माफी कैसे मांगे ? 6 उपाय – How To Apologize ?

Posted on

हर इंसान में किसी न किसी प्रकार का Ego होता है, ये एक इंसानी फितरत है. कुछ लोग इतने Ego वाले होते है की किसी बह इंसान से छोटी-छोटी बातों पर झगड़ा कर लेते हैं . अपनी गलती होने पर भी उसे मानने को तैयार नही होते. छोटी-छोटी बातों पर बहुत जल्दी गुस्सा हो जाते हैं और पलट कर जवाब देने से भी पीछे नहीं हटते.

माफी कैसे मांगे ? 6 उपाय - How To Apologize ?

ऐसे लोग अपने Ego को अपने रिश्ते से ऊपर रखते हैं. अपने ego पर जरा सी ठेस पहुंची कि ऐसे ओग कोई भी फैसला लेने को तैयार हो जाते हैं. इसी वजह से उनकी किसी भी लोगो से बनती नहीं है.

ऐसे लोगों की दोस्तों की संख्या भी कम होती है . कौन चाहेगा की उसका friend झगड़ालू स्वभाव का हो.

रिश्ता अनमोल होता है चाहे वो दोस्ती का हो या रिश्तेदार का, सभी को संभाल के रखने की जरुरत है, ऐसा न हो की आपके ego की वजह से आपका रिश्ता कमजोर हो जाये.

अब आपके ego की वजह से झगड़े भी होते होंगे , sorry कहने में सरम भी आती होती चाहे गलती आप की ही क्यों न हो. माफ़ी मांगने से न सिर्फ झगड़े सुलझते है बल्कि रिस्तो में पैदा हुई कड़वाहट भी मीठी हो जाती है और रिश्ते मजबूत भी होते है.

किसी बात पर आपसी मदभेद हो जाना आम बात है, लेकिन कभी-कभी यह मतभेद उग्र रूप भी ले लेता है. मतभेद या लड़ाई हर जगह होती है पर sorry बोल कर उस मतभेद को खत्म कर के रिश्तों में आई कड़वाहट दूर कर सकती है. अगर आप ने अपने सब से अच्छे दोस्त को कुछ ऐसा कह दिया है जिस से उस की feeling को ठेस पहुंची है तो तुरंत उस से माफ़ी मांग लीजिए. इस से बिगड़े रिश्ते को संभाला जा सकता है.

तो सवाल ये उठता है कि माफ़ी कैसे मांगी जाये ? कुछ ऐसे तरकीब है जिसे अपना कर आप अपने दोस्ती और रिश्ते को फिर से अपना बना सकते हैं .

किसी से माफ़ी मंगनी है तो अपनाये ये 6 उपाय

1. Phone करें

Phone करके sorry कहे. कभी ये न सोचे कि वही आपको  phone करेगा. पहले पहल आपको करनी होगी , अपने ego को side में रखते हुए आप उन्हें phone करके sorry कहे . अगर एक छोटी से शब्द ” sorry ” से अगर रिश्ते सुधर जाते है तो ऐसा कहने में हर्ज क्या है.

2. Letter लिखे

अगर आप सोच रहे है कि ये idea बहुत पुराना हो गया है तो आप आप गलत सोच रहे हैं . ये idea आज भी उतना ही effective है जितना पहले था. आप अपने letter में अपनी बात कह सकते है. आजकल तो Facebook, whatsapp , email का भी trend चला हुआ है , आप इसकी मदत से भी उनको मेसेज भेजकर sorry कह सकते हैं.

3. Card और फूल दें

आप अपने दोस्त या रिश्तेदार को card और फूल दे सकते है , जिदे देख कर उनका गुस्सा गायब हो जाएगा.

4. SMS करे

ये एक effective तरीका है माफ़ी मांगने का क्योंकि आपका sms तो आपका दोस्त देख ही लेगा . इस तरह आप माफ़ी भी मांग लेंगे और आप को निचा दिखना भी महसूस नहीं होगा.

5. कुछ ऐसे बात करें

उनसे कुछ ऐसे बात करें कि आपको अपनी गलती का एहसास और आप अपनी गलती मान रहे हो. ऐसे में आप अपने डील की बात भी उनसे कह पाओगे, ताकि दुबारा आपसे वो गलती न हो.

6. खुद को तैयार रखें

ऐसा जरुरी नहीं है की जिनसे आप माफ़ी मान ग रहे हो वो आपको माफ़ कर दे, इसलिए माफ़ी माँगते समय negative results के लिए भी खुद को तैयार करें. आपने अपनी गलती की माफ़ी मांग ली बस इतना ही काफी है , इससे ये पता चलता है की आप अपने रिश्ते को लेकर बहुत ही गंभीर हो और कभी भी अपना रिश्ता नहीं तोड़ना चाहते.

माफ़ न करे तो ?

अगर बार-बार माफ़ी माँगने के बावजूद भी आपको आपका friend माफ़ नहीं करता तो इसमें चिंता कि बात नहीं एक न एक दिन आपका  दोस्त आपकी feelings को जरुर समझेगा और आपको माफ़ कर ही देगा.

तो दोस्तों अगर आप भी किसी से नाराज है तो अपनी नाराजगी को दूर करें और अपने रिश्तें को फिर से जोड़ने की पहल करें. अगर आपकी हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी तो comment के जरिये बताये. धन्यवाद्

Gravatar Image
मैं रवि साव acchibaat.com का फाउंडर हूँ. मैं यहाँ हर रोज आपके साथ अपने ज्ञान को साझा करता हूँ. धन्यवाद आप सभी का जिन्होंने acchibaat.com को इतना प्यार दिया. आशा करता हूँ कि यूँ ही आपका प्यार हमेशा बना रहे. अगर आपको हमारी ये आर्टिकल पसंद आई तो कमेंट करना न भूलें, आपका साथ ही हमारे प्रेरणा का श्रोत है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.