PCB क्या है? What is PCB?

PCB क्या है? What is PCB? PCB का मतलब Printed Circuit Board है। PCB अधिकांश आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के foundational building block हैं। चाहे आपके गेराज दरवाजा खोलने वाले साधारण सिंगल लेयर वाले बोर्ड हों, आपकी स्मार्ट वॉच में सिक्स लेयर बोर्ड तक, 60 लेयर तक, सुपर कंप्यूटर और सर्वर में उपयोग किए जाने वाले बहुत उच्च घनत्व और हाई-स्पीड सर्किट बोर्ड, प्रिंटेड सर्किट बोर्ड आधार हैं जिस पर अन्य सभी electronic components इकट्ठे होते हैं।

PCB क्या है? What is PCB?

Semiconductors, connectors, resistors, diodes, capacitors और radio devices पीसीबी के माध्यम से एक दूसरे से connected रहते हैं।

PCB में mechanical और electrical गुण होते हैं जो उन्हें इन applications के लिए ideal बनाते हैं। दुनिया में निर्मित अधिकांश PCB कठोर हैं, आज निर्मित पीसीबी का लगभग 90% कठोर बोर्ड हैं। कुछ PCB लचीले होते हैं, जो सर्किट को मोड़ने और आकार में मोड़ने की अनुमति देते हैं। इन लचीले PCB का बाजार का लगभग 10% हिस्सा है। इस प्रकार के सर्किटों के एक small subset को rigid flex circuits कहा जाता है, जहां बोर्ड का एक हिस्सा कठोर होता है – components को जोड़ने और जोड़ने के लिए आदर्श, और एक या अधिक भाग लचीले होते हैं, जो ऊपर सूचीबद्ध लचीले सर्किट के लाभ प्रदान करते हैं।

PCB 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में विकसित किए गए थे, लेकिन तब से technology में निरंतर विकास हुआ है। PCB में technology की प्रगति और व्यापक रूप से अपनाने ने semiconductor packaging technology में तेजी से प्रगति की है और उद्योग के पेशेवरों को छोटे और अधिक कुशल electronics में निवेश करने में सक्षम बनाया है।

CHECK FULL – WHAT IS? LIST