Memory बढ़ानी है तो खाये ये Food – 10 Tips हिंदी में

तो केसे हो दोस्तो, हमे उम्मीद है की आपको हमारे article time to time मिल रहे होंगे और पसंद भी आरहे होंगे. आज का आर्टिकल है की, “मेमोरी बढ़ानी है तो खाए ये फुड”. अच्छा खाना हमारे बॉडी के diabetes, hypertension और heart से रिलेटेड बीमारी के risk को कम करता है. डॉक्टर्स की माने तो एक healthy diet आपको healthy रखता है.

जिन लोगो को भूलने की बीमारी है या कुछ जल्दी याद नही रख पाते है ऐसे लोगो के लिए ये आर्टिकल किसी वरदान से कम नही है. So, guys यहाँ हम आपके साथ कुछ टिप्स share करने जा रहा है की कैसे आप brain फिटनेस को इनक्रीस कर short term memory को improve कर सकते हो? उसके लिए आपको ये आर्टिकल पूरा read करना पड़ेगा.

याददाश्त बढाने के तरीके हिन्दी मे

तो फ्रेंड्स आप भी अपना दिमाग़ तेज करना चाहते है तो ये आर्टिकल पूरा पढ़े. यहा पर हमने टॉप 10 तरीके बताए है दिमाग़ तेज करने के लिए. इन्हे पढ़े और follow करे.

1. Salmon (एक प्रकार की फिश होती है)

आपने अपनी मों को हमेशा कहते हुआ सुना होगा की fish brain फुड होता है और बड़े कभी भी ग़लत नही कहते. Fatty fish जैसे salmon, sardines, tuna की समुंदरी फिश मे ओमेगा 3 fatty acids के साथ भरा हुआ होता है, जो आपके brain को स्ट्रॉंग बनाने के लिए बहुत healthy है. ये हम non-veg लोगो के लिए बता रहा है but अगर आप non-veg नही खाते है तो आपको green vegetables खाने चाहिए.

2. हरी पत्तेदार सब्जिया

गोभी, पालक, फूलदार गोभी, हरी सब्जिया etc etc मे विटामिन E ओर फॉलिक acid का भरमार होता है. Example के लिए, कच्चा पालक का एक कप विटामिन E आपके daily खुराक का 15% है ओर 1/2 पकाया पालक का एक कप आपके डेली खपत का 25% है. So guys फोलेट ब्रायन को प्रोटेक्ट कर सकती है जो की unclear है, but ये एक अमीनो ब्लड मे homocysteine के रूप मे जाना जाता है जो acid के लेवेल को कम करने से हो सकता है.

Homocysteine का हाइ लेवेल brain मे नर्व सेल्स की मॉट को गति प्रदान कर सकता है, but फॉलिक एसिड homocysteine का लेवेल नीचे तोड़ने मे हेल्प करता है. High homocysteine लेवेल भी हार्ट डिसीज़ के रिस्क को इनक्रीस करने से भी linked रखता है.

3. अखरोट (Walnuts)

अखरोट alpha linolenic acid का excellent source है, ये एक टाइप का ओमेगा 3 fat होता है जो बॉडी मे DHA बनाने के लिए use मे आता है. अखरोट को भी एक antioxidant ellagic acid कहा जाता है, जो brain को free radical damage से protect करने मे हेल्प करता है.

4. Chewing Gum

स्कूल टाइम मे आपने टीचर्स को कहते हुए सुना होगा की क्लास के बाहर चूयिंग गम को मूह से फेक के आओ but दोस्तों क्या आपको पता है की चूयिंग गम एक्चुअली मे शॉर्ट टर्म मेमोरी को improve करने मे हेल्प करता है. Research ने पता लगाया है की चूयिंग गम से participants के focus or short term memory sharp होने मे हेल्प होती है. Why? क्यूकी chewing gum brain के उन parts मे ऑक्सिजन फ्लो को इनक्रीस करता है जहाँ से हमारा ध्यान बनता है.

5. डार्क चॉक्लेट (Dark Chocolate)

चॉक्लेट सिर्फ़ मूड को ही बूस्ट नही करता है बल्कि डार्क चॉक्लेट मे कोको होता है जो brain मे ब्लड फ्लो को improve करता है, इस तरह मेमोरी के retention (ध्यान करने की शक्ति) को improve करता है.

6. Coffee

Research से पता चला है की कॉफी both long term और short term मेमोरी के लिए beneficial है. Study के according, per day या दो cups कॉफी के ड्रिंक करने से भूलने की बीमारी दूर होती है. Research को ये अब तक नही पता लगा की ऐसा क्यू होता है but एक theory ये है की caffeine मे high levels of norephinephirine होता है, brain मे मेमोरी को improve करने मे एक stress hormone हेल्प करता है.

7. सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज विटामिने E का एक गुड source है. सूखा भूना हुआ सूरजमुखी के बीज मे से एक ounce अपनी डेली खाने मे 30% add करे. अपने brain के मेमोरी को बूस्ट करने के लिए आप इसका use अपने सलाद मे भी कर सकते है.

8. Tomatoes

Tomatoes lycopene मे wealthy है, एक powerful antioxidant है जो सेल्स को फ्री redical damage से प्रोटेक्ट करता है. ये सिर्फ़ शॉर्ट टर्म मेमोरी को ही इंप्रूव नही करता बल्कि एक गार्ड की तरह है जो cell damage होने से रोकता है. तो आप या तो कच्चा tomato खा सकते हो नही तो इसका जूस बना कर पी सकते हो. सर्दियों मे आप tomato जूस बना कर पी सकते हो.

9. Peanuts और Peanut Butter

हालाकि दोनो ही fat मे high है और healthy fats का एक source भी है or इसमे विटामिन E पाया जाता है. दोनो food heart और brain को healthy and अच्छे से function करने मे हेल्प करता है. इसके साथ साथ आप बादाम ओर अखरोट को भी add कर सकते हो.

So guys आज का आर्टिकल कैसा लगा हमे comment के थ्रू ज़रूर बताये ओर इस आर्टिकल को share and like करना ना भूले. Thanks for visiting our site and have a nice day.

अगर आप हमसे High quality, Impressive और SEO friendly आर्टिकल लिखवाना चाहते हो तो आप हमसे संपर्क कर सकते हो. ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए whatsapp नंबर पे संपर्क करें.

हमारी अन्य सेवाएं

  1. Adsense approved करवाना
  2. Wordpress setup
  3. Blogger ब्लॉग को wordpress पे transfer करना
  4. किसी भी तरह की वेबसाइट बनाना
  5. Android App बनाना
हमारा whatsapp नंबर है : 9583450866
Scroll to Top