Period से पहले pregnancy test कब करना चाहिए ?

Hello friends आज मैं इस article में मैं आपको बहुत ही important जानकारी दूंगी कि pregnancy पता लगाने का सबसे सही समय कौन सा होता है , यानि कि period आने से पहले या बाद में कौन सा समय pregnancy test करने के लिए सबसे सही माना जाता है.

Period से पहले pregnancy test कब करना चाहिए ?

Friends हमें कई questions पूछे गए जिन में pregnancy को लेकर बहुत से लोग परेशान रहते हैं. गर्भनिरोधक गोली के सेवन के बाद भी उन के मन में ये question होता है कि कहीं महिला pregnant न हो जाए और ये question खास कर उन लोगों के होते हैं जो असुरक्षित संबंध बना लेते हैं.

तो friends इस article में मैं आपको बताउंगी pregnancy के symptom के बारे में और period miss होने से पहले pregnancy test करना चाहिए इस question के बारे में. Market में ऐसी कई pregnancy kit मिलती है जो आपको period miss होने से पहले ही ये बता सकती है कि महिला pregnant है की नहीं.

लेकिन friends मैं आपको ये बता दूँ कि period miss होने से पहले ही test कर लेना इस के result को कम कर सकता है यानि जल्दी test करने से इसकी accuracy कम होती है जिससे result negative भी आ सकता है. कुछ pregnancy kits ऐसी होती है जो period के miss होने से 5 दिन पहले ही pregnancy का पता लगा सकती है लेकिन इसके अनुसार pregnancy test सही भी हो सकता है और गलत भी.

ये pregnancy kits काम कैसे करती है ?

Pregnant होने के बाद महिला के body में HCG नमक hormone की मात्रा बढ़ जाती है और ये kits इसी hormone के level को नाप कर महिला के pregnant होने या न होने का पता लगाती है. लेकिन याद रखिये कि ये hormone pregnancy के लगभग 2 हफ्तों के बाद ही बढ़ता है. यानि pregnant होने के 14 दिनों के बाद ही महिला में इतना HCG hormone बनता है जो की pregnancy का पता लगा सके.

Pregnancy test कब करना चाहिए ?

Doctors की माने तो period के miss होने के पहला दिन pregnancy test करने के लिए सबसे सही माना जाता है क्योंकि इस समय महिला के body में HCG hormone मी मात्रा test करने के लिए पर्याप्त होती है. इसका मतलब ये है कि अगर महिला का period late या miss हुआ है तभी आपको pregnancy test द्वारा सही result मिल सकता है.

वैसे ये भी जरूरी नहीं कि period का late होना या miss होना pregnancy का कारण हो. इसके पीछे कुछ और भी कारण हो सकते हैं जिससे period miss या late होता है. Period miss होने से पहले भी pregnancy के कुछ लक्षण देखने को मिल सकते हैं. आइये आपको बता दूँ कि period miss होने से पहले pregnancy के क्या लक्षण होते है.

Period होने से पहले pregnancy के लक्षण क्या-क्या होते हैं ?

इन में महिला को ज्यादा थकावट महसूस होना, स्तनों में भारीपन होना, पेट में भारीपन होना, जी मचलना, कब्ज की शिकायत होना, गुप्त अंग से सफेद पानी का निकलना, ज्यादा पेशाब होना, कुछ खाने का अधिक मन करना या फिर बिलकुल भी खाने का मन न करना आदि जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं. ये लक्षण period के miss होने से पहले pregnancy होने की तरफ इशारा करते हैं.

अब ये बात जान लीजिये कि अगर आपमें ऊपर बताये गए लक्षण दिखाई दिए जिसे देख कर अपने period के miss होने से पहले test किया लेकिन test में result negative आया तो फिर आपको period के late या miss होने का wait करना होगा और period miss होने के बाद दुबारा test करना होगा ताकि आपको pregnancy की test जानकारी मिल जाए.

Experts की माने तो period के miss या late होने के 5 से 10 दिनों के अंदर-अंदर आपको pregnancy test करना ही आपको अधिक सही result दे सकता है क्योंकि इस समय में महिला में HCG hormone की मात्रा test के लिए सबसे सही होती है.

तो friends ये कुछ जानकारी है pregnancy test के बारे में जो मैं ने पुरे विस्तार के साथ आपसे share कर दी है. मैं उम्मीद करती हूँ कि इस article को देखने के बाद आपको pregnancy की अधिक जानकारी हासिल हो जायेगी. तो friends अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो comment जरुर करे. Thanks

NOTE – आप हमारे बनाये गए mobile app के जरिये बहुत ही आसानी से जान सकते हो कि pregnant होने का सही समय क्या होता है. हमारे app को अपने mobile में download करके ने लिए यहाँ click करे – DOWNLOAD

इन्हें भी पढ़े —

6 Replies to “Period से पहले pregnancy test कब करना चाहिए ?”

  1. 18 nov ko mc hua tha 6 Dec ko s*x kiye h.2-3 din phle mc ho jata tha aaj 18 Dec hai avi tk mc nhi hua h .Kya pregnancy lgta h
    ?

    1. Aapne jis samay relation banaya hai wo pregnancy ke liye bilkul perfect time the, fir bhi aap conformation ke liye pregnancy test kar lijiye..

  2. Kya periods ke 1 day Ko kya pregnancy test kar sakte hai kya chances rahte hai periods me pregnant hone ka

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.