प्याज कटते समय आखों से क्यों निकलते हैं आंसू ?

अगर आप खाने के शौकीन हैं और प्याज आपके स्वाद का अहम हिस्सा है, तो प्याज काटने दौरान आपने भी कई बार आंसू बहाए होंगे. प्याज खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है, काटते समय उतना ही रुलाता है. लेकिन आप चाहे तो कुछ आसन से उपाय अपनाकर बिना रोए प्याज काट सकते हैं. आज हम प्यार से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में बात करेंगे और जानेगे कि प्यार काटते समय आँखों से आंसू क्यों आ जाते है और ऐसा क्या करे कि आंसू ना आये.

प्याज कटते समय आखों से क्यों निकलते हैं आंसू ?

प्यार काटते समय क्यूँ आते है आंसू ?

प्याज काटने के दौरान एक रासायनिक प्रतिक्रिया होता है और गैस निकलती है. जब ये गैस पानी के संपर्क में आती है, तो एसिड बनता है. इसी वजह से हमारी आँखों में जलन होने लगती है. लेकिन आप चाहें तो प्याज काटने से पहले कुछ छोटे-छोटे उपाय करके इस परेशानी से बच सकते हैं.

ऐसा क्या करे कि प्याज कटाने के दौरान आँखों में आंसू ना आये

1. प्याज को ठंडा करके काटे

प्याज का छिलका उतार लीजिये. इसके बाद उसे कुछ देर के लिए ठंडे पानी में डुबोकर छोड़ दीजिये. आधे घंटे बाद उसे काटे. ऐसा करने से आँखों में जलन नहीं होगी, पर पानी में रखने की वजह से प्याज चिपचिपा हो जाएगा. ऐसे में पूरी सावधानी से प्याज काटे.

इसे भी पड़े : लड़किओं के बारे में 21 ऐसी बातें जिसे जान कर आप हैरान हो जाओगे

2. विनेगर का भी इस्तेमाल कर सकते है

आप चाहे तो प्यार को छीलकर कुछ देर के लिए विनेगर और पानी के घोल में भी डुबोकर रख सकते हैं. ऐसा करने से भी आँखों से आंसू नहीं आएंगे.

3. फ्रिज में रखने के बाद काटे

प्याज का छिलका उतारकर उसे कुछ समय के लिए फ्रिज में रखे. इसके बाद प्याज काटे. हालांकि ये तरीका बहुत ज्यादा प्रचलित नहीं है, क्योंकि ऐसा करने से फ्रिज में बदबू आ जाती है.

4. प्याज के उपरी हिस्से को काटे

प्याज काटने का सबसे सही तरी का ये है कि हम प्याज के सबसे उपरी हिस्से को पहले काटकर निकल दें. उपरी हिस्से को काट देने के बाद प्याज काटना काफी आसान हो जायेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.