बच्चों में concentration बढ़ाने के लिए smart activities – Smart activities to improve child concentration in Hindi

अब आप हमसे directly बात कर सकते हो.. ज्यादा जानकारी के लिए निचे दिए गए contact बटन पर click करे.

बच्चों में एकाग्रता बढ़ाने के लिए स्मार्ट एक्टिविटीज – Smart activities to improve child concentration in Hindi, baccho ka dimag kaise badhaye?, bacche ki mind power ko kaise improve kare?, bacche ki concentration power ko kaise improve kare?

बच्चों की मासूमियत और चंचलता हम सभी को लुभाती है , लेकिन ऐसा भी न हो कि बच्चों की चंचलता इतनी भी न बढ़ जाए कि पढाई-लिखाई पर ध्यान ही न दें . सभी parents चाहते है कि बच्चा पढाई में सबसे आगे रहे , जिसके लिए बहुत जरुरी है कि बच्चा पूरी तरह concentrate होके study करे , क्यूंकि concentrate हुए बिना अपना लक्ष्य प्राप्त नहीं किया जा सकता . सफलता के लिए concentration जरुरी है .

आज के टेक्नोसेवी युग में TV , Mobile , Video-Game जैसे device आ गए है , जो बच्चे को विचलित करने के लिए काफी है . इससे उनका ध्यान एक जगह नहीं टिक पाता . कई बार बच्चे के तंग करने पर हम ही इन्हें ये चीजें पकड़ा पकड़ा देते है और फिर शिकायत करते है कि बच्चे में न तो धेर्य है न तो एकाग्र होने की क्षमता .

जब बच्चा 1 से 3 साल का होता है . उसे दिखनेवाले हर चीज नई प्रतीत होती है .इससे उसका ध्यान एक साथ अनेक चीजों पर होता होता है . वह इन चीजों और आसपास के वातावरण को समझने की कोशिश करता रहता है . इसलिए उसका ध्यान अलग-अलग चीजों में बंटने लगता है .

3 से 7 साल के बच्चे में एकाग्रता बढ़ने लगती है . वह अपनी पसंद की चीजों पर ध्यान लगाना और नापसंद चीजों को ignore करना सिख जाता है . यही वह समय है , जब नीचे बताई गई कुछ activities करके खेल-खेल में ही बच्चे की समझने की क्षमता बढ़ाकर उसकी एकाग्रता बढाई जा सकती है .

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *