Meditation कैसे करें ?

Posted on

आजकल के busy life schedule में खुद के लिए time निकालना बहुत मुश्किल सा हो गया है यही reason है कि हर किसी को आजकल मानसिक तनाव और शारीरिक समस्याओं का सामना करना पढता है. अगर हम अपने लिए थोड़ा सा time निकाल सके और ध्यान लगा सकें तो हम अपनी बहुत सी problems से  छुटकारा पा सकते हैं. इस post में हम बात करेंगे कि meditation कैसे करें ?

शांत जगह चुने

Meditation करने के लिए एक शांत जगह का होना बहुत जरूरी है. आसपास का शोर हमें विचलित कर सकता है इसीलिए ऐसी कोई जगह चुनें जहां शोर कम हो जैसे- Park. और सुबह का time सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि वह एक time है जब सब कुछ शांत होता है. अगर आपको सुबह का समय न मिले या park न मिलें तो आप घर में ही किसी अलग room में meditation कर सकते हैं.

Comfortable कपड़े पहने

दूसरा important point है कि आप meditation करते time किसी भी तरहर का तनाव ना महसूस करें, इसके लिए comfortable कपड़े पहनें. Tight jeans या T-shirt नहीं बल्कि थोड़े ढीले ढालें जो आपको सही से बैठने में help करें.

तनाव और tension को दिमाग़ से निकाल दें

Office का tension, किसी से पैसे लेना है या देना है, किसी से मिलना है इत्यादि जैसी सोच को अपने दिमाग़ से निकाल दें. Meditation के time आपको अपने दिमाग़ को बिलकुल खली रखना है. Meditation का हमारा main aim है कि हम अपने दिमाग़ को थोड़ा rest दें. और यह तभी possible है जब आप तनाव और tensions को अपने दिमाग से निकाल दें.

गहरी सांसें लें

लंबी सांसें लें और छोड़ें, ऐसा करने से हमारे body में अच्छी मात्रा में oxygen जाता जो हमारे blood में मिलकर body के हर part तक पोहचता है. और हमें relax feel होता है.

सुबह का समय अच्छा समय है

जैसे की मैंने ऊपर points में बताया था सुबह का time सबसे अच्छा time होता है meditation करने का इसलिए हो सकते तो सुबह सुबह meditation करें. अगर आप 8 बजे उठते हैं तो 5:30 बजे उठने की आदत डालें और सुबह एक 30 minute का इस्तेमाल meditaiton के लिए करें.

Gravatar Image
मैं रवि साव acchibaat.com का फाउंडर हूँ. मैं यहाँ हर रोज आपके साथ अपने ज्ञान को साझा करता हूँ. धन्यवाद आप सभी का जिन्होंने acchibaat.com को इतना प्यार दिया. आशा करता हूँ कि यूँ ही आपका प्यार हमेशा बना रहे. अगर आपको हमारी ये आर्टिकल पसंद आई तो कमेंट करना न भूलें, आपका साथ ही हमारे प्रेरणा का श्रोत है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.