पढाई के साथ कमाई कैसे करे ? पूरी जानकारी

Posted on

TIPS TO DO BOTH STUDY AND WORK AT A TIME IN HINDI
Rahul college जाने से पहले पापा से 500 रूपए मांगे, उसके पापा ने ये कह कर मना कर दिया की यह फिजूलखर्ची ठीक नहीं. Daily इतना खर्च किस लिए ? आजकल के बच्चो को पैसे की कीमत पता ही नहीं, कितनी गैर जिम्मेदाराना होती है आज की generation……

पढाई के साथ कमाई कैसे करे ? पूरी जानकारी

अमूमन हर युवा की situation Rahul जैसी ही है. College Canteen, Friends, bikes, movies…. युवाओ की life इन्ही में सिमट के रह जाती है. बेफिक्री और गैर जिम्मेदाराना हरकत के चलते उन्हें आए दिन कुछ ना कुछ सुनना पड़ता है.

इस age में अक्सर जिम्मेदारियां बौझ लगती है. पैसे की फिक्र करना फिजूल लगता है. वे किसी चीज से बंधना नहीं चाहते. Future की चिंता नहीं करना चाहते. यही वजह है की Parents और Teacher को भी हमेसा यह लगता है कि इन्हें किसी चीज़ की फिक्र नहीं है, लेकिन अगर थोड़ा गोर फरमाइए, तो पाएंगे की इन युवाओ की दुनिया में कुछ हलचल हो रही है.

परिस्थितियां  करवट ले रही है. गैरजिम्मेदाराना सोच और फिजूल में bike का petrol जलाने वाले ये बंदे अब अपने पैरो पर खड़े होने की सोचते है.

जी हाँ, यह बात सच है, अगर आप आज की situation पर गौर फरमाए, तो पाएंगे की 16 से 19 साल तक के युवाओ में study के साथ-साथ काम करने का interest काफी बढ़ा है.

जरुर पढ़े : गरीब से आमिर कैसे बने ?

College जानेवाले, study करने वाले ये बच्चे कई प्रकार के part time jobs से जुड़े है. ये काम के साथ-साथ अपनी study भी कर रहे है. काम करने की वजह सबकी अपनी-अपनी और अलग-अलग है, पर goal सबका एक ही है – self-dependent बनना.

क्यों Part Time Job की ओर बढ़ा युवाओ का रूझान ?

एक Internet Survey से यह पता चला है कि collage में पढ़नेवाले लगभर 40% बच्चे किसी ना किसी part time job से जुड़े है, इसके कई सरे reason है – Pocket money, self-dependent, कुछ अपनी कमजोर financial problem के चलते काम करना चाहते है, पर हमें एक बात तो माननी पड़ेगी कि ये बच्चे छोटी age में अपनी responsibility को समझने का प्रयास कर रहे है.

18 वर्षीय Suhani Sharma B.A की student है, अपने college के साथ वह एक private firm में receptionist का job भी करती है. वह बताती है की job करने की वजह कोई बहुत बड़ी तो नहीं है, पर हां वह अपने parents के बोझ को कुछ हल्का करना चाहती है. College और study के बाद बहुत time बाच जाता है, तो ऐसे time को क्यों व्यर्थ जाने देना. आच्छा है की इस खली time का utilize करके कुछ सिखा भी जाये और कुछ earning भी हो जाये.

जोब ऑप्शन्स – Job Options

सायद कुछ साल पहले part time job के options नहीं थे या थे भी तो बहुत कम, पर आज इसमें कोई कमी नहीं है. Experts कहते है की आज कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं रह गया है, इसलिए काम के option भी बढ़ गए है. Student हर तरह से काम कर रहे है. कोई Coffee shop में waiter है, कोई Sails men तो कोई Zym Instructor, ये आच्छा भी है. ऐसे में आप ऐसे काम का choose कर सकते है, जिसे आप like करते है.

ऐसे student, जो part time job  करना चाहते हैं, उनके लिए कई तरह के Online Part Time Job भी available है. इनमे से अधिकतर jobs के लिए किसी प्रकार की Degree या Professional training की जरुरत नहीं होती और सबसे अच्छी बात, आप अपने काम के साथ अपनी study और बाकी काम भी कर सकते है, क्योंकि ये Jobs Time Consuming नहीं होता.

इनमे से कुछ काम तो ऐसे भी होते है, जिनमे आप काम करते हुए काम की जगह पर ही अपनी study भी कर सकते है, जैसे – Library manager या कही receptionist का काम.

इनके अलावा आप इन filed में भी काम कर सकते है – Account Writer, tutor, Freelancer, GYM Instructor, Receptionist,  Waiter, Dance Teacher, Music Teacher, Call Center आदि.
ऐसे कई सरे और jobs आपको Job Search Website पर available है.

Job करने से पहले ये सोचे – Think before doing job

  • काम करने का decision लेने से पहले खुद से ये जरुर पूछे कि यह काम क्यों करना चाहिये.
  • सिर्फ दिखावे और fashion के लिए काम ना करे.
  • हर काम की अपनी responsibility होती है, इसका ध्यान रखे.
  • कही काम करने से पहले यह decide कर ले की ये काम आपकी study को affect ना करे.
  • काम करने से पहले उस काम में अपनी interest का ध्यान जरूर रखे.
  • कही भी काम करने से पहले उस काम की, उस जगह की पूरी पूछताछ कर ले. किसी भी संसनिया जगह पर काम ना करे. याद रखे आपकी सुरक्षा सर्वोपरि है.
  • कही भी काम करने से पहले अपने Parents को को उसकी पूरी information दे. उन्हें believe में ले. उनसे कोई भी बात ना छुपाये.
  • Parents के लिए भी जरूरी है कि अगर आपके बच्चे इस तरह का कोई काम करना चाहते है, तो उन्हें motivate करे, उनकी पूरी help करे. आज time बदल गया है, उसे accept करे.
Gravatar Image
मैं रवि साव acchibaat.com का फाउंडर हूँ. मैं यहाँ हर रोज आपके साथ अपने ज्ञान को साझा करता हूँ. धन्यवाद आप सभी का जिन्होंने acchibaat.com को इतना प्यार दिया. आशा करता हूँ कि यूँ ही आपका प्यार हमेशा बना रहे. अगर आपको हमारी ये आर्टिकल पसंद आई तो कमेंट करना न भूलें, आपका साथ ही हमारे प्रेरणा का श्रोत है.

7 thoughts on “पढाई के साथ कमाई कैसे करे ? पूरी जानकारी

  1. Agar hm poor family se belong karte hai to hm sarkari school me padte hai aur aisi baat nhi hai ki sarkari me padna achh nhi hai but bahut village me aise teacher hai jo khud apne bache ko nhi teach nhi kar pata aur apne bache ko achhe privet school me padate h because saliry v achhi h example village majhui post raipur chore police station sivshagar state bihar . Kahne ka matlb hai ki poor family walo ko achhi study ka paisa v nhi mil pata isliy kuch student chhoti age me kam kr ke padne lagte hai iske karan uska body ka bikas v nhi hota hm akshar sunte h ki exam me bihar topper poor family se hote hai ki oo student riksa wala tha . Hme study me equlity chahiy

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.