लड़का-लड़की चाहे कितना भी अच्छा दोस्त हो उनको एक बार प्यार हो ही जाता है

इस आर्टिकल को अपने अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे
  •  
  • 1
  •  

आज हम इस पोस्ट में बोहोत अच्छी बात करने जा  रहे है ! जी हाँ दोस्तों बहुत बार ऐसा आपके साथ भी हुआ होगा, हो सकता है जिनको आप बस एक दोस्त की नज़र से देखे होगें लेकिन किसी दिन ऐसा आया होगा जब आपको उनसे प्यार कब हो जाएगा आप को भी नहीं पता चलेगा.

क्या प्यार की सच में कोई परिभाषा है ? चलिए मान लेते हैं… है तो भी, सभी की नज़रों में अलग, पर एक प्यार करने वाले शख्स को कैसे पता चले की उसे प्यार हुआ है. अब आज कल तो हर कोई एक दुसरे को एक नज़र में देख के ही प्यार कर बैठता हैं, जिसे अक्सर पहली नज़र का प्यार कहा जाता है. कहने को तो ये भी कहा जाता है की प्यार में भूख नहीं लगती रातों की नींद की जाती है यकीन मानिए यह सब mithe है.

लड़का-लड़की चाहे कितना भी अच्छा दोस्त हो उनको एक बार प्यार हो ही जाता है

असली fact कुछ और है , आप अकसर सुकून की नींद लेते हैं क्योंकि आप चाहते हैं की सुबह की मीठी नींद जो आपको दुनिया की किसी भी चीज़ से प्यारी थी अब आपको अपने चाहने वालों के goodmorning message से ख़तम करने में बड़ा मज़ा आने लगा है. पर क्या सच में यह सच्चा प्यार है या की आपका पार्टनर आपको सुकून से सोने दे आपको सोता देख मुस्कुराता(ती) रहे.

प्यार करते हैं! किसी से या करने लगे हैं. तो आपको ही अपने आप को जगाना होगा समझाना होगा की यही है वो, जिसके आने से आपकी जिन्दगी (life) के मायने बदल सकते हैं.

पर ध्यान रहे की कहीं ये प्यार आप ही को न बदल दे, सच्चे प्यार और एक अच्छे धोखे में फर्क करने का यही समय है, पर क्यों?

देखिये यह वो पहला कदम है, जब आपका दिल अपने नन्हे कदम प्यार की दुनिया में रखेगा और आप उसे गिरता हुआ तो बिलकुल नहीं देखना चाहेंगे आखिर कौन चाहत है की वो विफल (fail) हो, वो भी प्यार एक पहले ही इम्तिहान में. दिल बड़ी नाज़ुक चीज़ है, इसकी बिमारियों का इलाज़ है, पर इसके टूटने का इलाज़ आपको बर्बाद करने में पूरी तरह सफल हो सकता है.

जिससे आप प्यार करते हैं, क्या वो सच में प्यार है या दोस्ती भर है, इसे जानना बेहद ज़रूरी है। दोस्ती और प्यार दोनों में  ज्यादा अंतर नहीं है, concept वही है, जैसे दिन और रात, दुःख और ख़ुशी।

न ही दोस्ती के साथ और न ही प्यार के साथ समझौता (compromise) किया जा सकता है; दोनों का ही अपना-अपना स्थान है। ध्यान रहे जब आप दोस्ती को प्यार में बदल रहे हों तो भी दोस्ती को कोई नुक्सान न हो वरना बात वही होगी:……..

किसकी किस्मत में प्यार है या नहीं, अब ये तो बताया नहीं सकते,  पर अगर प्यार के पडोसी ने दिल में दस्तक नहीं दी है तो इसका ये मतलब नहीं की उन्हें ज़रूरत नहीं आपकी। आपकी भी बारी जल्द ही आएगी बस इंतजार करना होगा। अब ऐसे ही तो किसी एरे गेरे से तो प्यार करना नहीं है हमें, बात आखिर सच्चे प्यार की है। और इस sacche pyar ke liye thoda इतजार (wait) तो बनता ही है।

वैसे यह इंतजार कितना बड़ा होगा इसका अनुमान लगाना भी मुश्किल ही है, पर आप कोशिश तो नहीं बंद कर सकते ना ही जीवन रुकेगा। आप बस यह जान लें की ज़रूरी नहीं की प्यार सबको मुक्कमल हो यह अंत नहीं है।

प्यार हो जाने से ही नहीं होता कुछ उसे maintain भी करना होता है, वैसे ही जैसे आप अपनी बाइक और अपने मेकअप का ध्यान रखते हैं। प्यार को जब तक अपने 24 घंटों में से निकल कर के कुछ पल नहीं दे सकते तो आप गलत कर रहे हैं, आपके पार्टनर की भी कुछ इच्छाएँ और तमन्नाएं हैं की आप अपना अच्छा बुरा सभी तरह का वक़्त उन्हें दें।

आप किसी भी सही या गलत वक़्त से गुज़र रहे हों, तो आपका प्यार आपका हर चीज़ में साथ देगा, वो हर दम आपका सहारा बन खड़ा होगा, आपको सहारे की ज़रूरत नहीं पर वो आपको प्रेरणा (motivation) दे ही सकते हैं । ताली दोनों हाथों से बजती है, कुछ effort आप लगायेंगे तो आपको भी उतना ही या उस से अधिक लगाना हो सकता है।

हम सब काबिल हैं अपने आपने कार्य में जानते हैं, की कब क्या करना है क्या नहीं, यहाँ तक की यह भी जानते हैं की क्या सही है क्या गलत। अब जब इतनी काबिलियत है की प्यार में पड़ सकते हैं, तो इतना तो जानते ही होंगे। तो बात है संतुलन बनाने की माना की वक़्त देना है प्यार को पर आपकी खुद की एक और दुनिया भी है जिस से काफी लोग जुड़े हैं और प्रभावित हैं।

अब अगर आप वैसे लवर है जो हर दम अपने पार्टनर के आगे पीछे ही अपना वक़्त लगा देते हैं, तो आप सबकुछ बर्बाद कर रहे हैं। अपनी पर्सनल और लव लाइफ दोनों। आपका पार्टनर आपसे अगर नहीं कह रहा तो इसका मतलब यह नहीं की आप उनकी भी लाइफ बोरिंग बना रहे हैं और अपना चार्म ख़त्म कर रहे हैं। आपको संतुलन तो बनाना ही होगा अगर इस चक्कर में अपना इंटरेस्ट अपने पार्टनर में ख़त्म कर रहे हैं तो नुक्सान आपका ही है आप अपने पार्टनर को वजह दे रहे हैं आपसे दूर होने की।

पोस्ट ब्रेक-अप हालात / After Breakup

अक्सर देखने को मिलता है की अलग (separate) होने के बाद भी आपके एक्स-पार्टनर (ex-boyfriend or girlfriend) आपकी केअर कर रहे हैं, बस यह जताकर की कुछ तो है अभी भी आप दोनों के बीच, तो हो सकता है की ये ब्रेक-अप (breakup) होना ही ना हो बस आपके तालमेल की कमी के कारण आप अलग हुए हों।

अगर आज भी आपका exआपको वैसा ही treat करते हैं तो यही वक़्त है, संभल जाने का और सबक लेने का की यह ही आपका सच्चा प्यार था और हमेशा रहेगा और कोई इनकी जगह नहीं ले सकता न ही उतना प्यार आप किसी और को कर सकेंगे। हो सकता है वो आपके इंतजार में अपनी लाइफ बिता दें तो आपको उन्हें इंतज़ार नहीं करवाना चाहिए।

शादी वाला प्यार / Marriage’s Love

कुछ भी कहिये पर आप ऐसे समाज का हिस्सा हैं जहाँ हम अपनी पसंद का पार्टनर नहीं ढूंढते। उनकी खोज करने का ज़िम्मा पूरी तरह से आपके माँ-बाप का या घर के बूढ़े बुजुर्गों का होता है। और आप इस से कुछ हालातों में नकार नहीं सकते की आपको उनकी पसंद से शादी नहीं करनी। यहाँ भी आपको थोडा वक़्त देना होगा एक नए शख्स को जान ने का आप शुरुआत दोस्ती से कर सकते हैं।

ऐसा थोड़े ही ना होता है की अगर आप Dating पर जाते है तो सब कुछ एक ही बार में confirm हो जाता है? Love Marriage में भी कई साल लगता है एक दुसरे को समझने का |  हो सकता है आपको आपका सच्चा प्यार इस शादी में ही मिल जाये। आपको केवल शादी के बाद एक दुसरे को अच्छे तरीके से समझना होगा |

प्यार-प्यार है – Love is Love

प्यार एक वो अकेली चीज़ है जो ना तो किसी की उम्र देखती है न ही जात-पात को मानती है और ना ही ये की सामने वाला कौन है लड़का या लड़की और फर्क पड़ना भी नहीं चाहिए आखिर प्यार प्यार है आप इसे किस से तुलना नहीं कर सकते न ही किसी अजीब वजह से इग्नोर कर सकते हैं। आपको अपने सच्चे प्यार के लिए लाडना तो होगा ही उसे ऐसे ही नहीं जाने दिया जा सकता।

प्यार की कोई उम्र नहीं होती ये कभी भी हो सकता है जब आप 5th क्लास में थे या वो उम्र जब आपके पोते-पोती 5th क्लास में हों। सोच और मन कितने मिलते हैं सब खेल इसका ही है, अब ये किस लड़के से मिले या लड़की से इसका सवाल ही नहीं उठता शायद इसीलिए प्यार को अँधा करार दिया है।

सच्चा प्यार कभी अधुरा नहीं रहता अगर वो अधुरा रह जाये तो वो सच्चा कभी था ही नहीं.


इस आर्टिकल को अपने अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे
  •  
  • 1
  •  
  • 1
    Share

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to top