Successful Businessman कैसे बने? 8 दमदार तरीके

आप एक व्यापारी हो, businessman हो और आपका business अच्छा नहीं चल रहा तो आप जरुर सोचते होंगे कि ऐसा क्या करें कि मेरा business अच्छा चले, मैं कैसे Successful Businessman बनू? तो आज का हमारा आर्टिकल आपके लिए ही है इसे पूरा पड़ें और बन जाये एक सफल व्यापारी।

नमस्कार दोस्तों, हमारा आज का विषय एक ऐसा विषय है जिसको आज के समय में 90% लोग अपने मन में सोचते है लेकिन उनमें से कोई कोई कर पता है।

सोचने वाली बात है कि दुनिया में करोड़ो की आबादी है और उन करोड़ो में से 1% ऐसे बिजनेसमैन है जो बाकी बचे 99% आबादी जितना पैसा कमाते है। आखिर उन 1% बिजनेसमैन में ऐसा क्या है कि वो सफल बने। क्या उनके पास कोई जादू था? या कोई ऐसा उपाय जो उन्होने अपने तक ही रखा लेकिन जो भी हो, था तो कुछ उनमें।

तो सवाल यहां पर आता है कि क्या हम भी एक सफल बिजनेसमैन बन सकते है? तो हमारा जवाब है कि हाँ आप भी एक सफल व्यापारी बन सकते है। अगर इंसान चाहे तो वो कुछ भी कर सकता है।

अगर आप सोच रहे है कि मैं कल ही या आने वाले एक साल में एक अच्छा बिजनेसमैन बन जाऊंगा तो आप गलत सोच रहे है। एक अच्छा और सफल बिजनेसमैन बनने के लिए आपको कई सालों तक इन्तेजार करना पड़ सकता है, हमारा ऐसा बोलने के पीछे कारण है क्योंकि बिजनेसमैन बनने के लिए आप में बहुत सारी गुण होनी चाहिए जो आपको सफल बिजनेसमैन बना सके। उन्ही सभी गुणों के बारे में हम नीचे बात करेंगे।

सफल बिजनेसमैन कैसे बने? सफल व्यापारी बनने का तरीका

दोस्तों यहाँ पर हमने कुछ अद्वितीय तरीके बताए है। आप इन सभी तरीकों को एक एक करके पढ़े और follow करे। दोस्तों हमें उम्मीद है कि, आपको ये तरीके पसंद आयेंगे।

1. अनुभव प्राप्त करें

सफल बिजनेसमैन बनने के लिए आपको काफी अनुभव प्राप्त करने होते है। इन अनुभव को प्राप्त करने के लिए आपको सालों भी लग सकते है। अगर आप सोच रहे है कि मैं कल ही एक व्यापार खोल लूँगा, तो आप गलत सोच रहे है।

मान लीजिए कि आपने अगले ही दिन कोई छोटा मोटा व्यापार खोल लिया और आप उसके बारे में अंजान है तो एक बात बताइए कि आप उस व्यापार को कैसे चलाओगे जिस के बारे में आपको कुछ पता ही नही है। आपको ऐसे व्यापार में बहुत समस्या होगी।

शिक्षित बनिए : ये बहुत जरूरी है कि आपको व्यापार के मौलिक का पता होने चाहिए, ये नही जरूरी है कि आपको बिजनेसमैन बनने के लिए MBA करना पड़े। बिजनेसमैन बनने के लिए इसकी योजना पहले से ही करनी पड़ती है, उस तरह की ज्ञान भी तो आपको जरूरी है।

सेमिनार मैं जाए: किसी भी तरह की सेमिनार को ज्वाइन करे और सफल बिजनेसमैन की बातें सुने, उनके बात करने के तरीका को देखे की किस तरह वे बोल रहे है। हम आपको ये करने के लिए इसलिए बोल रहे है कि आने वाले समय में अगर आपको कभी सेमिनार में बोलने का मौका मिला तो आप भी बेझीझक बोल सकते है, इसे बोलते है अनुभव लेना।

2. Multi Tasking Talent

सफल बिजनेसमैन बनने के लिए आप में multi tasking talent होना जरूरी है क्योंकि बिजनेसमैन बनने के बाद आपको एक ही काम नही देखना होता है, आपको सब कुछ देखना होता है। अपने व्यापार के लिए आपको सेमिनार में भाग लेना होता है, अपने कर्मचारी को उत्साहित करके रखना होता है, बिज़नेस मीटिंग को अटेंड करना होता है, अपने आप को उच्च व्यक्तित्व में ढालना होता है, financial समस्या को संभालना होता है और बहुत कुछ जो एक सफल बिजनेसमैन करता है।

3. उत्साहित रहे और प्रेरित करे

एक इंसान ऐसे ही सफल बिजनेसमैन नही बनता उसने जीवन में बहुत उतार चढ़ाव देखे होते है और फिर जाकर वो एक सफल बिजनेसमैन बनता है। व्यापार लाइन में अच्छे दौर को तो हर कोई enjoy करता है लेकिन बुरे दौर को कोई कोई enjoy करता है।

बुरे दौर में बहुत से बिजनेसमैन अपना आपा खो बैठते है और अपना व्यापार को छोड़ देते है। ऐसे समय पर आपको अपने आप को उत्साहित रखना सीखना होगा। दूसरे बिजनेसमैन के बुरे समय के बारे में पढ़े की उन्होने ऐसी स्तिथि में अपने आपको किस तरह संभाला था। हर किसी को प्रेरित करे जो बुरे दौर से गुजर रहा हो।

4. जुनून

एक बिजनेसमैन के अंदर जुनून का होना बहुत जरूरी है। आप किसी भी तरह का व्यापार क्यूँ नही कर रहे हो बस अपने आप को उस काम के अंदर झकझोर दो। फिर देखो आपको सफलता कैसे नही मिलती है।

5. जिम्मेदारी ले

सफल बिजनेसमैन हमेशा अपने हर कार्य पर जिम्मेदारी लेते है। तो आप में भी वही होना चाहिए, अपने हर एक काम को पूरी जिम्मेदारी के साथ करे क्योंकि वो व्यापार आपका है। काम के प्रति जिम्मेदारी, कर्मचारियों के प्रति जिम्मेदारी और बहुत कुछ होना चाहिए।

6. रचनात्मकता दिखाए

हर कोई चाहता है कि उसका व्यापार सबसे आगे हो और सबको टक्कर दे। अगर आप भी यही चाहते है तो अपने काम में रचनात्मकता दिखाए। ऐसी रचनात्मकता जो मार्केट में नही है और सिर्फ आपके पास है। रचनात्मकता का रोल व्यापार में बहुत ज्यादा है।

अगर आप सोच रहे है कि मेरा products सीधे ही बिक जाएगा तो आप गलत सोच रहे है। आपके product को टक्कर देने के लिए बहुत सी कंपनी मार्केट में है। तो ऐसे में आपको अपने काम में रचनात्मकता दिखाने होगी। रचनात्मकता का मतलब अपने products को अलग स्टाइल में बेचे।

7. व्यापार लाइन में लोगो के साथ नेटवर्क बनाए ना की प्रॉडक्ट के साथ

व्यापार लाइन में सब अपने काम से काम तक मतलब रखते है। बस अपने मुनाफे के बारे में सोचते है। ऐसा करने से उनके बाहर ज्यादा linking नही होते है और ना हो वो लंबी रेस के घोड़े बन पाते है। व्यापार लाइन में हर रोज लाखों व्यापार शुरू होते है और लाखों बंद। तो कोशिश कीजिए कि लोगो के साथ ज्यादा नेटवर्किंग लिंकिंग रखे।

8. अपने ग्राहक और कर्मचारी के बारे में जाने

व्यापार जगत में अगर आपको सफलता चाहिए तो अपने ग्राहक और कर्मचारी के बारे में जानना शुरू करे। उन्हे क्या समस्या है, व्यापार कैसे बढ़ाया जाए। ऐसा करने से आपके और इनके बीच अच्छे रिश्ते होंगे। ग्राहक और कर्मचारी से ही आप अपने व्यापार को आगे बढ़ा सकते हो और जब तक ये खुश नही होंगे तब तब आप सफल नही बन सकते।

ये भी जाने-

ये थे 8 दमदार तरीके जो एक बिजनेसमैन को अपनी जीवन में follow करने चाहिए। तो कृपया इस आर्टिकल को जितना हो सके उतना social media sites पर share कीजिए। क्या पता कोई बिजनेसमैन बनाने की तैयारी में हो। धन्यवाद

अगर आपको seo friendly article लिखवाना हो, वेबसाइट बनवाना हो, अपने ब्लॉग का setup करवाना हो तो हमसे whatsapp के जरिये संपर्क करें. हमारा whatsapp नंबर है-
9583450866