TV में Actor और Actress कैसे बने ?

इस आर्टिकल को अपने अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे
  •  
  • 14
  •  

जैसे Bollywood movies के लिए film है वैसे ही Tv show के लिए Tv industry है. आज हम TV industry के बारे में जानेगे. India में लगभग 5000 से भी ज्यदा TV channels है और हर channel पर पुरे दिन कोई न कोई show चलते ही रहते है. लोग मनोरंजन के लिए सबसे पहले TV को ही पसंद करते है. तो बात clear है कि इतने सारे Tv show को चलाने के लिए बढ़िया actor और actress कि भी जरुरत पड़ती है.

TV me Actor or actress kaise bane ?

अगर आप मे acting field से related सही talent है तो आप आसानी से इस field मे अपनी जगह बनाने के अलावा पैसा कमा सकते हो. एक TV actor दिन मे 5000 से 200000 तक कमा सकता है. अगर आप film line मे interested नही हो या आपका film line मे selection नही हो रहा है तो आप TV shows से भी अपना carrier बना सकते हो. तो चलिए जानते है की कैसे हम TV मे अपना carrier बना के एक बेहतर हीरो या हेरोयिन बन सकते है.

TV में Actor और Actress कैसे बने ?

TV Actor बनने के लिए सबसे पहले क्या करे ?

TV shows की ज़्यादातर shooting बड़े सहरों मे ही होती है. इसलिए मैं कहना चाहूगा कि अगर आपका मकसद सिर्फ actor बनने का है तो आप Mumbai आ जाइए.

Mumbai में बहुत सी जगह पर खुलेआम shooting होती है , आप वाहा जा के गौर से पूरा shooting देखे. ऐसा करने से आप industry को बहुत करीब से जान पाओगे. या फिर अगर आपकी पहचान किसी ऐसे व्यक्ति से है जो studio मे चल रहे shooting मे जा सकता है तो आप उसके साथ studio जाकर वाहा shooting देख ले.

जो TV show famous है उन्हें ध्यान से देखे, और जो TV actors famous है उनकी acting को ध्यान से देखे. इसमें से आपको बहुत कुछ सिखने को मिलेगा.

जहा TV show के audition होते है वह अपना audition दें. अगर आप अच्छी acting कर लेते हो तो आपके selection होने के chances ज्यादा है.

TV Actor कैसे होते है और कैसे Actor को select किया जाता है ?

आज कल TV मे जिसकी model जैसी personality हो ओर acting करने मे माहिर हो वैसे actors को जल्द select किया जाता है.

TV actors अपने character के हिसाब से अलग-अलग होते है. अगर आप SAB TV मे select हो गये तो जब तक serial चलेगी तब तक आपको comedy character मे रहना होगा और अगर आप COLORS जैसे channels मे select होते है तो आपको serious character मे रहना होगा.

सबसे important बात तो ये है कि आप acting कैसे करते हो वो important है. इसलिए मे कहना चाहूगा कि आप सबसे पहले तो अपनी acting को ही strong बनाए. ताकि आप कही पर भी audition देने जाए तो आसानी से select हो जाए.

अगर आप एक अच्छे actor हो और आपको फिर भी काम नही मिल रहा तो कोई बड़े से banner का एक छोटा सा भी roal मिले तो उसे कर ले, क्यूंकि आपको experience होगा ओर आपको धीरे-धीरे अच्छे role मिलने सुरु हो जाएँगे.

TV Acting के लिए कुछ important बातें

अगर आप नये-नये select हुए हो तो वो लोग आपको कुछ दिन के लिए बिना पैसे के भी काम करवायेगे. मतलब की आप उनके लिए free मे काम करोगे, क्यूंकी आपको इस field का कोई experience नही है. पर अगर आपको 4-5 दिन से ज्यादा free मे काम करवाते है तो आप उस production को तुरंत छोड़ दे, क्यंकि वो लोग आपको सिर्फ use कर रहे है.

आपको सुरू-सुरू मे side role ना मिले तो कोई बात नही आप एक actor हो इसलिए आप कोई side role भी ले लें, क्यूंकी यही सुरुवात है एक अच्छे actor बनने की.

अब actor बनने आए कुछ लोगों के तेवर कुछ बड़े होते है. जैसे की अगर आप कही audition देने गये ओर आपको एक death body के role के लिए select किया गया तो आपकी सोच कुछ ऐसी होगी – मैं नही करने वाला ये लाश का role , मुझे तो hero का role करना है.. तो ऐसे लोग कभी actor नही बन सकते, क्यूंकी अगर आप अगर सच्चे actor हो तो आपको कोई भी role दे आप उसे बड़े प्यार से निभाएगे.

Film industry TV line सब एक दूसरे से connected है. इसलिए मैंने इसके बारे मे बहुत सी information देने वाला हू जिसे आप हमारी वेबसाइट पर पढ़ कर सकते है.

TV Actor कि कमाई कितनी होती है ?

कमाई आपको हर एक episode के हिसाब से मिलती है. अगर आप नये हो ओर आपका उस episode मे छोटा सा role है तो आपको 1000 से 10000 रूपए तक मिल सकता है.

बाद मे आगे चलकर आपको इस field मे experience हो जाने के बाद हर episode के लखो रुपय कमा सकते हो.

सारे banners ओर production houses अलग-अलग salary provide करते है अपने actor को. पर ज़्यादातर नये लोगो को काम मिलती है और experience वाले लोगों को ज़्यादा काम मिलती है.

मैं यहा पे कोई perfect salary नही बता सकता, क्यूंकी ये कोई सरकारी काम नही है. यह पे हर दिन salary बदलती है.

आखिर में आपके लिए यही कहना चाहूगा की salary के बारे मे ना सोचे बस अच्छे ओर impressive acting करे. जिसे देखकर हर कोई दंग रह जाए.

ये तो सिर्फ एक जानकारी थी पर ये जरुरी नही कि आप TV actor ही बने. आप किसी भी platform से acting start कर सकते हो. अगर आपका actor बनने का सपना strong है और acting अच्छी नही है तो पहले अपनी acting को improve कर ले वरना कही पर भी select नही हो पाओगे. और हाँ हा अगर आप ऐसे सोच रहे हो कि TV मे role मिलना मुस्किल है तो ऐसा कुछ नही है , role मिलना आसान है. क्यूंकी टीवी वालो को अच्छी acting करने वाले actor को बहुत कम मिलते है.


इस आर्टिकल को अपने अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे
  •  
  • 14
  •  
  • 14
    Shares

2 thoughts on “TV में Actor और Actress कैसे बने ?

  1. Me Marathi hu main. Ek garib ghar se hu mere papa nhi muze apne ma ka sapna pura karna hai main Hindi Marathi bol sakti hu Main10 th padi hu meri ma ghar kaam karti hai me achi acting kar sakti hu muze bhi aage bhdne main madt kari ye please

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to top