WordPress Post को किसी दुसरे Post पर Redirect कैसे करे ?

Friends हमने अपने previous post में ये बताया था कि कैसे अपने Blogger post को किसी दुसरे post के साथ redirect किया जाता है .. अगर आपने अपना blog blogger पे बनाया हुआ है तो आप उस post को read करे. आज हम जानेगे कि WordPress post को किसी दुसरे post पर कैसे redirect किया जाता है.

WordPress में कोई भी function add करना होता है तो हम plugin की मदद लेते है और अगर आप चाहते हो कि आप अपने wordpress post को किसी दुसरे post पर redirect करो तो आपको इसके लिए भी एक plugin की जरुरत होगी.

WordPress-Post

जब आप अपने blog post delete करते हो या फिर उसका permalink change करते हो तो जब भी कोई आपके delete हुए post पर आता है या फिर आपके old permalink url पर आता है तो उसे error show होता है जिसे 404 error यानि की content not found error कहा जाता है.

WordPress में एक plugin है जो पहले से आपके wordpress में install रहता है, जिसका नाम है – All 404 Redirect to Homepage, इस plugin की वजह से आपके blog में जितने भी bad url है जो exist ही नहीं करते , उस url के जरिये कोई आपके blog पर आता है तो वो redirect हो कर आपके blog home page पर चला जायेगा.

मान लीजिये की आपने एक post को delete किया है तो अगर उस post के url के जरिये कोई आपके blog पर आएगा तो All 404 Redirect to Homepage plugin की वजह से वो आपके blog के home page पर चला जायेगा, जिसकी वजह से visitors को error तो show नहीं होगा लेकिन वो जिस चीज के बारे में information लेना चाहता है उन्हें वो भी नहीं मिलेगा.

ऐसा न हो इसके लिए आप अपने wordpress के delete हुए post url को अपने दुसरे post पर redirect कर सकते हो.. चलिए जानते है कैसे …

WordPress Post को किसी दुसरे Post पर Redirect कैसे करे ?

अपने wordpress post को किसी दुसरे post पर redirect करने के लिए एक plugin की जरुरत होगी जिसका नाम है – Redirection

Plugins >> Add New पर जाये और Redirection लिख कर search करे. Redirection plugin को Install करे और Activate करे.

Redirect

1. Redirection plugin install करने के बाद Tools पर click करे.
2. Redirection पर click करे.
3. Add New पर click करे.
4. Source URL – यहाँ आपको अपने blog के उस post का url लिखना है जिसे आप redirect करना चाहते हो.
5. Target URL – Redirect होने के बाद जिस post को आप दिखाना चाहते हो उसका url यहाँ डाले.
6. Add Redirect पर click करे.

बस इतना करते ही आपने अपने blog के जिस post को redirect किया है वो redirect होने लगेगा. Friends हम plugins की help से ऐसा कर सकते है, अगर आप भी ऐसा करने में कामयाब हुए हो तो हमें comment के जरिये जरुर बताये या फिर अगर आपको हमसे कुछ पूछना है तो आप हमसे पूछ सकते हो. HAPPY BLOGGING

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.