वजन कम करना है तो अपनाये ये diet routing

Posted on

Tips For Weight Loss In Hindi. अपने बढ़ते हुए वजन को कम करने के लिए क्या करें ? कुछ लोग weight loss करने के लिए बहुत मेहनत वाला काम करते हैं, ताकि उनका वजन कम हो और बहुत से लोग खाना खाना कम कर देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है के वजन कम करने के लिए या मोटापा घटाने के लिए आपको खाना खाना छोड़ने की जरूरत नहीं है केवल यह जानने की जरूरत है कि आप को weight loss के लिए क्या खाना चाहिए और कब खाना चाहिए और कितनी मात्रा में खाना चाहिए।

ज्यादा मेहनत करने से और भी ज्यादा भूख लगती है जिससे आदमी और ज्यादा खाना खाता है। नतीजा उसका वजन घटने की बजाय ओर बढ़ने लगता है इसलिए हमें जरूरत है कि एक साथ ज्यादा खाना खाने की बजाय थोड़ा-थोड़ा करके खाए और अपने भोजन में ज्यादातर पोषक तत्वों का यूज करें जिससे आप healthy और fit रहेंगे।

Breakfast- नाश्ता जरूर कर

Weight loss करने के लिए अपना diet chart बनाएं जिसमें सुबह के breakfast को भी जगह दे। नाश्ता यानी breakfast करने से body ही नहीं mind भी healthy रहता है और हमें भरपूर energy मिलती है। Weight loss करने के लिए लोग अक्सर breakfast करना ही छोड़ देते हैं जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि दिन भर की energy breakfast से ही मिलती है। Breakfast में हमेशा एक ही type की चीजों का सेवन ना करें बल्कि बदल-बदल कर breakfast करें।

Lunch में क्या खाएं

दोपहर के खाने में दाल, हरी सब्जी, चावल, रोटी इत्यादि के साथ ताजा दही और छाछ एवं सलाद को भी शामिल करें। सलाद में खीरा, ककडी, टमाटर, चुकंदर, प्याज, मूली आदि को शामिल करें यह ध्यान रखें कि आपके खाने में वह सभी पोषक तत्व multivitamins भरपूर मात्रा में हो।

रात का खाना dinner कैसा हो

हर व्यक्ति को रात को हल्का खाना खाना चाहिए ताकि digestion में कोई दिक्कत ना हो। रात को कभी भी दाल, राजमा, चावल, छोले जैसी चीज नहीं खानी चाहिए। क्योकि इन को digest करने में दिक्कत होती है। रात के खाने में भी आप salad का यूज़ ज़रूर करें। हमेशा सोने से 2 घंटे पहले dinner कर लेना चाहिए जिससे खाना आसानी से पच सके। इससे वजन कम करने में help मिलती है।

सुबह खाना खाने के बाद और dinner से पहले हैं अगर आपको भूख लगती है तो आप junk food ना खाएं। बल्कि उसकी जगह कुछ healthy snacks जैसे पोहा, ढोकला, सलाद आदि खा सकते हैं यह आपकी भूख को शांत रखेंगे।

वजन घटाने के लिए हरी सब्जियां जैसे लौकी,पालक, गोभी आदि का सेवन करें । juice पीने से अच्छा है कि आप Seasonal fruits खाएं। अपने वजन को घटाने के लिए फैट बढ़ाने वाली चीजों का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें। dairy products मैं fat की मात्रा अधिक होती है.

पानी – Water

दिन में तकरीबन 3-4 liter पानी का सेवन करना चाहिए। पानी fat को कम करता है और विषैले तत्वों को शरीर से बाहर निकालता है। ये भूख को control करता है और constipation को हटाता है। इसके साथ नारियल पानी, फलों का रस, नींबू पानी, छाछ, मीठी लस्सी का प्रयोग किया जा सकता है।

Gravatar Image
मैं रवि साव acchibaat.com का फाउंडर हूँ. मैं यहाँ हर रोज आपके साथ अपने ज्ञान को साझा करता हूँ. धन्यवाद आप सभी का जिन्होंने acchibaat.com को इतना प्यार दिया. आशा करता हूँ कि यूँ ही आपका प्यार हमेशा बना रहे. अगर आपको हमारी ये आर्टिकल पसंद आई तो कमेंट करना न भूलें, आपका साथ ही हमारे प्रेरणा का श्रोत है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.