आँखों को स्वस्थ और सुन्दर कैसे बनाए ? – How to make eyes healthy and beautiful? in Hindi

Posted on

आँखों को स्वस्थ और सुन्दर कैसे बनाए ? – How to make eyes healthy and beautiful? in Hindi.. Ankho ke liye exercise

आँखें हमारे शरीरी का सबसे important part हैं. इन्हें मनुष्य के शरीर का आइना कहा जाता है. शरीर के अन्य भागों की तरह आँखों की भी नियमित देखभाल करनी चाहिए. Healthy रहने के लिए balance food जरुरी है. जिसमे खासतौर से vitamin-A युक्त आहार जरुरी है. संसार में हर साल लाखो बच्चे अंधे हो जाते हैं और कई बच्चे मर भी जाते हैं. इसका मुख्य कारन है उनके शरीर में vitamin-A की कमी मतलब vitamin-A की कमी का मुख्य प्रभाव आँखों पर पड़ता है.

अगर हम आहार की चर्चा करें तो vitamin-A के अतिरिक्त vitamin-B भी परिवार के सदस्यों के लिए जरुरी है. यह आँखों को attractive और active बनता है. इसके अलावा calcium और vitamin-D भी आँखों के लिए जरुरी है. in पोषक तत्वों की कमी से आँखें कमजोर हो जाती है.

नेत्र-स्नान का अभिप्राय है आँखों कि ठीक तरीके से समय-समय पर धोने से. प्रसिद्धि आयुर्वेदाचार्य महर्षि सुश्रुत ने कहा है – ” मनुष्य नेत्र धोने से सुखपूर्वक सरलता से देखता है. इसलिए चचरे को स्वच्छ जल से कम से कम दो बार जरुर धोना चाहिए. सुबह उठते ही ठन्डे पानी से 15-20 बार आँखों पर छीटे मारें. छीटें मारते समय मुह में ठंडा पानी या त्रिफला के पानी में आँखों को दोनों पलकों को डुबोकर बरी-बरी से धोने से फायदा होता है. ”

हाथ रखना

उगते हुए सूरज के सामने आँख को बंद करके बैठ जाइए. अपनी हथेली को कास कर रगड़िए. जब वे गर्म हो जाएँ तो उन्हें आखों पर रखिये और 2-3 मिनट बाद हाथ हटा लीजिए. आँखें बंद ही रहनी चाहिए. इस अभ्यास को कम से कम तिन बार दोहराइये.

दायें-बायें देखना

भुजाओं को कन्धों की ऊंचाई पर दोनों ओर सीधा फैला दीजिए. अंगूठे ऊपर की ओर रहें. सिर को बिना हिलाए पहले दायें अंगूठे को देखिये, फिर बायें अंगूठे को देखिये. इस प्रकार 15-20 बार कीजिए. अंत में आँखें बंद कर विश्राम कीजिए.

दृष्टि को वृत्ताकार घुमाना

दायाँ हाथ सीधा ऊपर की ओर करें. एक बड़ा घेरा बनाते हुए दायें हाथ को घुमाएँ. इस दौरान बिना सिर हिलाए आखों को घुमाते हुए अंगूठे पर केन्द्रित रखिये. इस क्रिया को दस बार दोहराइये. इसी प्रकार बायें अंगूठे से भी कीजिए. अंत में आखें बंद करके विश्राम कीजिए.

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.

आपके लिए लिखे गए लेख

One thought on “आँखों को स्वस्थ और सुन्दर कैसे बनाए ? – How to make eyes healthy and beautiful? in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.