दुबलापन कैसे दूर करे ?

Posted on

आज के time मे जीतने लोग अपने मोटापा से दुखी है उतना ही दुबलैपन से. अगर दोनो तरफ से देखा जाए तो ना तो मोटा बंदा खुश है और ना ही पतला बंदा. जो इंसान मोटा है चलो वो तो exercise कर के और अच्छी dites ले कर अपना मोटापा कम कर सकता है. पर जो इंसान पतला है और सेहत बनाना चाहता है उसे बहुत मेहनत करनी पड़ती है. चर्बी को घटना तो easy है पर fat बनाना बहुत मुस्किल है. ऐसे मे कई लोग दुबलेपन से तंग हो कर supplement का सहारा ले लेते है. जिन लोगो को supplement के बारे मे पता नही है उन लोगो को बता दे की ये एक powder होता है जिसे खाने के बाद जल्दी मास बनता है. पर आपको ये बता दे की ऐसे मे side effect भी हो सकता है. हम इस article मे आप लोगो को natural तरीके से बताएँगे की दुबलेपन को कैसे दूर करे? और सेहत कैसे बनाए?

दुबलापन कैसे दूर करे ?

दुबलापन दूर करने के लिए Exercise

अब कई लोगो का ये मानना है की exercise करके तो weight कम किया जाता है अब दुबलेपन की हालत मे exercise करके weight gain केसे होगा. तो आप लोगो को बता दे की खाली exercise करके आप weight increase नही कर सकते है आपको exercise के साथ साथ diet पर भी focus करना होगा. Exercise आपकी body को develop करने मे मदद करता है. तो नीचे हमने कुछ best exercise बताए है जिस की मदद से आप दुबलापन दूर कर सकते हो.

1. Jogging या Walking करे

Body के हर part मे energy लाने के लिए jogging या walking करना सबसे best रहता है. इसको करने का best फयदा ये है की आपको heart से related कोई भी problem नही होती है. Jogging या walking करने से आपकी body की सभी मास पेशिया increase होती है और strong भी. Starting मे jogging या walking तेज़ी से ना करे, पहले धीरे धीरे चले फिर बाद मे speed बढ़ाए.

2. Push-up करे

Push-up best तरीका है body के upper part को increase करने के लिए. Push-up से chest, shoulder के मास पेशिया मजबूत बनते है. वेसे तो हमे बताने की ज़रूरत नही है की push-up कैसे किया जाता है. ये एक normal exercise है जिसके बारे मे सभी को पता है. ध्यान रखे की अगर आपने कभी push-up नही किया या काफ़ी time हो गये है push-up किए हुए तो starting मे push-up कम ही करे. ज़्यादा push-up करने से आपके मास पेशिया दुखने लग जाएगी.

3. Crunches करे

Crunches करने से आपके body के middle part strong बनते है. ज़्यादातार लोग क्रंचस six pack abs बनाने के लिए करते है. इसे करने के लिए आपको ज़मीन पर लेटना होगा और फिर अपने घुटनो को मोड़ना होगा. अब हाथ को सिर के पीछे ले जाए और हाथों को आपस मे जोड़ ले. अब अपने गर्दन और सिर को उपर की तरफ उठे और फिर उसी position मे नीचे की और आए. एसा करने से आपके पेट के muscles पर ज़ोर पड़ेगा.

4. Pull-ups करे

Pull-ups की सबसे ख़ास बात ये है की जो लोग पतले है और ये exercise करते है उनकी body सुडोल बननी start हो जाती है. तो पतले लोगो के लिए हम ये exercise prefer करेंगे. अगर आपको ज़्यादा फयदा चाहिए तो 12 से 15 rep हर रोज मारे और धीरे धीरे अपने rep को बढ़ाए.

5. Triceps Dips करे

Triceps dips करने से hips और muscles increase होता है. ज़्यादातार महिलाएँ अपना figure बनाने के लिए ये exercise करना better समझते है. तो ये वाली exercise भी best option है.

दुबलेपन दूर करने के लिए Diet

Exercise करके आप अपनी body को better नही बना सकते, better बनाने के लिए आपको diet भी लेनी होगी. चाहे आप मोटे हो रहे हो या पतले हो रहे हो diet बहुत ही matter करती है. सही diet आपकी body को maintain करता है. आपको diet के बारे मे पता होना चाहिए की कौन सी diet से क्या होता है. नीचे हमने ऐसे ही कई diet बताए है, जिन्हे खाने के बाद आप अपना weight gain कर सकते हो.

1. खाने मे Fiber ले

खाने मे fiber लेने से आपके cholesterol और blood sugar level increase होते है. Fiber मे आप beans, orange और oats etc etc ले सकते है. कोशिश करे की जितना हो सके उतना vegetable अपने diet मे इस्तेमाल करे. कई लोगो का ये भी सवाल रहता है की एक दिन मे कितना fiber चाहिए होता है जिससे weight gain किया जा सकता है. Men के लिए 30 gram तक fiber चाहिए होता है एक दिन मे और women को 25 gram चाहिए होता है.

2. Protein diet मे इस्तेमाल करे

आपको अपनी diet मे जितना हो सके उतना protein खाना होगा, protein से आपके body मे calories और energy की मात्रा increase होगी. Protein मे आप egg, milk, meat, सब्जिया and other दाल ले सकते हो. ध्यान रखे की आपके खाने मे कम से कम 20% calories होनी चाहिए तभी आप अपना weight gain कर सकते हो.

3. Fat वाले Product भी खाये

जो लोग बहुत fatty है और वो अपना weight loss करना चाहते है उन लोगो को fat वाले product अपने diet मे नही लेना चाहिए पर जो लोग पतले है और अपना weight gain करना चाहते है वो fat वाला product अपने खाने मे ले, तभी तो चर्बी और मास increase होगी. Fat वाला product आपको vitamin और calories भारी मात्रा मे provide करता है, जिससे मास आसानी से बनता है.

3. जितना हो सके पानी पिए

पानी का भी weight gain करने मे बहुत अहम योगदान होता है. वेसे तो सभी doctors यही कहते है की जितना पानी आप पियोगे उतना ही benefits आपको होगा. Weight gain करते time पानी जितना हो सके उतना पिये. एक दिन मे आपको कम से कम 3 liter पानी पीना चाहिए. ध्यान रखे की खाने के 1:30 घंटे बाद पानी पिये.

4. Supplements भी इस्तेमाल कर सकते है

कई लोग होते है जिनको patience होती है पर कई लोग ऐसे भी होते है जिनमे patience ना के बराबर होती है. ऐसे लोग supplements का इस्तेमाल करके अपनी body बना लेते है. ऐसे लोगो को हम बता दे की क्या आपको पता है की आपको side effect भी हो सकता है. अगर आप कोई supplement इस्तेमाल करने की सोच रहे है तो costly वाला इस्तेमाल करे. Costly supplements आपके muscles को धीरे धीरे grow करता है.

5. हमेशा motivate रहे

इतना सब कुछ करने के बाद कई लोग हिम्मत हार लेते है और छोड़ देते है. ऐसे मे आपको motivate होने की ज़रूरत होती है. अपने दिमाग़ मे आने ही मत दे ऐसी बाते. हमे आपको पहले ही बोला था की weight gain करने मे time लगता है. कितना time लग सकता है वो हम कह नही सकते. वो आपके exercise और आपके diet पर depend करता है.

6. Positive सोचे

जब कोई इंसान कोई नया काम कर रहा होता है तो उसके दिमाग़ मे कही ना कही से negative thoughts ज़रूर आते है की क्या ये काम पूरा होगा? etc etc. ऐसे मे आपको positive होने की ज़रूरत है. आपको अपने मन मे ये बैठाना होना की हा ये हो सकता है या हा ये मैं कर सकता हू. तभी आप कुछ कर सकते हो. आपनी positive thoughts को diverst होने ना दो.

7. Focus करे

किसी भी काम को अच्छी तरह से करने के लिए focus का होना बहुत ज़रूरी है, तभी आप उस काम मे सफल हो सकते हो. वेसे ही आपको अपने weight gain के लिए पूरा focus करना होगा. कही ये नही की 4 दिन अपनी body पर ध्यान दिया और फिर छोड़ दिया. ऐसे मे आप weight gain नही कर सकते हो.

Gravatar Image
मैं रवि साव acchibaat.com का फाउंडर हूँ. मैं यहाँ हर रोज आपके साथ अपने ज्ञान को साझा करता हूँ. धन्यवाद आप सभी का जिन्होंने acchibaat.com को इतना प्यार दिया. आशा करता हूँ कि यूँ ही आपका प्यार हमेशा बना रहे. अगर आपको हमारी ये आर्टिकल पसंद आई तो कमेंट करना न भूलें, आपका साथ ही हमारे प्रेरणा का श्रोत है.

2 thoughts on “दुबलापन कैसे दूर करे ?

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.