मूत्र संक्रमण (Urine Infection) का 6 घरेलु इलाज

मूत्र संक्रमण (Urine Infection) का 6 घरेलु इलाज: पेशाब में संक्रमण हो जाए तो असहजता होती है और अगर इस का इलाज नहीं किया तो किडनी को खतरा होता है। अगर आप UTI (Urinary Track Infection) के शिकार हो गए है तो मूत्र संक्रमण के लक्षण पहचाने और फौरन इसका इलाज करवाए। डॉक्टर आप को antibiotic देगा। घर पर ही bacterial infection और साधारण infection के लिए यहाँ पर बताए गए घरेलू नुस्खे जानिये और अपनाये।

मूत्र संक्रमण के लक्षण? Symptom of Urine Infection

  • बार बार पेशाब आना
  • बुखार आना
  • थकान लगना
  • पीठ के नीचे के भाग में दर्द और दबाव लगना
  • पेशाब का रंग गहरा होना और बदबू आना
  • गुप्तांग में खुजली।

Urine Infection क्यों होता है?

बहुत लम्बे समय तक urine (पेशाब) को दबा के रखना और पेशाब न करना संक्रमण का कारण बन सकता है। अगर bacterial infection हो तो bladder से लेकर किडनी तक पहुँच कर संक्रमण फैला देते है।

Underwear साफ न रखना और hygiene low हो तो भी संक्रमण हो सकता है।

असुरक्षित सेक्स से भी Urinary Infection हो जाता है।

महिलाओ में मूत्र मार्ग छोटा होता है इसीलिए bacteria और yeast को गुर्दे तक पहुँचने में आसानी रहती है। सम्भोग समय भी महिलाएं मूत्र मार्ग के infection के शिकार हो सकते है।

Urine Infection का घरेलु इलाज

1. ज्यादा पानी पिए

Urine Infection के घरेलू नुस्खे में पहले तो आप normal से ज्यादा पानी पीने का शुरू करे। अगर आप अमूमन एक गिलास पानी पीते हो तो दो गिलास पानी पिए। रात को ताम्बे के बर्तन में पानी जमा करके रखे और सुबह खाली पेट 4-6 गिलास पानी पी जाए। ताम्बा कीटाणुनाशक है और पानी bacteria को धो के बहार निकाल देता है। थोड़ा सा भी पेशाब आता है ऐसा लगे तो तुरंत जा के पेशाब कर दे।

2. Baking soda

Baking soda आधा चम्मच पानी में मिला के पिए। Baking soda ज्यादा न ले क्योंकि इस के side-effect भी है।

3. गरम पानी की बोतल से सेक करे

अगर सूजन और दर्द है तो अपने नाभि के नीचे के हिस्से को गरम पानी के बोतल से 10-15 मिनट सेक करे।

4. अदरक खाए

अदरक खूब खाये क्योंकि यह bacteria का नाश करता है और सूजन कम करता है। अदरक का रस सवेरे आप ले सकते है, अदरक की चाय पी सकते है और आधा इंच टुकड़ा यूँ ही चबा के खा सकते है या तो grind कर के सलाद पर डाल के खा सकते है।

5. मूली खाए

Urine Infection के घरेलू उपचार मैं मूली श्रेष्ट है। मूली अगर मिल जाए तो इस का रास निकाले और जीरा powder के साथ सेवन करे खाली पेट सवेरे और फिर शाम को।

6. निम्बू पानी पिए

Urine Infection के उपाय में निम्बू भी मूत्रमार्ग में रहे bacteria को खत्म करने में सहायक है।

थोड़ा परहेज रखे तो अच्छा होगा जैसे की चीनी को खाना बांध कर दे और caffeine युक्त drinks न ले। Soft drink भी बांध कर दे। कोई एक Urine Infection के घरेलू उपाय से फर्क नहीं पड़ता है तो दूसरा अपनाये या तो 2-3 एक साथ कर के देखे और साथ में high fiber वाली फल और सब्जी खाये।

ये भी जाने-

अगर आपको seo friendly article लिखवाना हो, वेबसाइट बनवाना हो, अपने ब्लॉग का setup करवाना हो तो हमसे whatsapp के जरिये संपर्क करें. हमारा whatsapp नंबर है-
9583450866