पेट की चर्बी कैसे कम करे ?

Posted on

आजकल के time मे ज़्यादातार लोग पेट की चर्बी से suffering कर रहे है. ज़्यादातार पेट की चर्बी उन लोगो के होते है जो sitting job करते है. जेसे ही आपके body मे चर्बी आनी सुरू हो जाती है वेसे ही आप कई बीमारिओ के शिकार हो जाते हो. कई लोग ये मानते है की body मे चर्बी होनी चाहिए इससे आप healthy दिखते हो पर सच्चाई ये है की चर्बी आपके body के लिए ख़तरनाक साबित हो सकता है. अगर आप serious है और पेट की चर्बी कम करना चाहते है तो आपको अपने daily life मे बहुत changes करने होंगे. सबसे पहले आपको अपने diet मे बहुत बदलाव करने होंगे. आपको अपने diet मे वो product खाने छोड़ने होंगे जिससे body मे fat बनता है. सबसे ज़रूरी ये है की fat को कम करने के लिए आपको exercise करने होंगे. तो अगर आप ये सब करने के लिए तैयार हो तो नीचे बताए गये सभी tips को ध्यान से पढ़े और follow करे.

पेट की चर्बी कैसे कम करे ?

Diet मे क्या खाए और क्या नही

एक इंसान के face की चमक को देख कर आप अंदाज़ा लगा सकते है की उसकी diet किस तरह की होगी. अगर आप fit है या fatty है तो ये सब आपके diet पर depend करता है. ज़्यादातार जो लोग बहुत fatty होते है या उनकी पेट की चर्बी या वसा बहुत होती है तो वो मसालेदार चीज़े बहुत खाते है या ज़्यादा calories की मात्रा अपने खाने मे लेते है.

1. शुगर की मात्रा को कम करे

ज़्यादातार लोगो को ये नही पता है की जो लोग ज़्यादा शुगर अपने daily life मे इस्तेमाल करते है वो पेट की चर्बी का शिकार होते है. ज़्यादा शुगर की मात्रा लेना हमारे body के लिए बहुत खराब होता है. ज़्यादा शुगर लेने से आपको शुगर की बीमारी हो सकती है. आप अपनी daily life मे शुगर के बदले आप गुड़ का इस्तेमाल करे.

2. Protein खाना खाये

अगर आप ज़्यादा मसाला वाले चीज़ या ज़्यादा calories का खाना खाते है तो वो कम कर दे और protein खाना खाना start कर दे बस एक बात का ध्यान रखे की protein के खाने मे चर्बी ना हो.

3. अपने Diet मे Fiber ले

Fiber से हमारा मतलब है की जेसे apple, चेरी, जाई, fruit के छिलके, आलू etc etc. अगर आप अपने diet मे fiber लेते हो तो ये आपके पेट की चर्बी को कम करने मे हेल्प करती है. बस एक बात का ध्यान रखे की अपने diet मे fiber को धीरे धीरे जोड़े.

4. Green Tea पिये

Researchसे पता चला है की अगर आप अपने daily life मे green tea पीते हो तो इससे आपके body के चर्बी को कम करने मे help मिलती है खाश कर पेट की चर्बी को. तो अगर आप चाय पिने के शौकीन हो तो आप चाय के बदले green tea पीना start करे. हम आपको दावे के साथ कह सकते है की आपके पेट के चर्बी जल्दी कम होयेंगे.

पेट की चर्बी कम करने के लिए exercise करे

weight कम करने के लिए exercise को हमेशा से ही best माना गया है. जिस तरह से exercise से body fit and fine रहती है उसी तरह से body की चर्बी बहुत जल्दी कम होती है.

1. Running करे

अगर आप पेट की चर्बी से बहुत तंग है तो running करना सुरू कर दे. running करने से आपको बहुत फर्क दिखेगा. एक बात कर ध्यान रखे की जब आप running करना start करे तब ज़्यादा तेज या ज़्यादा running करने की ज़रूरत नही है. Starting मे धीरे धीरे से शुरू करे और थोड़े दिन बाद अपने speed धीरे धीरे तेज कर ले. अगर आप जल्दी अपने पेट के चर्बी के छुटकारा पाना चाहते है तो हो सके तो regular running करे.

2. योगा करे

क्या आपको पता है की योगा से भी आप अपने पेट की चर्बी कम कर सकते हो. अगर पता है तो ठीक but अगर नही पता है तो हम आपको बता देते है की कों कों से योगासना से पेट की चर्बी कम होती है.

3. GYM जा सकते है

अगर other option की बात की जाए तो आप gym join कर सकते है. GYM के जरिये भी आप अपने body के fat को कम कर सकते है. अगर आपने नया-नया gym join किया है तो weight कम ही उठाइए. होता यू है की कई लोग पहले हफ्ते मे ही weight भारी उठना start कर देते है जिससे उनके body damage रहने का ख़तरा रहता है. GYM मे कम से कम 3-4 महीना लगाइए फिर आपको अपने मे बहुत असर दिखेगा.

Lifestyle मे क्या क्या Changes करे

Body के चर्बी और पेट की चर्बी को कम करने के लिए आपको अपने lifestyle मे भी कुछ बदलाव करने होंगे. वो बदलाव कौन-कौन से है नीचे हमने बताए है.

1. कम सोने की कोशिश करे

जो लोग ज़्यादा सोते है, ज़्यादा सोने से हमारा मतलब की 10-12 घंटे, उनका weight बहुत जल्दी बढ़ता है. ऐसे लोग ज़्यादा इसलिए सोते है क्योंकि उनके खाने मे ज़्यादा calories होता है.

2. Stress और Depression ना ले

Research से ये भी पता चला है की जो लोग ज़्यादा stress और depression feel करते है वो fatty body का शिकार होते है. अगर आपको भी लगता है की आप stress और depression बहुत लेते हो तो आपको सुबह के समय पर योगा करना चाहिए. योगा एक best option है stress और depression को कम करने का.

3. Motivate रहे

आप life मे कुछ भी क्यों ना कर रहे हो आपको हमेशा motivation की ज़रूरत होती है. होता यू है की जब आप कोई काम कर रहे होते हो तब कभी ना कभी आपके मन मे उस काम को ना होने की आशंका मन मे आजाती है. ऐसे time मे आपको motivate होने की ज़रूरत होती है.

Gravatar Image
मैं रवि साव acchibaat.com का फाउंडर हूँ. मैं यहाँ हर रोज आपके साथ अपने ज्ञान को साझा करता हूँ. धन्यवाद आप सभी का जिन्होंने acchibaat.com को इतना प्यार दिया. आशा करता हूँ कि यूँ ही आपका प्यार हमेशा बना रहे. अगर आपको हमारी ये आर्टिकल पसंद आई तो कमेंट करना न भूलें, आपका साथ ही हमारे प्रेरणा का श्रोत है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.