प्याज खाने से क्या होता है ? – Onion is very beneficial, in Hindi

Posted on

प्याज खाने से क्या होता है ? , Onion is very beneficial, benefits of eating onion, pyaj khane ke fayde.

प्याज ना सिर्फ आपके खाने का जयका बढ़ाता है, बल्कि health के लिहाज से भी ये काफी फायदेमंद है. इसमें कई औषधीय गुण होते हैं. इसके use से आप कई बिमारियों से निजाद पा सकते हैं.

प्याज – Onion खाने एक फायदे

कब्ज से छुटकारा

अगर आप कब्ज से परेसान हैं तो प्याज खाना शुरू कर दें. इसमें available fibers toxins के साथ-साथ आंत में फसे hard food particles को भी body से बाहर निकाल देता है, जिससे कब्ज की problem से जल्द छुटकारा मिलता है.

अगर गला खराब हो तो प्याज खाये

अगर आप शर्दी-जुकाम और खराब गले से परेशान हैं, तो प्याज के fresh juice पिये. Taste के लिए इसमें गुड़ या honey मिला सकते है.

नकसीर में भी राहत दिलाता है

Bleeding problem में सफेद प्याज काफी कारगर सिद्ध होता है. नकसीर में प्याज को काटकर थोड़ी देर सूंघे, जल्द ही राहत मिलेगा.

Diabetes को भी control करता है प्याज

कच्चा प्याज खाने का ये भी एक फायदा है. दरासल, कच्चे प्याज से body का development बढ़ जाता है. इसलिए अगर आपको diabetes है तो सलाद में रोजाना कच्चे प्याज को सामिल कर अपने diabetes को control में रखे.

दिल की हिफाजद करता है

Daily प्याज का सेवन दिल की भी हिफाजद करता है. ये heart को chronic disease से बचाता है. High blood pressure को भी control करने के साथ-साथ ये blood arteries को unblock करने में help करता है.

Bad cholesterol को कम करता है

ये दिल के मरीजो के लिए लाफि उपयोगी माना जाता है, साथ ही मोटापे से जूझ रहे लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होता है. कच्चे प्याज में amino acid bad cholesterol को कम करके good cholesterol को बढ़ाता है.

Cancer cells को बढ़ने से रोकता है

प्याज में sulfur भरपूर quantity में होता है. Sulfur body में available पेट, breast और prostate cancer के cells को बढ़ने से रोकने से साथ-साथ इन्हें होने से भी रोकता है.

Anemia का कारगर इलाज

Blood की कमी की वजह से anemia के शिकार हो जाती है. ऐसे में कच्चा प्याज आपके लिए एक बेहद आसान और फायदेमंद नुस्खा है. कच्चे प्याज में available sulfur anemia से छुटकारा दिलाने में हमारी help करता है. इसलिए अगर आप anemia से परेशान है तो आज ही अपने सलाद में अपने प्याज की मात्र बढ़ा दें.

Gravatar Image
मैं रवि साव acchibaat.com का फाउंडर हूँ. मैं यहाँ हर रोज आपके साथ अपने ज्ञान को साझा करता हूँ. धन्यवाद आप सभी का जिन्होंने acchibaat.com को इतना प्यार दिया. आशा करता हूँ कि यूँ ही आपका प्यार हमेशा बना रहे. अगर आपको हमारी ये आर्टिकल पसंद आई तो कमेंट करना न भूलें, आपका साथ ही हमारे प्रेरणा का श्रोत है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.