लोगो को कैसे Impress करे ? Top Best 10 Tips in Hindi

Posted on

कोई फर्क नही पड़ता है की आप अमीर हो की ग़रीब, बस आपको impress करना आना चाहिए. हम इस article मे उस impression के बारे मे बात नही कर रहे है जिसमे आपके पास car हो, महँगा घर हो, महँगे महँगे कपडे हो. हम physical things के बारे मे बात कर रहे है जिससे लोग आपसे attract होंगे. जिस की मदद से आप अच्छे इंसान बनोगे और अपना impression सभी पर अच्छा छोड़ोगे.

लोगो को कैसे Impress करे ?

आप एक बात सच्ची सच्ची बताना की आज तक आपको कितनो ने impress किया है. हमारे ख्याल से बहुत कम लोग होते है जो अपना impression अच्छा छोड़ते है दूसरो पर. हमारे ख्याल से लोगो को impression का मतलब ही कुछ और पता है जेसे की महँगी car, महँगे gift, महँगे cloths all that. But आज हम आपको impression की सही definition बताएँगे की आप physical तरीके से भी अपना impression जमा सकते हो.

लोगो को अपनी और कैसे Attract करे

लोगो को अपनी और attract करना आसान नही है. But आपको इसकी चिंता करने की कोई ज़रूरत नही है हमारे पास इसका भी हल है. So, please इन तरीक़ो को पढ़िए.

1. Dress Up

लोग सबसे पहले आपके दिखावट को देखते है फिर बाद मे आपसे बात करते है. दिखावट से मतलब आपके dress sense से. Dress sense से मतलब चलने का style, हाव भाव से भी लोगो को आपके image का पता लग जाता है. आज के time मे लोगो को पहले दिखावटी चीज़े पसंद आती है और फिर बाद मे लोग. तो इतना तो आपको करना ही होगा.

2. अच्छा Behave रखे

अच्छे behave वालो को कोन नही पसंद करेगा. अगर आप भी चाहते है की लोग आपकी तरफ attract होये तो बस सबके सामने अच्छा behave रखे. आपका अच्छा behave सामने वालो को बहुत ही ज़्यादा attract करेगा. Normally लोगो मे behave की बहुत कमी होती है और उनसे लोग बहुत दूर भागते है और वो समझ भी नही पाते है की एसा क्यु हो रहा है. तो अपना behave लोगो से सामने अच्छा रखे.

3. Remember Name

जब आप किसी से मिलते हो तो एक दूसरे को नाम बता कर मिलते है. ये बहुत जरुरी है की आप उसका नाम याद रखे. जब आप उसे अगली बार मिले तो नाम के साथ उससे बात करे, ऐसे मे आपका impression उसपर अच्छा पड़ेगा और उसके दिमाग़ मे आपकी अलग ही image होगी.

4. किसी का Promise ना तोड़े

बहुत से लोग होते है जो promise करके फिर बाद मे तोड़ देते है. हम promise इसलिए करते है ताकि बन्दों को उस time अच्छा लगे और वे नाराज़ भी ना होये. Promise करना अच्छी बात है but तोडना बहुत ही बुरी. इससे आपका दूसरो पर impression बहुत ही खराब हो जाता है. तो promise तभी करे जब आप उसे निभा सके. अगर आप उस promise को नही निभा सकते तो उसे उसी वक्त मना कर दे, मानता हु की उसे थोडा बुरा लगेगा but आप अपनी जगह honest तो रहोगे.

5. Respect दे

अगर आप किसी को respect दोगे तो तभी कोई आपको भी respect देगा. Respect से मतलब छोटे, बडो, family member, co-workers etc को. अगर आप किसी को बहुत ही ज़्यादा respect दे रहे हो तो अगले की नज़र मे आपका impression अच्छा पड़ेगा. हो सकता है की शायद वो बुरे वक्त पर आपके काम ही आजाये. अगला बंदा आपकी help तभी करेगा जब आप मे कोई बात होगी.

6. Please और Thanks का इस्तेमाल करे

ये बहुत small word है but ये आपको बहुत आगे तक भी ले जा सकते है. जब आप please और thanks का use अपनी conversation मे करते हो तो अगला आपके way of talk से ही impress हो जाता है. उसके दिमाग़ मे एक अलग सी image बन जाती है आपके प्रति. तो ये एक जबरदस्त तरीका है किसी को impress करने के लिए.

7. हमेशा Smile करे

जब आप किसी से मिले तो अपने face पर हल्की सी smile रख ले. इससे होगा ये की अगले आपसे जल्दी ही frank हो जाएगा. उसे ऐसा लगेगा की आपसे मिलकर उसे अच्छा लगा. Smile कईयों की tension, mood को भी दूर कर देता है. तो face पर हमेशा smile कर के सब के साथ मिले.

8. हमेशा पहले सुने फिर बोले

अपना impression जमाने के लिए सबसे पहले लोगो की बातो को ignore ना करे. पहले अच्छे से उनकी बात सुने फिर response दे. ऐसा करने से आप इंप्रेशन अच्छा जमा पाओगे और लोगो को भी समझ पाओगे. बातो के बीच मे टोकना किसी को भी अच्छा नही लगता है और आप उसकी नज़र मे चढ़ जाते है, तो over-smart होने की ज़रूरत नही है.

9. Handshake और Hug करे

Handshake और हग एक अच्छे लोगो की निशानी होती है. चाहे आप किसी से रोज मिलते हो या कभी कभी, एसा करने से आप उसके दिलो मे राज करते हो. Handshake और हग करने से आप उसे love और care show करते हो.

10. हमेशा मदद करते रहे

सच्चे इंसान की पहचान तभी होती है जब वो किसी की help करे. तो हमेशा help करने के लिए तैयार रहे, जब आप किसी की help करोगे तभी तो कोई आपकी भी help करेगा. जब आप किसी की help करते हो तो आप उसका दिल जीत लेते हो. दूसरो पर अच्छा impression डालने का ये एक अच्छा तरीका है, एक दूसरे की मदद से ही इंसान का पता चलता है.

Gravatar Image
मैं रवि साव acchibaat.com का फाउंडर हूँ. मैं यहाँ हर रोज आपके साथ अपने ज्ञान को साझा करता हूँ. धन्यवाद आप सभी का जिन्होंने acchibaat.com को इतना प्यार दिया. आशा करता हूँ कि यूँ ही आपका प्यार हमेशा बना रहे. अगर आपको हमारी ये आर्टिकल पसंद आई तो कमेंट करना न भूलें, आपका साथ ही हमारे प्रेरणा का श्रोत है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.