थोड़ा समय अपने बच्चों के लिए भी – Spend some time with your children in Hindi

अब आप हमसे directly बात कर सकते हो.. ज्यादा जानकारी के लिए निचे दिए गए contact बटन पर click करे.

थोड़ा समय अपने बच्चों के लिए भी – Spend some time with your children in Hindi, apne baccho ko samay de, baccho ko samay dena bahut jaruri hai taki ko bigade nahi.

आपने कभी सोचा है , सुबह होने पर जब आप बिस्तर छोड़ते है तोअपके पास अगली सुबह तक के लिए कितना समय होता है ! पुर 24 घंटे , जी हाँ , अपने देश , समाज , परिवार एवं खुद के लिए आपके पर पुरे 24 घंटो का समय होता है . उन 24 घंटो में आप कितने घंटों का सदुपयोग कर पाते हैं और कितना समय आप नष्ट कर देते हैं , हमारा विषय ये नहीं है . मुख्य बात तो यह है कि आप इस समय में से कितना समय अपने बच्चों को दे पाते हैं .

इस प्रश्न के कई उत्तर हो सकते हैं , जैसे –
‘ बच्चे बड़े हो गए हैं . अब उनके लिए समय निकालने की क्या जरुरत है . ‘ ये थे कुछ माता-पिता के उत्तर . मैं इन उत्तरों से बिलकुल सहमत नहीं हूं . बच्चे आपके हैं , आपनेन उन्हें पैदा किया है . उनका समस्त उत्तरदायित्व आप पर है . आप उन्हें क्या बनाना चाहते हैं , आप उन्हें किस रूप में देखना चाहते हैं , यह आपको देखना है .  भले ही आपके पास समय न हो किन्तु उन्हें तो समय देना ही पड़ेगा .

आपको उनके साथ खेलना भी है .
आपको उनके साथ मनोरंजन भी करना है .
आपको उनसे बातें करनी हैं , उनकी योजनाओं को समझना है और उन्हें अच्छी शिक्षा भी आपको ही देनी है .
उनकी आज की ही नहीं , आने वाले कल के जिम्मेदारी भी आप पर है . उन्हें दुसरे लोगों के साथ किस प्रकार का व्यवहार करना है और किस प्रकार सफलता के शिखर पर पहुँचाना है , यह भी आप ही को देखना है . वे सब उत्तरदायित्व यूं ही पुरे न होंगे . इसके लिए चाहिए समय और वह समय आपको देना ही पड़ेगा . अच्छे माता-पिता इन उत्तरदायित्वों को समझते हैं और अपने बच्चों को पूरा समय देते हैं .

श्रीमान सरमा अपने office से थके-हरे लौटते हैं . घर आते ही बच्चों के साथ चाय पीते हैं . बच्चों ने पुरे दिन क्या किया , क्या उन्होंने अपनी कक्षा में कोई नया friend बनाया ? आज उन्होंने TV पर कौन सा serial देखा और वह उन्हें क्यों पसंद आया ? उन्होंने कौन सी खेल देखा , यह सब वे अपने बच्चों से पूछ्ते हैं और फिर वह उन्हें लेकर घुमने निकाल पड़ते हैं .
खाने के बाद वे बच्चों से स्कूल-संबंधी कुछ बातें करते हैं . उन्हें कोई शिक्षाप्रद कहानी सुनते हैं और सो जाते हैं .

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *