New Mother को अपनी Pregnancy में Care कैसे करनी चाहिये ?

Pregnancy के time पर एक माँ को अपने से ज़्यादा अपने बच्चे की चिंता होती है. ऐसे मे आपको अपनी care करनी चाहिए तभी आप अपने बच्चे की भी care कर सकती हो. एक pregnant महिला को पता होना चाहिए की pregnancy मे अपनी care कैसे करनी चाहिए? क्या खाना चाहिए? Doctor से कब मिलना चाहिये? etc etc. इस article मे हम आपको वो सब कुछ बताएँगे जो एक pregnant महिला को करना चाहिए.

New Mother को अपनी Pregnancy में Care कैसे करनी चाहिये

Physically तरीके से Care कैसे करे

इस section मे हम आपको ये बताएँगे की आप फिज़िकली तरह से अपनी देखभाल केसे कर सकती हो. यहा पर हमने बहुत से टिप्स बताए है, जिन्हें आपको फॉलो करना चाहिए.

1. Proper Doctor को दिखाए

Pregnancy से लेकर delivery तक आपको proper doctor से checkup करवाना चाहिए. कोशिश करे की आपके पति हर time आपके साथ रहे और doctor की सलाह ले. एक महीने मे कम से कम 2 से 3 बारी अपना checkup करवाए और doctor से tips लेते रहे की अब क्या करना है. कई महिलाए doctor के पास कम जाती है और pregnancy के time पर डर जाती है की ये क्या हो रहा है? ऐसा क्यों हो रहा है? etc etc. जितना आप doctor के पास जाएँगे उतना ही आपको relax feel होगा. कोशिश करे की अच्छे hospital या clinic पर अपना इलाज करवाए.

2. पूरी नींद ले

Doctor का मानना है की pregnancy के time पर जितना हो सके उतना आराम करना चाहिए क्योंकी pregnant महिलाओ को थकान जल्दी लगती है. जब pregnant महिला आराम कर रही होती है तो सबसे ज़्यादा दिक्कत position set करने मे आती है की किस side से सोना चाहिए. Pregnant महिला को हमेशा सीधा सोना चाहिए, ऐसे मे आराम बहुत मिलता है. अगर नींद की बात की जाए तो pregnant महिला को कम से कम 10 घंटे तो सोना ही सोना चाहिए.

3. ज़्यादा काम ना करे

Pregnancy की हालत मे जितना हो सके उतना rest करे, काम करने की तो सोचिए भी मत. अगर आप अपने family के साथ रहती है तो फिर आपको काम करने की दिक्कत नही है, आपकी सासू मा आपका ख्याल रखने के लिए ज़रूर होगी. पर अगर आप अपने पति के साथ रहती है तो आपको थोड़ा दिक्कत हो सकती है, जेसा की आपको पता है की आपके husband 24 घंटे आपके साथ नही हो सकते है क्योंकी उन्हे भी तो job करनी है. ऐसी situation मे आप अपनी माँ को कुछ महीनो के लिए रहने के लिए बुला सकती हो.

4. Weight ना उठाए

बहुत सी महिलाए pregnancy मे weight उठाती है, अगर आप भी उठाती है तो please weight ना उठाए. Weight उठाने से बच्चे को नुक्सान हो सकता है. कई महिलाओ को weight उठाने से पीठ मे दर्द होता है. तो कोशिश करे की हल्का सा भी weight ना उठाए, हो सके तो घर मे किसी को weight उठाने के लिए कहे.

5. से-क्स कर सकते है

बहुत सी माहियलो और पुरषो का personal सवाल रहता है की क्या pregnancy मे से-क्स कर सकते है? जी हा आपpregnancy के time पर से-क्स कर सकते है, से-क्स करने से महिलो को बहुत relax feel होता है. ध्यान रखे की अगर आपकी पत्नी से-क्स करना नही चाहती है तो pressure ना डाले.

6. Healthy Diet ले

Pregnancy के time पर diet बहुत matter करती है, आप जो भी कुछ खाएँगी वो आपके बच्चे पर भी लगेगा. तो आपको अपने diet मे vegetable और fruits का सेवन करना चाहिए. कोशिश करे की जितना हो सके उतना protein ले अपने diet मे. ध्यान रखे की ज़्यादा मसालेदार और snacks, drinks का सेवन ना करे, ये सब कुछ आपके लिए हानिकारक है.

7. Smoking और Drinking ना करे

Pregnancy के time पर ना तो smoking करे और ना ही drinking. ये सब आपके लिए हानिकारक है. अगर आप दोनो चीज़े करती है तो आपको ये छोड़ने मे बहुत दिक्कत होगी वो भी pregnancy के time मे. Pregnancy के वक्त जो खाने का मन करता है और वो ना मिले तो आपको बेचेनी सी होने लग जाती है, ऐसे मे आपको smoking और drinking ना पीना बहुत मुस्किल हो जाएगा पर आपको ये करना तो होगा ही. अपने लिए नही तो अपने बच्चे के लिए ही सही.

Mentally तरीके से देखभाल कैसे करे

Physically तरीके से तो आप अपनी care कर सकते हो पर mentally तरीके से care करना बहुत मुस्किल हो जाता है. चिड़चिड़ापन और stress का होना आम बात है और ऐसे मे relax होना बहुत मुस्किल है पर tension ना ले हम इस section मे कुछ tips बताएँगे जिससे आप mentally relax पा सकती है.

1. अपने इमोशनल को कंट्रोल मे रखे

जब कोई भी महिला प्रेग्नेंट होती है तब कुछ दीनो के बाद उस महिला मे चिड़चिड़ापन, इमोशनल और स्ट्रेस आ जाती है. जिसे समझना बहुत मुस्किल है आप खुद कन्फ्यूज़ हो जाओगे की हो क्या रहा है. ऐसे मे मूड को समझना औरो को और खुद को मुस्किल हो जाता है. तो अपने इमोशनल को कंट्रोल मे रखे और हमेशा स्ट्रेस फ्री रहे.

2. योगा करे

योगा एक best तरीका है अगर आप चाहती है तनावमुक्त होना. Doctor की माने तो सभी pregnant महिलाओ को योगा करना चाहिए. इससे आपको बहुत अच्छा लगेगा और डीलिवरी के टाइम आपको दर्द भी कम होगा. Pregnancy के time पर हमेशा हमिलाओं को कमर मे दर्द रहता है क्योंकी वो इस position के भार को सह नही पाती, ऐसे मे अगर आप योगा करती है तो आप कमर के दर्द से छुटकारा पा सकती है.

3. ताजी हवा ले

Pregnancy के time पर ताजी हवा लेनी चाहिए, इससे आपका बच्चा और आप relax feel करोगे. Fresh हवा लेने के लिए आप morning मे park मे घूम सकती है नही तो शाम को एक चक्कर park का लगा ले.

4. Stress ना ले

Pregnancy के time मे stress ना ही ले तो अच्छा है, पर stress से पीछा छुड़ाना आसान नही है. छोटी-छोटी बात पर tension और stress का होना आम बात है. इससे पीछा छुड़ाने के लिए या तो आप योगा कर सकती है या तो meditation. Meditation का करना pregnancy मे थोडा मुस्किल हो जाता है पर आप योगा कर सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.