मोटापा – कम करने के ये घरेलु उपाय ये – तो जरूर जाने 15 – टिप्स

Posted on

आप सोच तो लेते है कि मुझे सच में मोटापा कम करना है लेकिन मेंहनत नही करने खोजते है. मैं भी पहले same इसी category का इंसान था मैं भी बस सोचता था की मोटापा कम करना है… लेकिन मेंने भी इस rules को follow किया और आज proper shape में हूँ, तो आप भी इस rules को follow करें और अपना वजन कम करे.

मोटापा - कम करने के ये घरेलु उपाय ये - तो जरूर जाने 15 - टिप्स

मोटापा कैसे घटाए ? यहाँ पर मोटापा घटाने के उपाय आप जानेंगे

वजन कब बढ़ जाता है और चर्बी कब जमा हो जाती है यह पता नहीं लगता है. मगर जब कपड़े टाइट होने लगे और पेट आगे की ओर निकल आए तब पता चलता है कि आप मोटे हो गये है.

कोई भी अचानक ही मोटा नही हो जाता है, और मोटापा यानी कि अधिक वजन बढ़ने के पीछे कोई एक कारण नही होता है. इसके पीछे अनेक कारण होते है.

जैसे junk food का अधिक सेवन, खानपान के गलत तरीके, समय की कमी से व्ययाम में कमी, शारीरिक कार्य कम और मानसिक कार्य की अधिकता, hormone में बदलाव या अनुवांशिक कारण.

जिसकी वजह से बीमारियाँ होना और थका-थका रहना

मोटापा आपके स्वास्थ्या को प्रभावित करता है. जिस कारण हृदया रोग, मधुमेह और अन्य जीवन संबंधी रोग हो जाता है. इसके अतिरिक्त…

असंतुलित आहार आपकी त्वचा को आंतरिक और बाहरी तौर पर भी प्रभावित करता है.

अतिरिक्त चीनी, और फेट से त्वचा में सीबम और तेल की अधिक मात्रा उत्तपन होती है. जिससे की blackheads होने लगते है.

इसलिए त्वचा को सॉफ रखे और संतुलित भोजन करें. ऐसा भोजन करें जिसमें प्रोटीन और fiber की प्रचुर मात्रा हो. ध्यान रखे की मोटापा आप के स्वास्थ्या के लिए हानि कारक है.

अब वजन बढ़ाना आसान है मगर जमे हुए चर्बी को पिघलना इतना आसान नहीं है. पेट को कम करने के लिए कठोर व्यायाम करना पड़ता है जो सब लोगो की बस की बात नहीं है.

घबराइए नहीं, यहाँ पर मोटापा घटाने के उपाय आप जानेगे जिस में अधिक व्यायाम की ज़रूरत नहीं है. इन मोटापा घटाने के घरेलू उपाय द्वारा आप फिर से स्वस्थ और संतुलित शरीर पाएँगे.

मोटापा – कम करने के ये घरेलु उपाय ये – तो जरूर जाने 15 – टिप्स

Hormone में परिवर्तन होने पर acanthosis nigricans हो जाता है. यह एक तरह का त्वचा बिकार है जिसमें त्वचा पर काले और भूरे रंग के धब्बे हो जाते है.

खास तौर पर गर्दन के मुलायम हिस्सों पर.

मोटापा होने से त्वचा या कह सकते है चेहरा starch करती है, जिससे starch mask हो जाते है.

पैर की नसों में तनाव होने पर पैरों में सूजन, नसों में सूजन, darmotites aur ulcer आदि हो जाती है.

शरीर में moisturise की कमी भी हो जाती है. इससे त्वचा पर बेकटेरिया और fungus होने की संभावना बढ़ जाती है.

वजन बढ़ने से पैरों में व सूजन या तकलीफ़ बढ़ जाती है.

त्वचा पर अतिरिक्त foldes पड़ने शुरू हो जाते है जिससे की उन्हे कीटाणु रहित और और सॉफ करना मुस्किल हो जाता है.

दिन भर गरम पानी का सेवन करे. गरम पानी में नींबू और अदरक का रस हो तो और भी बेहतर है. काली मिर्च डाले तो गुण और बढ़ जाएँगे. गरम चाय, बिना दूध और शक्कर के आप सेवन करे तो भी इससे फायदा मिलेगा. गरम पानी से पाचन तंत्र सुधरा जाता है और गतिविधि बढ़ती है जिस से आप का शरीर चर्बी को अच्छी तरह से उपयोग करके जला देता है.

मोटापा कम कैसे करे इस प्रश्ना से परेशन ना रहे. बस, शोक से दही का सेवन करे. चाय बना के पिए तो भी उत्तम है मगर ध्यान रहे की शक्कर (चीनी) का उपयोग ना करे.

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय में अब चीनी की ही बात करे तो इस को अपने जीवन से बिल्कुल दूर हटा दे और इस के बदले Stevie powder (मीठी पत्ती पाउडर) का उपयोग करे जो कुदरती शक्कर पदार्थ है जिसमे calories बिल्कुल नहीं होते है..

आपने देखा होगा मज़दूर लोगों का और खेतो में काम करने वाले लोगों का और गाओं में रहने वालो का पेट कभी बढ़ा हुआ नहीं होता है. इस का राज़ है प्याज़, लहसुन और हरी मिर्च. आप भी इन तिन तत्वो का हर रोज कच्चा ही सेवन करे, चटनी के रूप में या तो किसी और तरीके से और रहे चर्बी से मुक्त.

दोपहर को भोजन करने के बदले कच्चे सब्जी जैसे की खीरा, टमाटर, प्याज और हरी पत्ते वाली सब्जी का कचुंबर खाए..

भारी भोजन करने के बदले आप सिर्फ़ हल्का और कम मात्रा में खाए. दिन में 2 बार भारी भोजन से 4-5 बार थोड़ा-थोड़ा खाना बेहतर है..

अब देखे चर्बी कैसे कम करें. अँग्रेज़ी में जिसे detox कहता है उस का प्रयोग सब से पहले करे ताकि आप के शरीर के सभी गतिविधि तेज बन जाए. Detox माने विष हरण. इस के अलग तरीके है. सस्ता और अच्छा तरीका है की आप 2-4 दीनो के लिए उपवास करे और इस के दौरान सिर्फ़ गरम पानी पिए जिस में डाला हो नींबू का रस, शहद, अदरक का रस, कला मिर्च पीसी हुई और मोसंबी का रस या तो शहद.

हो सके इतना गरम हो इसका दिन में हो सके इतनी बार करे की शरीर में से विष निकल जाएँगे. अब इस के बाद आप सिर्फ़ फल और सब्जी और उबले हुए मूँग को आहार के रूप में ले थोड़े दीनो तक और देखिए कितना फराक पड़ता है.

हर रोज 2 घंटे तक तेज चलने का रखे तो पेट कम कैसे करे की समस्या का हाल अपने आप निकल आएगा..

मोटापा घटाने की दवा अगर कोई आप को बताता है तो ऐसी कोई दवा कारगर नहीं है की गोली खाए और चर्बी बर्फ की तरह पिघल जाए. हाँ, आप मोटापा कम करने के लिए आयुर्वेदिक उपाय का ज़रूर प्रयोग कर सकते है.

आयुर्वेदिक जड़ी बूटी में आप सोंठ, कालोंजी, गुग्गूल, गिलोय, यष्टिमधु, अजवाइन, सवा के बीज, जीरा के बीज, पुदीना, वृक्षमला और कढ़ी पत्ते का उपयोग कर सकते. सभी जड़ी बूटी या तो 4-5 को पीस के मिला दे और दिन में दो बार प्रयोग करे. त्रिफला चूरना पाचन तंत्र को सुधारने के साथ पेट का मोटापा कम करने के उपाय, जल्दी पेट कम करने के उपाय में से एक श्रेष्ट उपाय भी है.

Gravatar Image
मैं रवि साव acchibaat.com का फाउंडर हूँ. मैं यहाँ हर रोज आपके साथ अपने ज्ञान को साझा करता हूँ. धन्यवाद आप सभी का जिन्होंने acchibaat.com को इतना प्यार दिया. आशा करता हूँ कि यूँ ही आपका प्यार हमेशा बना रहे. अगर आपको हमारी ये आर्टिकल पसंद आई तो कमेंट करना न भूलें, आपका साथ ही हमारे प्रेरणा का श्रोत है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.