योगा करने के 10 फायदे

आप लोगो को बता दे कि yoga का जन्म India मे हुआ था जिसकी वजह से भारत सदियों तक दुनिया का गुरु रहा है. योगा करने से body के हर part fit and fine रहते है और साथ ही साथ तन और मन की शांति भी बनी रहती है. दोस्तों आपको तो पता ही होगा की yoga करने से शरीर की सारी बीमारिया ख़त्म हो जाती है ओर mind stable रहता है.

योगा करने के 10 फायदे

जिस yoga को रामदेव जी महाराज ने गुफाओ ओर खंडरो से निकालकर इंसानो तक पहुँचाया था उसी yoga को श्री नरेन्दर मोदी जी ने एक कदम आगे बढाकर दुनिया को आगे बढ़ाने का सोचा है. So, guys हम तो यही suggest करेंगे कि yogasana daily करे और पुरी family के साथ करे.

Yoga को करने के लिए सबसे पहले अच्छी जगह को choose करे जहा मन को शांति मिले ओर daily yoga कर सके. उससे पहले हम ये share करना चाहते है की yoga है क्या?

योगासना के फायदे

Yoga: Yoga संस्कृत word के “Yuj” धातु से बना है जिसका meaning है जोड़ना मतलब body, mind और soul को एक साथ add करना. So, guys आज हम इससे related article share करने जा रहे है.

1. Daily yoga करने से इंसान की body fit, excited calm और happy रहती है. तो आपको हर रोज yoga करना चाहिए, अगर आप confuse है कि yoga का सही time क्या है तो हम आपको बता दे कि, morning yoga के लिए सबसे best है.

2. Yoga का use physical, mental and spiritual benefits के लिए हमेशा से होता है. Medical research से साबित हुआ है कि yoga physical ओर mental रूप से वरदान है.

3. अगर bones की smoothness, nerves और बांड की ability को बढ़ाना है तो yoga बहुत ज़रूरी है और perfect solution है.

जरुर पढ़े : अपने health के बारे में सोचना कैसे बंद करे ?

4. जहाँ yoga एक तरफ muscles को muscularity offer करता है जिससे दुबला पतला इंसान भी fit and strong बन जाता है वही दूसरी और yoga के हर रोज practice करने से body से fat कम भी हो जाता है. तो अगर आपको fat की problem है तो आप योगा कर सकते है. हम तो आपको यही कहेंगे कि yoga खुद ना करे, कही class join करे.

5. Yoga करने से body के अंदर के stress और strain को दूर रखा जा सकता है. आपने देखा होगा कि आज के time मे लोगो मे काम के कारण बहुत stress रहता है. तो आप stress और depression को दूर भगाने के लिए morning के time पर yoga कर सकते हो.

6. कुछ research से पता चला है कि कुछ yogasan और meditation करने से arthritis, back pain मे काफ़ी हद तक सुधार होता है और medicine की जरुरत भी नहीं होती है. Sitting वाले लोगो को back pain की बहुत problem होती है और वो ऐसे मे बाहरी दवाइयों का use करते है, तो आप दवाइयों को छोड़ कर yoga कर सकते है.

Benefits of Yoga in Hindi

7. Yoga की practice से disease मे fight करने की power increase होती है. Old age मे आप जवान बने रह सकते है ओर face पर glow रहता है. Body healthy और strong बनी रहती है.

8. Yoga करने से common sense की power भी बढ़ती है. क्योंकि yoga करने से internal organs fit रहते है जो body के part एक दूसरे को सही time सही message send करते है.

ये भी पढ़े : शरीर के लिए पानी कितना जरुरी है ?

9. Yoga से blood sugar का level कम होता है और ये LDL या bad cholesterol को भी कम करता है. Diabetes patients के लिए yoga बहुत beneficial है.

10. Yogasan के continual practice से muscle की good exercise हो जाती है. जिससे tension दूर होकर अच्छी नींद आती है, भूक अच्छी लगती है, digestion सही रहता है.

Guys yoga को जितना explain करे उतना ही कम है. Yoga ना सिर्फ़ body exercise करने या सिर्फ़ diseases को दूर करने वाली process नही है बल्कि life को better बनाने वाली एक life approach है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.