काली Skin को गोरी कैसे करे ? पूरी जानकारी

Posted on

आज के time मे हर कोई चाहता है की वो औरो से ज़्यादा गोरा दिखे ताकि लोगो का attraction उसकी और हो. गोरी skin पाने के लिए लोग कुछ भी कर सकते है. कई लोग महँगी cream का इस्तेमाल करते है तो कई लोग beauty parlor मे जा कर गोरापन हासिल करने की कोशिश करते है. क्या आप सब को पता है की आप गोरी skin घर बैठकर पा सकते है. हांजी उड़ गये ना आपके होश, जी हा हम सच कह रहे है. ना तो आपको महँगे cream लगाने की ज़रूरत है और ना की किसी beauty parlor मे जाने की, इस article मे हम आपको बताएँगे की natural तरीके से कैसे गोरी skin पाई जाए.

काली Skin को गोरी कैसे करे ?

Skin की Care करे

दोस्तो आपको गोरी skin पाने के लिए सबसे पहले skin की care करनी होगी. आपको सबसे पहले ये समझना होगा की skin की care कैसे करे? तब जा कर आप कुछ फ़ायदा उठा सकते है. नीचे हमने कुछ tips बताए है सभी tips को follow करे.

1. एक दिन मे कम से कम 3 बार चेहरा धोये

सबसे पहले आपको ये समझना होगा की एक दिन मे 3 बार face क्यूँ धोना चाहिए? देखो दोस्तो face धोने से face के धूल, मिट्टी और बहुत सारी गंदगी दूर होती है. आपने अक्सर देख होगा की आप morning मे chehra धोते हो और जब शाम को अपना चेहरा mirror मे देखते हो तो तब आपके चेहरे की चमक dull हो जाती है. आपको ऐसा लगता है की आप काले से हो गये हो. तो इसीलिए हम आपको कह रहे है की एक दिन मे कम से कम 3 बार face को पानी से धोए और face को साफ़ रखे.

इसे भी पढ़े –चेहरे हो साफ़ और सुन्दर कैसे करे ?

2. ज़्यादा धूप मे ना खड़े हो

जो लोग ज़्यादा धूप मे खड़े रखते है या उनका काम ही भाग दौड़ वाला होता है तो ऐसे लोगो का face अक्सर आपको dull या काला सा दिखाई देगा. धूप मे ज़्यादा खड़े होने से face की चमक कम और काली हो जाती है तो इसलिए धूप मे ज़्यादा ना खड़े हो. अगर आपका काम ही भाग दौड़ वाला है तो अपने साथ एक hat रखे, जब भी आप धूप मे खड़े हो तो टोपी पहन कर खड़े होना. ऐसा करने से आप अपने skin को protect कर सकते हो.

3. Sun Cream लगाए

जब भी आप घर से बाहर निकले तो उससे पहले sun cream ज़रूर लगाए. ये cream आपके skin को protect करेगी और आपके skin की चमक वेसे के वेसे ही रहेगी. जेसा की आप लोगो को पता है की market मे बहुत से sun cream होते है और सभी cream यही दावा करते है की हमारा cream सबसे best है. तो दोस्तो ऐसे मे आप confuse भी हो सकते हो की कौन सा cream इस्तेमाल करे. ऐसे वक्त पर आप सभी cream के review पढ़े, ऐसे मे आपको खुद ही पता चल जाएगा की कौन सा cream सबसे best है.

4. ज़्यादा पानी पिये

जो लोग ज़्यादा पानी नही पीते अक्सर उनकी skin dry और dull सी लगती है पर जो लोग ज़्यादा पानी पीते है उन लोगो का skin चमकदार दीखता है. ज़्यादा पानी पीने से शरीर मे पानी की मात्रा कम नही होती और आपके body मे बहुत नमी रहती है. तो दोस्तो अगर आपको ज़्यादा पानी पीने की आदत नही है तो आप आज से है ज़्यादा पानी पिये. एक दिन मे कम से कम 7 से 8 class पानी ज़रूर पिये.

इसे भी पढ़े : चेहरे का रंग गोरा कैसे करे ?

5. Smoking ना करे

Research से पता चला है की जो लोग smoking करते है उनके face मे हमेशा चमक रहती है, अब इस बात मे कितनी सच्चाई है वो तो वही लोग जानते है जो जो smoking करते है पर अगर हमारी माने तो smoking जेसे सेहत के लिए हानिकारक है वेसे ही skin के लिए भी है. तो दोस्तो अगर आप अपने skin मे गोरापन चाहते है तो यार smoking करना छोड़ दे. माना की smoking इतनी जल्दी छूटती नही है पर आप try तो कर सकते हो.

6. Healthy diet ले

आप कई लोगो के face देख कर ही बता सकते हो की उनकी diets किस तरह की है. एक healthy diet आपको बहुत protein देता है जेसे की vitamin A, C और E. ऐसे protein आपके skin को healthy रखने मे मदद करती है. तो कोशिश करे की अपने diet मे vegetables और fruits को ज़रूर ले.

7. Skin पर ज्यदा हाथ ना फेरे

बहुत से लोगो की आदत होती है अपने face पर हाथ लगाने की. तो अगर आपकी भी आदत ऐसी ही है तो दोस्तो ये आदत छोड़ दे. Face पर लगातार हाथ लगाने से हाथो की गन्दगी आपके चेहरे पर भी लग जाती है जिस वजह से चेहरे मे बहुत गंदगी जम जाती है और face की चमक ख़त्म हो जाती है.

गोरी skin का देसी इलाज

हंजी तो दोस्तो अब बात करते है देसी इलाज की, क्या आपको पता है की आप घर पर बैठ कर ही गोरी skin पा सकती है. हम इस section मे आपको घरेलू नुक्शे बताएँगे जो 100% काम वाले है.

1. हल्दी Pack लगाए

हल्दी pack सबसे best option है skin को गोरा बनाने के लिए. जेसा की सभी को पता है की हल्दी खाने मे बहुत इस्तेमाल किया जाता है और शरीर के चोटों को भी ठीक करता है. Research से पता चला है की हल्दी skin को बदलने मे और धूप से जली skin को ठीक करता है. हल्दी का paste बनाने के लिए एक कटोरा ले उसमे थोडा हल्दी और आटा या बेसन को उसमे डाले और थोडा दूध डाल का इसका paste बना ले. Paste बनाने के बाद अब इसे अपने skin पर लगाए और कम से कम 20 minute तक skin पर रहने दे. उसके बाद पानी से धो ले.

इसे भी पढ़े – पार्टी में जाना है तो मेकअप कैसे करे ?

2. चंदन लगाए

माना जाता है की चंदन pimples और allergies को ख़त्म करता है और skin को गोरी करने मे मदद भी करता है. चंदन का paste बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरा ले उसमे थोड़ा चंदन का powder और दूध, पानी, टमाटर, नींबू कोई एक को मिलकर paste बना ले. इसे भी 20 minute तक skin पर रखे और फिर पानी से धो ले.

3. केसर लगाए

केसर भी skin को गोरी करने मे मदद करता है. आपको सबसे पहले केसर का paste बनाना होगा फिर skin पर लगा ले.

4. अंडा लगाए

अंडा सबसे best formula है जल्दी skin को गोरा करने के लिए. आपको करना कुछ नही है, एक egg को कटोरे मे तोड़ ले. पीला पदार्थ को कटोरे मे से निकाल कर फेक दे और बाकी बचे हुये liquid को फेस पर लगा ले. उसे भी कम से कम 20 minute तक रखे और फिर पानी से धो ले.

5. आटा लगाए

आटा एक natural तरीका है इससे भी skin को फ़ायदा होता है. आटे मे तोड़ा पानी डाल कर paste बना ले. फिर उसके बाद इसे face पर लगाए और थोड़ी देर बाद पानी से skin धो ले.

Gravatar Image
मैं रवि साव acchibaat.com का फाउंडर हूँ. मैं यहाँ हर रोज आपके साथ अपने ज्ञान को साझा करता हूँ. धन्यवाद आप सभी का जिन्होंने acchibaat.com को इतना प्यार दिया. आशा करता हूँ कि यूँ ही आपका प्यार हमेशा बना रहे. अगर आपको हमारी ये आर्टिकल पसंद आई तो कमेंट करना न भूलें, आपका साथ ही हमारे प्रेरणा का श्रोत है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.