए. तो इस section मे हम आपको यही ही बताएँगे की आपको कोन कोन सी एक्ससाइज़ करनी चाहिए.

1. एक्ससाइज़ करे

अगर हम exercise की बात करे तो एक्ससाइज़ मे बहुत कुछ आजाता है जो आप कर सकते हो. हम ये नही बताएँगे की आपको कोन कोन से एक्ससाइज़ करना चाहिए. आपको एक्ससाइज़ मे कुछ भी आता हो या पता हो बस वो करे क्योंकि सभी एक्ससाइज़ से आपको एक सा ही रिज़ल्ट मिलना है. तो जो एक्ससाइज़ आपको पसंद हो वो रेग्युलर करे. हमारा दावा है की बीमारी होने के बावजूत भी आप बहुत relax फील करोगे.

इसे भी पढ़े : High blood pressure को कम कैसे करे ?

2. मेडिटेशन करे

जिस लोगो को मेडिटेशन के बारे मे पता नही है वो लोग हमारे ब्लॉग पर मेडिटेशन के बारे मे पढ़ सकते है. high blood pressure के टाइम में आपको relax की बहुत ज़रूरत होती और relax आपको मेडिटेशन ही दे सकता है. मेडिटेशन आपका मन शांत करता है. इसके बारे मे ज़्यादा पढ़ने के लिए हमारा आर्टिकल ज़रूर पढ़े.

2 Replies to “हाई ब्लड प्रेशर कैसे कण्ट्रोल करे ?”

  1. Great article!! sir muche hai bld peshr se bahut jayda preshniya hoti thi pr aapke batye nuskho ka pyoga krne se such me bahut aaram mila .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.