कैसे बने Super Housewife ? उत्तम गृहणी कैसे बने ?

सुबह होते ही housewife का busy routing start हो जाता है, सुबह का नास्ता, पति और बच्चो का टिफिन बनाना, बच्चो को तैयार करके भेजना, उन्हें पढ़ना-लिखाना, coaching class में ले जाना, वापस आकर घर की साफ-सफाई, खाना बनाना. इतना सब करते हुए उनके होठो पर मुस्कराहट बिखरी रहती है. चेहरे पर कोई शिकन तक नहीं होती. ऐसे ही होती है House Wife. लेकिन अगर आप House Wife से Super House Wife बनना चाहती है तो आजमाए ये उपाय.

कैसे बने Super Housewife ? उत्तम गृहणी कैसे बने ?

कैसे बने सबसे बेहतर housewife ?

1. Techno Friendly बने

ज्यादातर Housewife Technology को ignore करने की कोशिश करती है. इसलिए Laptop या Computer से जुड़े कामों के लिए Husband पर depend रहती है. Super House Wife बनने के लिए important है की Technology को सीखे. जरूरी नहीं की Laptop-Computer में Expert बने, लेकिन basic चीजों की information होनी जरुरी है.

Super House Wife बनने के लिए Techno Friendly होना जरुरी है . Techno Friendly होने से आपके कई काम easy हो जायेंगे और Time की भी बचत होगी .

Techno Friendly होने से आप घर बैठे- बैठे कई important works को मिनटों में निपटा सकते है . E-Banking के जरिये लम्बी-लम्बी lines में लगे बिना electricity, पानी , telephone के Bill मिनटों में भर सकती है यदि Shopping के लिए market जाने का time नहीं है , तो घर बैठे-बैठे Branded dress व अन्य चीजों की Shopping कर सकती है .

इसे भी पढ़े : ससुराल में कैसे करे adjust ?

2. Mobile Banking का use करना सीखे

यदि आपके पास Bank जाने का time नहीं है, तो अपने Mobile से Mobile Banking Operate करके Transaction कर सकती है. एक जगह से दूसरी जगह आसानी से Money Transfer कर सकती है.

3. Bill खुद भरे

Post Office , Bank , ATM और Bill भरने जैसे related works के लिए Husband पे depend रहने की बजाय खुद करे. आधिकतर House Wife ऐसे कामो से बचने की कोशिश करती है.

4. Smart phone इस्तेमाल करे

आजकल market में नई-नईं Technology से लेस Mobile मिलते है. साधारण से Mobile की बजाय Latest Technic वाला Mobile ख़रीदे. इन mobile में नए-नए Apps Download करे, उन Apps का use करना सीखे, ताकि जरूरत पड़ने पर उनका use आसानी से कर सके.

5. Time Manage करे

Super House Wife के लिए Time Management सीखना बहुत जरूरी है. Time Management technique को अपनाकर वह घर के जरूरी कामों को आसानी से कम time में बेहतर ढंग से निपटा सकती है.

6. एक dairy maintain करे

Super House Wife अपने काम की priority को ध्यान में रखकर एक Dairy बनाये. इस dairy में daily के कामों को list, Weekly Menu Planner, Birthday Party Menu Planner, घर के जरूरी सामान के List और बच्चो की Parents Meeting आदि को note करे.

जरुर पढ़े : वैवाहिक रश्मों के दिलचस्प पहलु

7. News update रखे

Super House Wife के लिए important है की आप देश-दुनिया की NEWS की पूरी information रखे, ताकि friends के साथ होने वाली Debate में भी भाग ले सके. ये बच्चो का General Knowledge बढ़ाने में आपकी help भी करेगा.

8. गाड़ी है तो driving सीखे

अगर आपके पास गाड़ी है, तो Driving जरुर सीखे. बच्चो को School Van या Bus में भेजने की बजाय खुद Driving करके उन्हें School छोड़ने के लिए जाये. इससे आपका Confidence बढेगा. पति की absence में आप बच्चो को बाहर ले जा सकती है, इसके अलावा Market के कामों के लिए Husband पर depend नहीं रहना पड़ेगा.

9. Budget खुद बनाये

अपने घर का budget खुद बनाये, जिससे अपने family और बच्चो की जरूरती need को ध्यान में रखे. Budget ऐसा हो, जिसमे खर्चे कम हो और saving अधिक हो.

10. अपने health पर ध्यान दे

अधिकतर House Wife घर-परिवार, पति व बच्चो की responsibility निभाने के चक्कर में अपने Health की अनदेखी करने लगती है, जिसके कारण कई बीमारियां उनके body को घेर लेती है. इसलिए समय-समय पर उन्हें Check-up करते रहना चाहिये. कोई भी House Wife ‘Super House Wife’ तभी बन सकती है, जब शारीरिक तोर पर पूरी तरह से Fit होंगी.

11. अपने लिए समय निकाले

House Wife होने का मतलब ये नहीं है की दिनभर घर के कामों में busy रहे . अपने Busy Routing में कुछ time अपने लिए चुरा ले और इन Free time को अपने लिए use करे . ध्यान रहे , इस Free Time में किसी की दखलअंदाजी ना हो . इस Free Time में आप Parlor , Gym या बाहर के जरुरी काम भी निपटा सकती है .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.