Stock Market में Expert कैसे बने ? 8 तरीके

Posted on

पैसा कमाने और bank balance बढ़ाने के लिए स्टॉक मार्केट मे इनवेस्ट करना भविष्य के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन सभी स्टॉक एक समान फायदा नही देते. कई बार छोटी-छोटी इनवेस्ट से ज़्यादा फायदा हो जाता है, वही बड़े इनवेस्टमेंट से loss होने का ख़तरा भी बना रहता है.

मार्केट मे आए उतार-चढ़ाव को देखते हुए सोच समझ कर इनवेस्ट करने मे ही समझदारी है. आज हम यहा आपको स्टॉक मार्केट मे सक्सेस हासिल करने के लिए कुछ टिप्स दे रहे है..

Stock Market में Expert बनने के लिए अपनाये ये टिप्स

1. होने वाले loss को रोके

अपने होने वाले loss को रोकना बेहद ज़रूरी है, अगर आप मार्केट मे इनवेस्ट किए हुए पैसे से loss उठा रहे है तो जल्द ही उसे रोकने का प्रयास करे और मार्केट से बाहर हो जाए.

वही अगर इनवेस्ट किए हुए पैसे से profit मिल रही है तो मार्केट के डाउन होते ही इनवेस्ट करना आपके लिए बेहतर होगा.

2. हानी से सीखे

Loss होने की स्तिथि मे उससे सीखने का प्रयास करे. खुद की ग़लती से पैसे गवाए जा सकते है. मार्केट मे खुद को जमाए रखने के लिए ग़लतियो को ना दोहराए तो बेहतर होगा.

इसे भी पढ़े : खुद का business शुरू करने से पहले इन बातों का रखे ख्याल

3. लालच ना करे

लालच को अपने से दूर रहे. जब मार्केट उपर जाता है तो इनवेस्ट करना आसान होता है. लेकिन इस प्रकार की ग़लती नुकसान का भी कारण बन सकती है.

Home लोन के लिए डाउन पेमेंट और नई गाड़ी के लिए कार लोन लेने से बचने के लिए जल्द से जल्द बड़ी रकम का इंतेजाम करने के लालच मे कई लोग छोटी और तेज़ी से उपर जाती कंपनीज़ के share मे इनवेस्ट करते है.

यह बात पक्की हो चुकी है कि इस प्रकार उठाया गया कदम हमेसा नुकसान देता है. अच्छे profit के लिए हमेसा लंबे समय के लिए ऐसी कंपनी के share मे इनवेस्ट करना चाहिए जो मार्केट मे जम गई हो और उनका track record हमेसा अच्छा रहा हो.

4. उधार लेकर इन्वेस्ट ना करे

ज़्यादा पैसा इनवेस्ट कर ज़्यादा profit कमाने के चक्कर मे कई लोग पैसा उधार लेकर इनवेस्ट शुरू कर देते है. इसका उन्हे भारी ख़ामियाजा भुगतना पड़ सकता है.

इससे उस व्यक्ति पर जिम्मेदारी बढ़ती है और साथ ही मानसिक तनाव भी झेलना पड़ता है. ऐसी स्तिथि से बचने के लिए ज़रूरी है की तोड़ा-तोड़ा इनवेस्ट किया जाए और उधार लेने से बचा जाए.

5. खुद को तैयार करे

मार्केट मे आया उतार-चढ़ाव को देखकर ही कदम आगे बढ़ाए. जब तक खुद पूरी तरह तैयार ना हो तब तक इनवेस्टमेंट ना करे.

6. जानकारी लें

जितना हो सके इनवेस्टमेंट से सम्बंधित किताबें पढ़े. अधिक से अधिक मार्केट के touch मे रहने का प्रयास करे और अपने ज्ञान को हमेसा अपडेट करते रहे.

7. एक बजाये कईयों में इन्वेस्ट करे

अलग-अलग स्टॉक मे इनवेस्ट करे लेकिन एक लिमिट मे. एक व्यक्ति को 20 से ज़्यादा स्टॉक मे इनवेस्ट नही करना चाहिए. ज़्यादा से ज़्यादा स्टॉक्स मे इनवेस्ट करने से नुकसान का ख़तरा कम किया जा सकता है.

8. फैसला ले

ऐसे स्टॉक का चुनाव करे जिससे पैसा वापस हासिल हो सके. अगर आप ज़्यादा जोखिम उठाने मे सक्षम नही है तो ज़्यादा इनवेस्ट ना करे.

Gravatar Image
मैं रवि साव acchibaat.com का फाउंडर हूँ. मैं यहाँ हर रोज आपके साथ अपने ज्ञान को साझा करता हूँ. धन्यवाद आप सभी का जिन्होंने acchibaat.com को इतना प्यार दिया. आशा करता हूँ कि यूँ ही आपका प्यार हमेशा बना रहे. अगर आपको हमारी ये आर्टिकल पसंद आई तो कमेंट करना न भूलें, आपका साथ ही हमारे प्रेरणा का श्रोत है.

2 लोगों ने कमेंट किया है आप भी करे।

कमेंट करे

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.