क्या पैसा ही सब कुछ है ? – Does money is everything ? In Hindi

अब आप हमसे directly बात कर सकते हो.. ज्यादा जानकारी के लिए निचे दिए गए contact बटन पर click करे.

क्या पैसा ही सब कुछ है ? – Does money is everything ? In Hindi
kya paisa hi sab kuch hai ?
Does money is everything ? in HINDI

लोग कहते हैं कि बाप बड़ा ना भैया सबसे बड़ा रुपैया. कई लोगों को लगता है कि ये बिलकुल सही है. वे कहते है कि आखिर पैसों से ही रोटी, कपड़ा और मकान खरीदा जा सकता है. समाज में पैसे के बारे में एक article में लिखा था ‘ अगर loan लेने के लिए पैसे का इस्तेमाल बंद कर दिया जाये, तो एक महीने के अंदर इस दुनिया में हाहाकार मच जाएगा और war छिड़ जाएगा.

लेकिन ये बात भी सच है कि पैसे से सब कुछ नहीं ख़रीदा जा सकता. कहते है न कि पैसे से खाना तो ख़रीदा जा सकता है लेकिन भूख नहीं. medicines तो खरीदी जा सकती है लेकिन health नहीं, सोने के लिए अच्छा बिस्तर ख़रीदा जा सकता है लेकिन मीठी नींद नहीं, किताबें तो खरीदी जा सकती है लेकिन बुद्धि नहीं, ऐसों-आराम की चीजें खरीदी जा सकती है लेकिन खुशी नहीं, बहुत से लोगों से जान-पहचान तो हो सकती है लेकिन सच्चे दोस्त नहीं मिल सकते, नौकर तो रखे का सकते है लेकिन उनकी वफादारी नहीं खरीदी जा सकती.

जब एक व्यक्ति को पैसे के बारे में सही information होती है, तो वो इस बात को ध्यान में रखता है कि पैसा बस एक जरिया है जिससे वह जरूरत पूरी कर सकता है, पैसे बटोरना उसकी life का aim नहीं होता. अगर हम इस तरह सोचेंगे, तो हम ज्यादा खुश रह पाएंगे. पैसे का प्यार तरह-तरह की बुराइयों की जड़ है ओ इसमें पड़कर कुछ लोगों ने कई तरह की दुख तकलीफों से खुद को छलनी कर देता है.

जरा इस बात पर ध्यान दीजिए कि पैसा नहीं, बल्कि पैसे का प्यार हम पर problems लाता है. इसमें कोई शक नहीं है कि पैसे के बिच भागने से friends और परिवार के बिच दरार आ सकती है..

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये ..

4 Replies to “क्या पैसा ही सब कुछ है ? – Does money is everything ? In Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *