कैसे पता करे कि मैं प्रेग्नेंट हूँ या नहीं ?

अगर आप पहली बार माँ बनने जा रही हैं तो pregnancy आपके लिए एक नया एहसास लेकर आता है. Body के कुछ संकेतों से आप यह पता लगा सकती हैं कि आप pregnant है या नहीं. Body में हो रहे बदलाव से आपकी pregnancy का अंदाज लगाया जा सकता है. आइये जानते हैं वो क्या संकेत और बदलाव हैं जिनके द्वारा आप यह जान पाएंगी कि आप pregnant हैं या नहीं.

कैसे पता करे कि मैं pregnant हूँ  या नहीं ?

मैं गर्भवती हूँ कैसे पता चलेगा ?

वैसे pregnancy check करने का सबसे बेहतर तरीका है कि आप खुद घर में भी pregnancy test करे, इसके बारे में हमने अपने previous article में already बताया है. अगर आप घर पे ही pregnancy test करना चाहते हो तो ये article read करे – घर पर pregnancy test कैसे करे ?

लेकिन pregnancy के दौरान कुछ ऐसे signal और शारीरिक परिवर्तन भी होते है जिसे आप आसानी से पता लगा सकते ही कि आप pregnant हो या नहीं. तो आइये जानते है इनके बारे में

1. छोटे-छोटे काम करते हुए थक जाना

अगर आपको छोटे-छोटे काम करते हुए भी थकावट महसूस हो रही हो या किसी काम में मन न लगता हो तो ये संकेत भी आपके pregnant होने के हो सकते हैं. आप अपने daily life में हो रहा बदलाव को notice करके भी अपने pregnancy होने के एहसास को track कर सकते हो. अचानक आपको लगे कि आप रोज कि तरह अपने काम को ठीक से नहीं कर पा रहे हो या कोई भी काम करने में आपका मन न लग रहा हो या फिर हलके-फुल्के काम को करते हुए भी आप थक जा रहे हो तो ये pregnancy कि निसानी हो सकती है.

इसे भी पढ़े :गर्भावस्था में क्या-क्या सावधानिय बरतनी चाहिए ?

2. स्तन के आकर में बदलाव नजर आएगा

अगर आप पहली बार माँ बनने जा रही हैं तो सबसे पहले पहले बदलाव आपके breast में दिखेगा . Breast ज्यादा पीड़ादायक और tender हो जाएंगे, nipples का size बढ़ जाएगा. अचानक आये अपने स्तन में बदलाव को आप आसानी से feel कर सकते हो जो आपको बताएगी कि आप pregnant हो.

3. बार-बार पेशाब का आना

बार-बार bathroom जाने से आप परेशान हैं तो यह दर्शाता है कि शायद आप pregnant हो सकती हैं. अगर आपको बार-बार पेशाब लग रही है तो इसका कारण pregnancy भी हो सकती है.

4. Mood का change होना

शुरुवाती लक्षणों में से एक है आपके mood का स्थिर ना होना, अत्यधिक भावनात्मक हो जाना, यदि ऐसा है तो यह संकेत है आपके pregnant होने का. pregnancy के दोरान आपका mood हर चीज में बदला-बदला सा नजर आता है जैसे – आपको जो चीज खाने में सबसे ज्यादा पसंद हो वो चीज आपको अच्छा ना लगे और ऐसे चीज आप खाने लगो जो आपको पहले अच्छी ना लगती हो, mood में अचानक आये बदलो को आप अपने pregnancy से जोड़ कर देख सकते हो जो कहता है कि आप pregnant हो.

5. उलटी आना

ये सबसे comment point है जिसके जरिये आप बड़े आसानी से पता लगा सकते हो कि आप pregnant हो. उलटी आना pregnancy कि पहली निसानी होती है. अगर आपको उलटी आ रही है , उलटी करने का बार-बार मान कर रहा है, उलटी आ रही है लेकिन उलटी नहीं हो रही तो इसका साफ़-साफ यही मतलब निकलता है कि आप pregnant हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.