Nightfall को कैसे रोके ? पूरी जानकारी हिन्दी में

हुत से लड़को का यही सवाल रहता है की स्वपनदोष का होना अच्छा होता है की बुरा. आज हम आप लोगो को इसी के बारे मे बताएँगे. जिस तरह लड़कियो मे मासिक धर्म मतलब period का होना आम बात है उसी तरह लड़को मे nightfall मतलब् स्वपनदोष का होना आम बात है. रातो मे सोते टाइम अपने आप निकल जाने को nightfall (स्वपनदोष) कहलाता है. स्वपनदोष का होना normal सी बात है, होता यू है की हमारे शरीर मे sperm बनता रहता है, जब sperm की मात्रा पूरी हो जाती है तो overflow के chance बढ़ जाते है इस वजह से भी nightfall हो जाता है.

Nightfall को कैसे रोके ? पूरी जानकारी हिन्दी में

ज़्यादातार स्वपनदोष तब होता है जब हम बहुत कामुक हो जाते है या बहुत ज़्यादा सोचते है. अगर महीने मे 1 से 2 बारी nightfall हो रहा है तो tension वाली बात नही है पर अगर regular हो रहा हो तो ये दिक्कत वाली बात है. Regular स्वपनदोष से आपके सेहत पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है और आपका दिमाग़ सुस्त पड़ जाता है. ऐसे लोगो का हमेशा से ही सवाल रहता है की nightfall को कैसे रोके. अगर आप भी उन सभी लोगो मे से एक है तो ये आर्टिकल पूरा पढ़े.

स्वपनदोष रोकने के उपाय हिन्दी मे

तो अगर आप भी ऐसी कंडीशन से गुजर रहे है, तो नीचे हमने बेस्ट और बेस्ट तरीके बताए है. इन सब तरीक़ो को पढ़े और फॉलो करे. अगर आपको इस आर्टिकल से regarding और कुछ प्राब्लम आती है तो हमे कॉमेंट करे.

1. अश्लील कहानिया या वीडियो ना देखे

स्वपांदोष के होने का सबसे बड़ा कारण उन चीज़ो के बारे मे सोचना जो आपके लिंग को प्रभावित करते है. उनमे से एक है अश्लील कहानिया या वीडियोस देखना. अश्लील कहानिया पढ़ने से या वीडियो देखने से हमारे मन मे कामुकता पैदा हो जाती है और वही चीज़े हमारे दिमाग़ मे चलती रहती है. जेसे डॉक्टर भी कहते है की अगर आप किसी चीज़ के बारे मे ज़्यादा सोचते रहते हो तो आप उसी का शिकार हो जाते हो वेसे ही अगर आप ज़्यादा कामुकता के बारे मे सोचते हो तो आप स्वपनदोष का शिकार हो जाते है. ये कोई बुरी चीज़ नही है. इंसान के साथ एसा तब होता है जब उसकी जरूरते पूरी नही होती. शादी के बाद कभी भी स्वपनदोष नही होता है.

2. पेट के बल ना सोये

जो लोग पेट के बल सोना ज़्यादा पसंद करते है उनको स्वपनदोष के ज़्यादा chance होते है. होता यू है की पेट के बल सोने से आपका part दब जाता है जिस कारण nightfall होने के ज़्यादा chance है. तो अगली बार जब आप सोए तो सीधा सोए.

3. एक्सर्साइज़ और योगा करे

हमने स्वपनदोष से बचने के लिए एक्सर्साइज़ और योगा इसलिए बताया है की आपके physical energy का सही इस्तेमाल हो जिस कारण nightfall होने के chance कम हो जाते है. हम आपको यही सलाह देंगे की morning को जल्दी उठ कर exercise या yoga करे ताकि आपकी फिज़िकल एनर्जी का इस्तेमाल हो और आपकी बॉडी फिट और फाइन बने.

4. रात को सोते टाइम बुक्स या सॉंग्स सुने

सुनने मे थोडा आपको अजीब सा लग रहा होगा पर ये तरीका एक दम असरदार है. होता यू है की सोने के टाइम पर अगर आप कामुकता के बारे मे या कोई अश्लील कहानी पढ़ते हो या वीडियो देखते हो तो आपके मन मे कामुकता चलती रहती है और जब आप सोते हो तो आपका दिमाग़ इन्ही बातो को सोचता रहता है और जिस कारण स्वपनदोष के होने के 90% चान्स हो जाते है. इसलिए हम आपको यही सलाह देंगे की रात को सोते टाइम बुक्स पढ़ कर या सॉंग्स सुन कर सोए. ऐसे मे आपका दिमाग़ कामुकता के बारे मे सोचेगा ही नही.

5. लोकी का जूस

काई लोगो का ये सवाल होता है की क्या खाने के कोई product से भी स्वपनदोष को रोका जा सकता है. और हम कहेंगे की हा, लोकी का जूस सबसे powerful तरीका है nightfall को दूर करने के लिए. लोकी का जूस इसलिए affectable है क्योंकि इसको पीने के बाद ये body system को cool रखता है जिससे nightfall के chance बहुत कम हो जाते है. अगर आपने ये तरीका अभी तक नही आजमाया तो इन्तेजार किस का कर रहे है आज से ही लोकी का जूस पीना start कर दे.

6. Milk

जहा तक मिल्क की बात है तो कई डॉक्टर्स का मानना है की गरम दूध पीने से भी nightfall के होने के ज़्यादा chance हो जाते है क्योंकि गरम दूध आपके organs को उत्तेजित करता है. पर कई और doctors का मानना है की milk के साथ कुछ मिक्स करके अगर दूध पिया जाए तो नाइटफॉल होने के चान्स ना के बराबर हो जाते है. है ना मज़े की बात.

7. Busy रहे

नाइटफॉल से बचने का सबसे आसान तरीका ये है की लाइफ को बिज़ी कर लो. अगर आपकी लाइफ बिज़ी रहेगी तो आपके दिमाग़ मे कामुकता की सोच नही आएगी और जिस कारण नाइटफॉल के चान्स कम हो जाएँगे. तो कॉसिश करे की जितना बिज़ी हो सके उतना बिज़ी रहे.

8. लिंग की सफाई करे

जो लोग हस्त्मेथुन करते है और नाइटफॉल से भी गुज़रते है, इसका कारण ये भी हो सकता है की आप अपने लिंग की सफाई नही करते होंगे. होता यू है की अगर आप नाइटफॉल के बाद लिंग की सफाई नही करते है तो लिंग मे कुछ tissue रह जाते है जिस कारण स्वपनदोष होने के chance बन जाते है. हम आपको यही सलाह देंगे की regular लिंग की सफाई करे, जिससे नाइटफॉल के चान्स कम बन जाते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.