Periods जल्दी लाने की दवा -Period जल्दी लाने की गोली

Posted on

Period जल्दी लाने के उपाय और मासिक धर्म का कम आना, मासिक धर्म के उपाय in Hindi जैसे period जल्दी आने की tablet दवा ऐसे कई सवालो के जवाब आज हम आपको देने वाले है. महिला होना आसान बात नहीं है की जिम्मेदारियों के अलावा सभी का ध्यान रखना बच्चों की पढ़ाई पति का ध्यान और घर में सभी members का ध्यान रखना फिर आखिर में जो समय मिला उसमे अपना ध्यान रखना या शायद वो कभी कभी मिल भी नहीं पाता.

ऊपर से भगवान ने उनका ढांचा ही अलग बनाया, न जाने कितनी बीमारिया. और तो और period (मासिक धर्म) तो हर महीने तोहफे के रूप में मिलता है.ये महिलाये ही हैं जो इतना बर्दाश्त कर लेती हैं वरना और किसी में ये ताकत कहा. मासिक धर्म को period , MC और menstrual cycle भी कहते है.

कई महिलाएं period को MC भी कहती है, MC का मतलब होता है menstrual cycle. महिलाओ को मासिक धर्म (period) समय से आये इस लिए वो tension में रहती है. ऐसा कहा जाता है की लड़कियां या महिलाये अपने period के दौरान कही जाना पसंद नहीं करती और किसी भगवान के मंदिर में जाना allowed नहीं है.

आप personally अपने life में एक diet chat बनाये जिसमे की आप vitamins और बाकि के minerals को शामिल कर ले. जिसके लिए आपको हर रोज फल (fruits) खाने हैं. आपको हर रोज कम से काम 20 मिनट के लिए Yoga करना ज़रूरी है. चलिए अब जानते हैं period जल्दी लाने के कुछ tablets और गोलियों के बारे में.

Period जल्दी लाने के tablet और गोली

Period आने की दवा hormones की होती है और हमे withdrawal bleeding लानी पड़ती है. इस लिए लड़कियों या महिलाओं तो Tablet Primolut-N पाच दिनों तक लेनी हैऔर पाच दिन tablet लेने के बाद period आ जाएगी.

Period जल्दी लाने का tablet या गोली का नाम है – Primolut-N

आप Primolut-N tablet को किसी भी chemist दुकान से ले सकते हो. Primolut-N tablet तब ही ले जब आपको कही important काम है और कही जाना है जैसे की भगवान की पूजा है या कोई विधि है. इस का प्रयोग ज्यादा न करे आपको इससे दर्द महसूस होता है थोड़ा.

Primolut-N की गोली दिखती कैसी है और इसकी कीमत क्या है ?

आप Primolut-N tablet लेना चाहते हो तो आपको पता hona चाहिए कि ये दिखने में कैसा है और इसकी कीमत क्या है. ये जानना बहुत जरुरी है ताकि आप कोई गलत दवा न ले लें.

primolut-n tablet

Primolut-N Tablet डब्बे में आती है जिसमे 10 गोलिया होती है. आप ऊपर दिए गए image में देख सकते हो की Primolut-N tablet दिखने में कैसा होता है और इसकी packing कैसी रहती है. Primolut-N की कीमत 60 रूपए है.

Primolut-N tablet कैसे खाए ?

Primolut-N कई अलग अलग वजहों में इस्तेमाल किया जाता है जैसे की irregular period या दर्द भरे periods में . Primolut-N Tablet के packet में 10 गोलियां होती है यानि की 5 दिन का course रहता है. आपको daily 2 गोलियां लेनी है, एक सुबह में और एक साम में. ऐसे ही आपको 5 दिनों तक ये गोलिया लेनी है.

अगर 5 दिन से पहले ही period आ जाती है तो आपको गोली नहीं लेनी चाहिए. मान लीजिये की आपने दो दिनों तक ये गोली का सेवन किया है और तीसरे दिन आपकी period start हो गई तो आपको ये गोली नहीं लेनी है.

Primolut-N इस्तेमाल कब नहीं करना चाहिए ?

अगर आपको गर्भवती होना है , या आप गर्भावस्था में हे तो आपको गर्भावस्था में Primolut-N का इस्तमाल गलती से भी न करे.

ये period आने की गोली का इस्तमाल से आप मनचाहे समय पर अपने period को बुला सकते हो और कही पर जा कर कोई भी function attend कर सकती हो. ज्यादा तर महिलाए period एक दिन में लाने के लिए या फिर 2-3 दिन में period लाने के लिए दवाई ढूंडती है मगर यह करना आपके लीये घातक हो सकता है.

2-3 दिन में period लाने की दवा

अगर आपको कही शादी में या फिर कही पूजा या किसी function में जाना है और आपके period जल्द ही आने वाले है तो महिलाए और लड़की अपने period को जल्दी लाने के लिए Pulsatilla 200 CH , 3 drops , thrice in a day ले सकती है और अपने period को जल्दी बुला सकती है , बस आपको यह ख्याल रखना है की आपके period के 4-7 दिन पहले ही इसका इस्तमाल करना है और आपको इसका इस्तमाल doctor की सलाह से ही करना चाहिए.

Gravatar Image
मैं रवि साव acchibaat.com का फाउंडर हूँ. मैं यहाँ हर रोज आपके साथ अपने ज्ञान को साझा करता हूँ. धन्यवाद आप सभी का जिन्होंने acchibaat.com को इतना प्यार दिया. आशा करता हूँ कि यूँ ही आपका प्यार हमेशा बना रहे. अगर आपको हमारी ये आर्टिकल पसंद आई तो कमेंट करना न भूलें, आपका साथ ही हमारे प्रेरणा का श्रोत है.

कमेंट करे

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.