Technology Guide in Hindi

PuTTYgen के जरिये SSH Keys Generate कैसे करें?

Technology Guide in Hindi

हमने अपने पिछले आर्टिकल में जाना था कि अपने कंप्यूटर में PuTTY कैसे download और install किया जाता है. अगर आप अपने कंप्यूटर पे PuTTY install करते हो तो PuTTYgen भी उसके साथ install हो जाती है. आज हम जानेंगे कि कैसे आप PuTTY के जरिये SSH Keys generate कर सकते हो?

PuTTYgen, PuTTY के लिए SSH keys बनाने के लिए एक प्रमुख generator tool है। यह कुछ अन्य SSH implementations में प्रयुक्त ssh-keygen tool के समान है।

PuTTYgen का मुख्य उद्देश्य public और Private key जोड़े बनाना है। PuTTY key को .ppk फ़ाइलों में अपने format में store करता है। हालाँकि, यह tool अन्य format में और से keys को भी convert कर सकता है। Windows पर PuTTYgen.exe एक graphical tool है।

PuTTYgen डाउनलोड और Install करें

PuTTYgen को सामान्य रूप से सामान्य PuTTY .msi package installation के हिस्से के रूप में install किया जाता है। एक अलग PuTTYgen डाउनलोड की कोई आवश्यकता नहीं है।

Download PuTTY

PuTTYgen कैसे Run करें?

Windows Start menuAll ProgramsPuTTYPuTTYgen पर जाएं। या फिर PuTTYgen search करके Enter key दबाएं।

PuTTYgen के जरिये SSH Keys Generate कैसे करें?

Authentication के लिए एक new key pair बनाना (SSH KEY)

PuTTYgen start के बाद निचे दी गई तस्वीर की तरह आपको नजर आएगा।

PuTTYgen के जरिये SSH Keys Generate कैसे करें?

एक new key pair बनाने के लिए, screen के नीचे Type of key to generate का चयन करें (2048 bit key size के साथ SSH-2 RSA का उपयोग करना अधिकांश लोगों के लिए अच्छा है; एक और अच्छा प्रसिद्ध विकल्प ECDSA है)।

SSH-2 RSA select करें फिर Generate पर क्लिक करें, और माउस को विंडो के भीतर ले जाना शुरू करें। PuTTY randomness collect करने के लिए mouse movements का उपयोग करता है। जिस तरह से आप अपने mouse को move करेंगे, उसका अनुमान बाहरी हमलावर द्वारा नहीं लगाया जा सकता है और उसी के हिसाब से key generate होगी।

PuTTYgen के जरिये SSH Keys Generate कैसे करें?

आपकी key के size के आधार पर आपको कुछ समय के लिए mouse को हिलाने की आवश्यकता हो सकती है। जैसे ही आप इसे move करते हैं, green progress bar भरने लगेगी। जब तक green progress bar पूरी तरह से नहीं भर जाती आपको अपने mouse pointer को हिलाना होगा।

एक बार जब green progress bar भर जाती है, तो actual key generation की गणना होती है। इसमें कई सेकंड से लेकर कई मिनट तक का समय लग सकता है। पूर्ण होने पर, public key window में दिखाई देगी।

PuTTYgen के जरिये SSH Keys Generate कैसे करें?

Private key को save करने से पहले आपने जो SSH Key generate किया है उसे extra extra protection देने के लिए Key passphrase जरुर डालें। Key passphrase में आप अपने हिसाब से कोई सा भी password डाल सकते हो, और उसी password को Confirm passphrase में भी डाले।

इसके बाद Save Private key पर क्लिक करके private key को अपने computer पर किसी सुरक्षित जहग पर save कीजिये।

PuTTYgen के जरिये SSH Keys Generate कैसे करें?

आप Private key का कुछ भी नाम लिख कर save कर सकते हो।

अगर आप चाहो तो Public key को भी save कर सकते हो, हालांकि इसे बाद में Private key load करके पुन: उत्पन्न किया जा सकता है

इसे भी पढ़ें-

अगर आपको seo friendly article लिखवाना हो, वेबसाइट बनवाना हो, अपने ब्लॉग का setup करवाना हो तो हमसे whatsapp के जरिये संपर्क करें. हमारा whatsapp नंबर है-
9583450866