Period के कितने दिन बाद Pregnancy नहीं होती है हिन्दी में पूरी जानकारी

दोस्तों आप सभी को पता तो होगा कि अगर किसी लड़की या महिला को normal period होती है तो वो pregnant हो सकती है. पर सर्त ये है कि सही समय में s*X किया जाये. हमने अपने पिछले article में या बताया था कि period के कितने दिन बाद pregnant हो सकती है. अगर आपने हमारा वो article read किया है तो आपको एक idea जरुर मिला होगा की अगर आप pregnant होना चाहती हो , माँ बनना चाहती हो तो period के कितने दिन बाद s*x करना फायदेमंद रहता है.

आज हम आपको बताने वाले है कि period के कितने दिन बाद pregnant नहीं होती है, यानि कि अगर आप बच्चा नहीं चाहते , माँ बनना नहीं चाहती तो कब s*x करे ताकि आप pregnant न हो.

बहुत से couple अपने married life enjoy करना चाहते है जिसकी वजह से वो family planning के बारे में नहीं सोचते, अगर आपकी अभी-अभी शादी हुई है तो आप जरुर बच्चा नहीं चाहते होंगे और अगर आपका कोई girlfriend है जिससे आप प्यार करते हो तो आप जरुर जानना चाहोगे कि pregnancy न हो इसलिए कब s*x करना चाहिए.

बहुत से couple खास कर girlfriend-boyfriend के बिच s*x का relation होता है और अगर गलती से बच्चा ठहर गया तो समझो सामत आई. मुझे बहुत से comment और email आते है, और सभी ये जानना चाहते है कि कब s*x किया जाये ताकि pregnancy न हो. तो अब आपको चिंता करने की जरुरत नहीं क्यूंकि आज का article आपके लिए ही है. आज का article read करने के बाद आपको एक अंदाजा मिल जायेगा कि pregnancy न हो इसलिए कब s*x करना चाहिए और कब नहीं. तो चलिए जानते है..

Period ke kitne din baad Pregnant nahi hoti hai in Hindi

Pregnancy की अगर बता की जाये तो आपको period cycle के बारे में पता hona चाहिए. अगर आप अपने period cycle के बारे में नहीं जानते तो कोई बात नहीं हम आपको बताते है कि अपना खुद का period cycle कैसे पता किया जाता है.

खुद का Period Cycle कैसे पता करे ?

आप महिला हो तो आपको पता होगा कि हर महीने period आती है. और आपको अपने period का date भी पता होगा. एक period से दुसरे period के बीचे के समय को ही period cycle कहा जाता है.

माल लीजिये की आपका period आज 1 december को start हुआ और अगला period 31 december को start होगा तो 1 december और 31 december के बिच में 30 दिन हुए तो आपका period cycle 30 दिनों का हुआ.

Period cycle का पता लगाने के लिए आपको अपने period start होने का समय और दुसरे period का आने का समय पता होना चाहिए. आज का जमाना इतना advance हो गया है कि हर लड़कियों और महिलाओं को अपने period के आने का date पता होता ही है और सभी अपने period cycle के बारे में जानते है.

अगर आपको अपने period cycle के बारे में पता नहीं है तो आपको कुछ महीनों तक अपने period के आने का समय को नोट करके रखना चाहिए. आप निचे दिए गए उदाहरण के जरिये समझ सकते हो की period cycle पता करने का तरीका क्या है..

पहला period – 1 March
दूसरा period – 27 March
तीसरा period – 24 April
चौथा period – 19 May

पहले period के बाद दुसरे period को आने में 26 दिन का समय लगता है. यानि की period cycle 26 दिन का हुआ. लेकिन दुसरे period के बाद तीसरे period के आने में 27 दिन का समय लगा और तीसरे period के बाद चौथे period को आने में 24 दिन का समय लगा..

अब आप जरुर confuse हो गए होंगे की पहले period के बाद दुसरे period को आने में कोई सही समय नहीं है, यानि की 2 दिन ऊपर निचे होता ही है. इसलिए अगर आपको लगता है की आपका period cycle 27 दिन का है तो आपको समझना चाहिए की आपका period cycle 25 से 29 का दिन का है.

तो friends आपको पता चल गया होगा की period cycle कैसे पता किया जाता है. अब चलिए जानते है की period के कितने दिन बाद pregnancy नहीं होती.

Period के कितने दिन बाद pregnancy नहीं होती.

Period के बाद कब pregnancy नहीं होती ये जानने से पहले आपको पता होना चाहिए कि period के बाद कब s*x करने से pregnancy हो सकती है. अगर आपको इसके बारे में पता चल जाये तो आप खुद समझ जाओगे कि pregnancy न हो इसलिए कब s*x करना चाहिए.

period सुरु होने से 14 दिन पहले pregnancy के chances सबसे ज्यादा होती है. मान लीजिये की आपका period 30 December को आने वाला है तो अगर आप 30 December से 14 दिन पहले यानि की 15 December को अगर सम्बन्ध बनाया जाये तो peganant होने के काफी ज्यादा chances होती है.

जैसा की मैंने आपको पहले बताया कि period आने में 2 दिन आगे पीछे हो सकती है, यानि की period आने का accurate date आप नहीं बता सकते. अगर आपको लगता है कि period 30 December को होने वाली है तो आपको 2 दिन आगे पीछे का भी ले लेना चाहिए. यानि की 28 December से 1 January के बीचे period हो सकती है. और अगर इसी date से 14 दिन पहले यानि की 13 से 17 तारिक के बिच अगर सम्बन्ध बनाया जाये तो pregnancy हो सकती है.

तो दोस्तों अब आप पूरी तरह समझ गए होगे पे period के कितने दिन बाद pregnancy होती है, पर आप सोचते होगे कि period सुरु होने से 14 पहले के अलावा अगर किसी दुसरे दिन s*x किया जाये तो pregnancy नहीं होती. तो चलिए आपकी सोच को हम थोडा बदलते है…

सम्बन्ध के दौरान जब आप अपने सुक्राणु (Spe*m) महिला के शारीर में छोड़ते है तो वो सुक्राणु 7 दिनों तक जीवित रह सकती है. यानि की अगर आपको बच्चा नहीं चाहिए तो आपको period start होने के 14 पहले और उससे 7 दिन पहले s*x नहीं करना चाहिए.

उदाहरण के लिए आप समझे कि अगर आपका period 30 दिसम्बर को आने वाला है तो आपको 14 दिन पहले यानि 15 december और उससे 7 दिन पहले यानि की 8-15 December तक s*x नहीं करना चाहिए.

मुझे बहुत से लोग ये सवाल करते है कि s*x करने के 2 दिन बाद period start हो गई है तो क्या वो pregnancy है ? इसका जवाब है नहीं, अगर s*x करने के बाद period होती है तो लड़की pregnant नहीं है.

कई लोग s*x करने के बाद i-pill और unwanted-72 दवाओं का उपयोग करते है जो की अनचाहे गर्भ को ठहरने नही देता. लेकिन ऐसा करना सही नहीं है. अगर कोई भी लड़की बार-बार ऐसे दवाइयों का सेवन करती है तो आगे चल कर बच्चा न होने की परेशानी का सामना करना पड़ेगा.

दोस्तों अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हो तो comment के जरिये हमें बताये ताकि आपकी सभी peresaniyon को हम solve कर सके. धन्यवाद्

अच्छी बात

मैं रवि साव acchibaat.com का फाउंडर हूँ. मैं यहाँ हर रोज आपके साथ अपने ज्ञान को साझा करता हूँ. धन्यवाद आप सभी का जिन्होंने acchibaat.com को इतना प्यार दिया. आशा करता हूँ कि यूँ ही आपका प्यार हमेशा बना रहे. अगर आपको हमारी ये आर्टिकल पसंद आई तो कमेंट करना न भूलें, आपका साथ ही हमारे प्रेरणा का श्रोत है.

2 Responses

  1. ravi says:

    sir agar kisi ladki ka period aaj khtam hai nd uske sath aaj hi s#x kiya jaye to pregnancy ho sakti hai kya plz detail me bateye

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.