i-pill के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

अब आप हमसे directly बात कर सकते हो.. ज्यादा जानकारी के लिए निचे दिए गए contact बटन पर click करे.

i-pill cipla company द्वारा बनाई गयी आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली है. ये गोली अनचाहे गर्भ को रोकने में सहायक होती है. अगर कोई महिला पुरुष के के साथ असुरक्षित संभोग के तुरंत बाद या तिन दिन के अंदर-अंदर इस गोली का सेवन कर लेती है तो गर्भ ठहरने की संभावना खत्म हो जाती है.

आपको ये बता हूँ कि गर्भ को रोकने के लिए बहुत ही गर्भनिरोधक गोलियां होती हैं जिन्हें contraceptive tablet कहते हैं. अगर कोई महिला इन गोलियों को लेना भूल जाये या किसी कारण वश न ले पाए तब इन आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन किया जाता हैं जिन्हें emergency contraceptive tablet कहते हैं.

ये emergency contraceptive tablet भी उन्ही hormone से बनी होती है जिनसे बाकी दूसरी गर्भनिरोधक गोलियां बनी होती है. लेकिन इन गोलियों में hormone की मात्रा अधिक मिलाई जाती है , इसलिए इनका प्रभाव बहुत जल्द होता है. लेकिन इस बात को याद रखे कि इन गोलियों के नियमित सेवन से इनका असर शरीर पर होना कम हो जाता है और साथ ही दूसरी समस्या भी उत्पन्न होने लगती है.

गर्भनिरोधक गोली कैसे काम करती है ?

आपको बता दूँ कि ये गोली काम कैसे करती है. ये गर्भनिरोधक गोली महिलाओं के अंडकोष से अंडे को बाहर निकलने से रोक देती है या इसके अलावा ये i-pill महिलाओं की अंडकोष की नालियों में पुरुषों के शुक्राणुओं को जाने से रोक देती है, जिससे महिला के गर्भ में अंडे व सुक्राणु का मिलाप नहीं हो पाता और जिसके फलस्वरूप गर्भ नहीं ठहरता.

क्या i-pill गर्भपात की गोली है ?

इसमें एक बात आपको बता दूँ कि लोगों में ये भ्रम है की emergency contraceptive pill (ECP) गर्भपात करने की गोली है. लेकिन ये साफ शब्दों में बता दूँ ये गोलियां गर्भपात के लिए नहीं होती       है. i-pill ठहरे हुए गर्भ को नहीं गिरा सकती ये सिर्फ गर्भ बनने की प्रक्रिया बाधित करती है. यही नहीं बल्कि ये ठहरे हुए गर्भ कोई कोई नुकसान भी नहीं पहुचती. इसलिए इसे गर्भपात की गोली समझने की भूल किसी को भी नहीं करनी चाहिए.

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *