बढते बलात्कार . आखिर कौन है जिम्मेदार ? – Rape Who is responsible ? in Hindi

अब आप हमसे directly बात कर सकते हो.. ज्यादा जानकारी के लिए निचे दिए गए contact बटन पर click करे.

बढते बलात्कार . आखिर कौन है जिम्मेदार ? – Rape Who is responsible ? in Hindi

उसे जिस्म ही समझा , उसे जिस्म ही जाना , उसके जिस्म की ही ख्वाहिस की , लेकिन उसकी रूह को तार-तार किया … एक स्त्री को भले ही आप बड़े-बड़े नाम दे दें , लेकिन अब तक आपने उसे पूरी तरह से इंसान भी नहीं समझा है . वो आज भी आपके लिए सिर्फ एक जिस्म , एक मांस का टुकड़ा है .

इन घिनोनी मानसिकता के बीच किस तरह से वह सुरक्षित रह पायेगी , जहा हर नज़र उसके कपड़ो के भीतर झांकती-सी नज़र आती है , हर कोई उसका शिकार करने की ताक में रहता है …. और यही नहीं, उसके बाद चाहे वो जीवित बचती है या नहीं , उसका फिर भी बार-बार बलात्कार ( Rape ) होता है . कभी उसके चरित्र पर सवाल उठते है , तो कभी इस विषय को मज़ाक समझकर मजे उड़ाए जाते है .

देश में बढ़ रही बलात्कार (rape) की घटनाओ और उनके दिन-ब-दिन विभस्त होता रुप पर क्या सोचते है देश और दुनिया के लोग ?
यह शर्मनाक है , बेहद शर्मनाक ….. अफसोसजनक घटना … हमें खेद है , यह दुखद घटना है … इस तरह की तमाम प्रतिक्रियाये अमूमन हर घटना-दुर्घटना के बाद ज़ाहिर की जाती है . यह अलग सवाल है कि मात्र अफ़सोस जाहिर से क्या होता है ? समस्या का समाधान कहा है ? लेकिन हाल ही में जिस तरह से rape के मामले और उन पर हो रही जिस तरह की प्रतिक्रियाये सामने आई है , वे बेहद निंदनीय है , असवेदंशील व अस्वीकार्य है .

यही वज़ह है कि अपराधीयो को बढ़ावा मिलता है और बच्चियों पर इस तरह के घिनोने कृत्य व अत्याचार होते है.

कभी बदला लेने के इरादे से , तो कभी सबक सिखाने k लिए , कभी जाती के कारण , तो कभी अपनी मर्दानगी दर्शाने के लिए घिनोनी मानसिकताए बलात्कार को अपने वर्चस्वा का जरिया मानती है . आंकड़ो की बात करे , तो दिल्ली में 2014 में रोजाना दिन में 6 बलात्कार और 14 छेड़छाड़ की घटनाये दर्ज होती है .

नेशनल क्राइम रिकॉर्ड बुयूरो (National crime record ) 2012 के अनुसार मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh )में 3425 बलात्कार के मामले , राजेस्थान ( Rajasthan ) में 2049 , पश्चिम बंगाल ( West Bangal ) में 2046 और उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) में 1263 बलात्कार के मामले दर्ज किए गए .

National Crime Bureau के अनुसार पिछले चार दशकों में rape के मामले आठ गुना बढ़े है .
Rape के मामले में बढ़ोतरी अन्य अपरोधों , जैसे- murder , चोरी और kidnapping के मुकाबले बहुत तेजी से हो रही है .
October 2013 तक rape की वारदातें 125% तक बढ़ गई थी .
साथ ही यह भी ध्यान रहे कि ये उन मामलो की बात हो रही है , जो दर्ज कराए जाते है , जो unreported रहते है , वो तो और भी चौकानेवाले हो सकते है .

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *