Learning कभी न छोड़े ..

अब आप हमसे directly बात कर सकते हो.. ज्यादा जानकारी के लिए निचे दिए गए contact बटन पर click करे.

Learning कभी न छोड़े ..
क्या आपने कभी एक छोटे बच्चे को ध्यान से देखा है ?

एक ऐसा छोटा बच्चा जो अभी 7-8 महीने का है और अभी सिर्फ गुठनो के बल चलता है. अपने दोनों परों पर खड़ा होकर चलने की कोशिश कर रहा है.

क्या होता है उसके साथ ?

थोड़ा चलता है , फिर गिरता है , फिर कभी सहारा लेता है, थोड़ी चोट खाता है और फिर से कोशिश करता है. उसके आस के लोग है, चाहे उसके parents है, दादा-दादी है …. सब क्या करते हैं ?

सब उसको encourage करते है और धीरे-धीरे वो जो छोटा बच्चा है वो चलना सिख जाता है.

पर जब वो सिख रहा था तो आप note करोगेकि वो चलने से ज्यादा गिरा था, चोट खाई थी, बार-बार रोया था लेकिन क्या बच्चे ने या उसके parents ने कभी ये सोचा कि ‘ छोड़ो यार बार-बार गिर जाता है , इसके बस का नहीं है , ये कभी नहीं चल सकता. ‘

न तो कोई बच्चा ऐसा सोचता है और न ही उसके parents लेकिन पता नहीं क्यों जैसे-जैसे हम बड़े होते है हम छोटे-छोटे baby steps लेना बंद कर देते है. कोई भी नया काम करने से पहले डरना शुरू कर देते है और कही न कही हर नई चीज करने से पहले लगता है कि ‘ ये मुझसे नहीं होगा. ‘

सफलता और असफलता में यही एक रोड़ा है, रुकावट है . अगर हम अपनी life में self improvement पर ध्यान दे और थोड़ा-थोड़ा improvement regular basis पे करते रहे तो कोई कारण नहीं कि सफलता आपके कदम न चूमें. मेरे हिसाब से success और failure में कोई एक चीज जो बहुत बड़ा part प्ले करती है तो वो है self development. अपने ऊपर काम करना, regular करना और करते ही रहना. अगर आप self improvement के लिए कुछ नहीं कर रहे हो तो आपका आगे बढ़ना impossible है.

एक बहुत बढ़िया self help book है जिसका नाम है Who Moved My Cheese, बहुत छोटी सी किताब है लेकिन बहुत खुबसूरत, बहुत meaningful book है. अगर आपने पढ़ी है तो बहुत अच्छी बात है और नहीं पढ़ी है तो पढ़ लो.

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *