कुछ नया कैसे सीखे ? कुछ नया काम कैसे करे ?

सबसे पहली बात, की आपको कुछ नया सिखने के लिये interest का होना बहुत जरुरी है, बिना interest के आप कोई भी बात को सिख नहीं पाओगे क्युकी हमारे आस पास ही बहुत सारी बाते होती है जो एक दुसरे से जुडी हुई है तो जब हम सीखना शुरू करते है तो बातो का भी पता लगना शुरू हो जाता है. उससे पहले अपना interest देखे की आपका किस field में या किस line में आपको जाना है. उससे related लोगो से मिले, books पढ़े, internet की मदद ले. और भी कई तरीके है जिसके help से आप अपनी knowledge को बढ़ा सकते है. चलिए दोस्तों इस article को और आगे बढ़ाते है और जानते है की आप कैसे कैसे करके नया सीख सकते है.

कुछ नया कैसे सीखे ? कुछ नया काम कैसे करे ?

पहले अपना Mind Set करे

दोस्तों सबसे पहले आपको अपना mind set करना होगा. नीचे हमने तरीका बताया है आप पढ़े और follow करे.

1. ये जाने की आपको क्या पसंद है

कुछ नया सिखने के लिए पहले ये जानना जरूरी है की, आपको किस चीज़ में interest है. जब तक आपको ये पता नहीं चलेगा की आपको क्या पसंद है और क्या नहीं, तब तक आप आगे का step कैसे बढ़ायेंगे. ये जानना भी बहुत आसान है, पहले देखे की आप daily life में जो भी काम करते है, उसमे से ऐसा कोन सा काम है जो आप बिना थके और interest के साथ और ख़ुशी के साथ करते है. जब आप ये बात जान जायेंगे तो आपको पता चल जायेगा की आपका interest किस में है और उसके बारे में कैसे आगे और सीखना है.

2. अगर आप किसी Line में है तो उसमे कुछ नया सीखे

जब आपको clear हो जायेगा की आपने किस line में आगे बढ़ना है, जैसे अगर आपको music के field में आगे जाना है तो उसमे आप अपनी creativity कैसे लोगो को दिखा सकते है वो search करे. दूसरा उदहारण जैसे आपको game में जाना है तो उसमे और क्या नया सिख सकते है, कैसे सिख सकते है ये जानना जरूरी है. चाहे आप किसी भी line में हो अगर आपकी रूचि उसमे है, तो आप खुद से ही creativity करने लग जाओगे और खुद से भी सिख पाओगे. दुसरो के साथ रह कर भी बहुत कुछ सिखा जाता है, पर इन सब में अपनी रूचि को ना भुले क्युकी उसी की वजह से ही तो आप कुछ नया सिख पा रहे है, तो उसको कायम करके रखे.

3. हार के आगे जीत है

कई बार ऐसा हो जाता है की, हम अपनी ही line में किसी के सामने हार जाते है, जिसका असर बहुत घेहरा साबित होता है और धीरे धीरे हमारा interest भी कम होने लगता है. जैसे की game की बात करे तो दोस्तों उसमे हार जीत लगी रहती है जो की game का एक part है. पर कई प्लेयर्स ऐसे भी होते है, जो हार कर बेठ जाते है और आगे की नहीं सोचते. ऐसे में हर कोई demotivate हो सकता है इसीलिए पहले से ही mind को set करे की हर field में हार जीत तो लगी रहेगी पर उससे आपके interest में कोई फरक नहीं पढना चाहिए. जबकि ये सोचना चाहिए की हार हो या जीत आपको उससे कुछ सिखने को तो मिल रहा है जो की important है.

किस तरह से कुछ नया सिखने की कोशिश करे

दोस्तों इस section में हमने आपको ये बताया है कि, कुछ नया सिखने के लिये आपको क्या क्या करना है और किन तरीको की वजह से आप कुछ नया सीख सकते हो.

1. पहले अपना Time Table Set करे

Time का set होना बहुत जरूरी है. जब आप अपने interest के लिए time निकाल पाओगे तभी तो कुछ नया सिख पाओगे. इसलिए एक time table set करे ताकि आपको काफी time मिल सके और बाकि daily routine का काम भी हो सके. Time table को set करने से एक तो आपकी life सही routine में चलेगी और दूसरा आप कुछ नया सिखने के लिए time भी निकल पाओगे. जब आपको कुछ नया सीखना होता है तो उसके लिए आपको काफी time चाहिए होता है ताकि आपका interest और बढे. इसलिए दोस्तों अपना time table set करना ना भुले.

2. पढ़ कर सीखे

पढाई बहुत लोगो को पसंद नहीं होती पर खुद के interest को आगे बढ़ने के लिए और कुछ नया नया सिखने के लिए आप books की मदद ले सकते हो. क्युकी बहुत सारी books में इतनी अच्छी बाते लिखी होती है जो हमे काफी अच्छी लगती है और हमारे नए सिखने की रूचि को और बढ़ा देती है.

3. Internet से सीखे

आज कल के time में हर कोई internet का use करना जानता है. यहाँ तक की छोटे बच्चो को भी internet के use के बारे में पता होता है. इसके मदद से आप काफी हद्द तक सिख पाते हो. Internet आपको नए नए चीजों के बारे में aware करवाती है. आपको update करती है जिसकी वजह से आपको अपने field के बारे में कई नयी जानकारी भी मिलती है. हर तरह से देखा जाये तो internet एक खुला द्वार है जिसमे कई तरह की जानकारी आपको मिल सकती है.

3. लोगो से सीखे

अगर हम सिर्फ internet में ही घुसे रहेंगे तो लोगो से interaction बंद हो जाएगी. जबकी लोगो से बात करके उनसे मिल कर हम भी बहुत कुछ सीखते है. सिर्फ जरूरत है दिमाग खुला रखने की क्युकी daily routine में हम कितने काम करते है, कितने लोगो से मिलते है, देखा जाये तो पल पल हम बहुत कुछ सिख सकते है पर हम फिर भी अवॉयड करते है. क्युकी उस time हमारा दिमाग बंद रहता है. तो अपने field के या अपने line के लोगो से मिले उनसे बात करे अपने interest के बारे में बताये फिर देखे की आपको कितना कुछ नया सिखने को मिलेगा.

2 Replies to “कुछ नया कैसे सीखे ? कुछ नया काम कैसे करे ?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.