क्या आपका बच्चा वास्तव में अच्छा है ? – Your child is really good ? Parenting Tips In Hindi

अब आप हमसे directly बात कर सकते हो.. ज्यादा जानकारी के लिए निचे दिए गए contact बटन पर click करे.

क्या आपका बच्चा वास्तव में अच्छा है ? – Your child is really good ? Parenting Tips In Hindi, jane apne bacche ke bare me, kaise pata kare ki baccha accha hai ya bura?

मता-पिता का दिल हमेशा अपने बच्चों के प्रति अच्छा ही सोचता है चाहे बच्चा कितनी भी सरारत करें , माता-पिता अपने बच्चों पर कभी दोष नहीं देते . पुरानी कहावत है कि अपना बच्चा हर किसी को अच्छा लगता है . क्योंकि बच्चा आपका है इसलिए उसकी अशिष्टता भी आपकी शिष्टता ही नजर आएगी .

लिकिन question तो ये है कि दुसरे लोग उसके बारे में क्या सोचते हैं . आप जानते हैं बच्चे की शिष्टता एवं अशिष्टता की मुख्य पहचान क्या है ? किस आधार पर आप उसे अच्छा बच्चा या बुरा बच्चा कहेंगे ?

इसका आधार होगा उसकी भाषा , उसकी भाषा-शेली और बात-चित . जी हाँ कहा जाता है कि अगर आप किसी व्यक्ति से कुछ देर बातें करेंगे तो उसके विषय में बहुत कुछ जान लेंगे कि वो व्यक्ति कितना शिक्षित है , कितना योग्य है , ये उसके मस्तिष्क पर नहीं लिखा होता , केवल उसकी बातों से ही जाना जाता है .

मान लीजिए कोई व्यक्ति आपसे मिलने आया है . वह दरवाजे पर खड़ा दस्तक दे रहा है और आपका बच्चा दरवाजा खोलते ही question करता है –

किससे मिलना है ?
Varma जी से..
बाहर गए है…
कब लौटेंगे ?
मुझे नहीं पता .
कहते ही बच्चा दरवाजा बंद कर देता है . यह भी हो सकता है कि वह अपनी माँ को पुकारते हुए उससे कहे – ‘ Mumy , देखो कोई बुढा आया है , कह दो , पापा घर पे नहीं हैं .

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *