हर महीने पैसे कैसे Save करे ? पैसा कैसे बचाए ?

Posted on

सभी मेहनत करके easily पैसा कमा लेते है but अगर आप पैसे बचाने के मामले में अच्छे नहीं है तो आपको आगे जाकर बहुत problem हो सकती है. आज के time में लोग ये नहीं पुछते है की आप कितना कमाते है बल्कि लोग ये पुछते है कि, “भाई कुछ save करते हो ना”. Money save करने का मतलब है अपना future अच्छा रखना. Saving करे हुए पैसे आगे जाकर बहुत काम आते है खासकर emergency में.

अगर आप कुछ बड़ा लेने की सोच रहे है जेसे की :- घर, car या कुछ भी expensive तो इसके लिए आपको saving बहुत पहले से ही start करनी होगी. अगर हम सही सही कहे तो पैसा बचा पाना बहुत मुस्किल है but नामुमकिन नहीं है. इस article में हम आपको कुछ ऐसे easy तरीके बताएँगे जिसकी मदद से आप हर महीने पैसे कुछ पैसे save कर सकते हो.

अपना महीने का Budget बनाये

पैसे बचाने के लिए आपको सबसे पहले अपने पुरे महीने का एक बजट बनाना होगा. अगर आपको समझ नहीं आरहा है कि बजट कैसे बनांते है तो नीचे हमने कुछ तरीके और example आपके सामने शो किया है. इन्हें पढ़े और अपने life में follow करे.

1. पुरे महीने का खर्चा Calculate करे

महीने की starting से ही आपको अपने पुरे खर्चो की calculation करनी होगी. एक notepad ले और हर रोज शाम को उसमे अपने पुरे दिन के खर्चो के बारे में लिखे. हर खर्चा जो आप सुबह से शाम तक करते है. इस तरह से पुरे महीने मतलब 30 या 31 दिन का record अपने पास रख ले. ये तरीका आपको बतायेगा की आप किस तरह से खर्चा करते हो और आप किस तरह से money save कर सकते हो?

2. नया Budget बनाये

अब आपके पास अपने पुरे महीने का ख़र्चे का record है, तो दोस्तों अगर आप saving करना चाहते है तो अब आपको एक new budget बनाना होगा. New budget बनाने से पहले आपको अपने फालतु खर्चो पर नजर डालनी होगी जो आप regular करते हो. अगर आप इन खर्चो को कुछ हद तक कम करने में कामयाब हो जाते हो तो आप थोडा बहुत पैसा easily बचा सकते हो. इसी तरह अपने budget में देखे और जो आपको लगे की ये मैं कम कर सकता हु use new budget में add करे.

3. फालतु की चीजों पर खर्चा बंद करे

अगर आप हर महीने पैसे save नहीं कर पा रहे है तो इसका मतलब है कि आप फालतु की चीजों पर बहुत पैसा खर्च करते है. Example के लिए :- मान लो की आपने अपने friend की देखरेख में एक headphone ले लिया है. आपको पता है कि, आपको इसकी जरुरत नहीं है फिर भी आपने ऐसे ही ले लिया तो ये आपके लिए फालतु खर्चा है. फालतु खर्चा तब नहीं होता जब आपको किसी चीज़ की बहुत जरुरत होती है. इस तरह की आदतों से बचे और जरुरत पढने पर ही कोई चीज़ ले.

Lifestyle में Changes करके Money Save करे

अगर आप अकेले ही अपना पैसा handle करते है और ऐसे में आप saving नहीं कर पा रहे है तो ऐसे में आपको अपने lifestyle में कुछ changes करने होगे. नीचे हमने कुछ तरीके बता रखे है इन्हें पढ़े और follow करे.

1. Expensive Cloths मत ख़रीदे

माना की इंसान के cloths से ही इंसान का पता चलता है कि वो कहा stand है but अगर आप money saving करने में कुछ problem face कर रहे है तो आपको expensive cloths पर कुछ time के लिए रोक लगा देनी चाहिए. आपको low quality के cloths खरीदने चाहिए, low quality में भी अच्छे कपडे मिल जाते है बस आपको अच्छे कपडे धुंडने में थोडा time spend करना होगा.

2. बहार का खाना बंद करे

सभी बहार के खाने में बहुत पैसा waste करते है तो normal सी बात है कि, आप भी करते होंगे. आपको बहार खाने की habit को बंद करना होगा. बहार का खाना ज्यादा अच्छा नहीं होता है और ना ही आपके health के लिए सही है. बहार के खाने में junk food बहुत होता है जो आपको fatty बना सकता है. आपके लिए अच्छा है की खुद ही एक दिन में एक या 2 बार घर पर cooking करे. अगर आप job करते है तो आपको morning में breakfast और lunch के लिए अपने लिए कुछ बनाना चाहिए. ऐसे में आप lunch के खर्चे से भी छुटकारा पा सकते हो.

3. कुछ भी खरीदने से पहले बहुत बार सोचे

आप पैसे दे कर कुछ भी कर रहे हो जेसे की :- कपडे लेना, movie देखना, pub जाना, disco जाना. बाजार का खाना खाना, electronics का सामान लेना etc etc. तो एक बार ये सोच ले की आपको सही में इसकी बहुत जरुरत है की नहीं. अगर आपको लगे की आपको जरुरत है तो पैसा खर्च ले but अगर आपको जरुरत भी नहीं है और आप ऐसे ही पैसे खर्च कर रहे हो तो वो आपके लिए आपके saving के लिए सही नहीं है.

4. घर पर Lights पर Control करे

आपमें से बहुत सारे ऐसे भी होंगे जो हर महीने कुछ saving तो करते है but आप अपने घर के lightning पर ध्यान नहीं देते. अगर आप अपने lightning पर कुछ control करते है तो आप थोडा बहुत ओर पैसा save कर सकते है. For Example ;- अगर आपका TV देखने का मन नहीं कर रहा है तो tv बंद कर दे ना की tv चालू रखे. अगर आपको गर्मी नहीं लग रही है तो फालतु में fan ना चलाये. घर पर जहा जहा lights की जरूरत है वहा वहा lights on करे ना की पुरे घर में lights on रखे.

Saving Account खोले

चलो आपने money तो save कर लिया पर आप उसे रखोगे कहा पर. अगर आप घर पर ही पैसे रखने की सोच रहे है तो ये वाला idea हर बार कामयाब नहीं होता. जब आपके पास थोड़े बहुत पैसे होते है तो वो कही ना कही खर्च जरुर हो जाते है तो ऐसे में आपको कही बैंक में account खुला कर पैसे वहा पर जमा करवाना चाहिए.

1. Bank में Account खुलाये

अगर आपने अभी तक बैंक में account नहीं खुलवाया है तो आपको सबसे पहले किसी बैंक में जाकर saving account खुलवाना चाहिए. यहाँ पर आप हर महिना कुछ ना कुछ पैसा saving कर सकते है. बस एक बात का ध्यान रखना कि, ज्यादा ATM card use ना करे.

2. Bank में FD करवाये

अगर आपको FD के बारे में पता नहीं है तो FD को fixed deposit account कहते है. ये FD 1 साल से 20 साल तक की होती है. इन सालो के अन्दर आपको हर महीने कुछ fixed पैसे deposit करवाने होते है. FD की एक खाश बात ये है की आपको इसमें अच्छा ब्याज मिलता है. तो ज्यादा जानकारी के लिए आप bank में FD के बारे में पूछ सकते है.

Gravatar Image
मैं रवि साव acchibaat.com का फाउंडर हूँ. मैं यहाँ हर रोज आपके साथ अपने ज्ञान को साझा करता हूँ. धन्यवाद आप सभी का जिन्होंने acchibaat.com को इतना प्यार दिया. आशा करता हूँ कि यूँ ही आपका प्यार हमेशा बना रहे. अगर आपको हमारी ये आर्टिकल पसंद आई तो कमेंट करना न भूलें, आपका साथ ही हमारे प्रेरणा का श्रोत है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.