क्या करें जब हो बुरे पड़ोसी ? – What to do when bad neighbor ? in Hindi

अब आप हमसे directly बात कर सकते हो.. ज्यादा जानकारी के लिए निचे दिए गए contact बटन पर click करे.

क्या करें जब हो बुरे पड़ोसी ? - What to do when bad neighbor ? in Hindi
क्या करें जब हो बुरे पड़ोसी ? – What to do when bad neighbor ? in Hindi

आप office से अभी आए हैं , घर का ताला खोला है और तभी आ धमकते है आपके पड़ोसी आपसे गप्पे मरने . ऐसे में आपको गुस्सा आना लाजिमी ही है . अगर ये रोज का काम हो , उन्हें साफ-साफ कह दें कि अभी आप busy हैं या फिर घर के बहुत काम अभी करने को पड़े हैं , फुरसत में गप्पे मरेंगे .

 

अगर पड़ोसी आपसे अनुचित demand करने लगे , जैसे अपन wifi password share करना , आपके internet , computer और mobile का इस्तेमाल करना , तो एक-दो बार उनकी मदद करने के बाद उन्हें साफ शब्दों में मना कर दें कि आप इस चीज में comfortable नहीं है . बेशक वे बुरा मानकर आपसे बात करना बंद कर दें . पर इस बात को नजरअंदाज कर दें .

 

अगर छत पर जाने का रास्ता कॉमन है और आप टॉप फ्लोर पर हैं , तो इस बात के लिए आप तैयर रहे कि सब छत पर गन्दगी फेलायेंगे , जब मन होगा , आएंगे , जाएंगे और साफ-सफाई और सुरक्षा की जिम्मेदारी आपकी ही होगी . इस स्थिति में लड़ाई-झगड़े से बेहतर है कि अपने घर का प्रवेश द्वार कॉमन छत से अलग कर लें और सबसे बातचीत करके छत और सीढियों की साफ-सफाई की जिम्मेदारी बांटे .

 

कुक लोगों की आदत होती है , बच्चों को शोर करने पर या खेलने पर बेवजह डांट-डपट देते है . इनसे लड़ने या बहस करने का कोई फायदा नहीं होता . हाँ , कड़े शब्दों में जताना जरुरी है कि आपको यह बात अच्छी नहीं लगती .

 

Parking को लेकर अक्सर कॉलोनियो और मोहल्लों में लड़ाई होती है . अगर आपके लिए fixed जगह का इस्तेमाल अपनी गाड़ी खाड़ी करने के लिए कर रहा हो , तो इस बारे में साफ शब्दों ,में उन्हें समझा दें कि इस मुददे पर आप कोई दलील नहीं सुनेंगे . जो जगह जिसके लिए तय है , वह उसी की जगह रहेगी .

 

महीने के 50-60 रूपए बचाने के चक्कर में कुछ लोग घर का कूड़ा उठाते के लिए जमादार भी नहीं लगाते , लेकिन मौका पाते ही दूसरों के घर के सामने कूड़े का ढेर लगा देते हैं . ऐसे लोगों को सुधारने के बजाए Residence Welfare Association में इनकी शिकायत करें .

 

ये बुरे पड़ोसी अपने doggy को घुमाने के बहाने दूसरों के घर के आगे potty कराने भी ले जाते हैं . जरा सोचिए आप अपना घर तो साफ रखते हैं , लेकिन जिसके घर के आगे doggy ने गंदगी फैला दिया है , उसे कैसा लगेगा . Doggy को potty कराने के लिए घर में ही कोई जगह बनाएं .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *