छोटे आँखों का मेकअप कैसे करे? छोटे आँखों का Eye shadow कैसे किया जाता है? Eyeliner Tips For Eyelids? इन सभी सवालों के जवाब हम जानेंगे इस आर्टिकल के जरिए से क्योंकि हर मेकअप की तरह ही हमारी आँखों का भी अपना ही अहमियत है। बिना आँखों की खूबसूरती झलके सब अधूरा है। लेकिन हर किसी की सही आँखें नहीं होती। आँखों के मेकअप के जरिए इन्हे खूबसूरत दिखाया जाता है जिससे आपकी खूबसूरती दोगुनी हो जाती है।

आमतौर पे लोगों को बड़ी आंखें ही पसंद होती है जो कि काजल, मस्कारा और liner लगाने के बाद और भी खूबसूरत लगने लगती है। ऐसे में हम आपके लिए लाए है कुछ खास मेकअप tips जो आपकी आँखों को और भी ज्यादा हसीन बना देंगे।

आँखों का मेकअप करने का तरीका

1- Primer और foundation का base eye मेकअप का first step है। मस्कारा, liner या shadow लगाने से पहले आप primer और foundation को लगा ले। इसका इस्तेमाल करने से आँखों के नीचे के काले धब्बे और dark circle भी छुप जाते है।

2- छोटी आँखों को बड़ा दिखाने के लिए मस्कारा लगाना बेहद जरूरी है। ये आँखों को big look देने के साथ-साथ उनकी खूबसूरती भी बढ़ाता है। ये आँखों की ऊपरी और निचली पलकों पर लगाना चाहिए। इससे पलके सीधी हो जाती है और सामान्य से बड़ी दिखाई देती है।

3- Eye liner के जरिए भी आँखों को big look दिया जाता है। लेकिन इसे लगाने में बेहद सावधानी की जरूरत है। Liner को थोड़ा आगे तक लगाने से आंखे बड़ी दिखती है। छोटी आँखों के लिए light या white color के liner का इस्तेमाल करे। छोटी आंखे होने पर निचले हिस्से पे कभी liner न लगाए। अगर आप dark color का liner इस्तेमाल करे तो dress की matching का इस्तेमाल करे। Liner, मस्कारा के effect को बड़ा देता है।

बड़े आँखों की खूबसूरती के लिए

1- जब आप eye pencil का इस्तेमाल करे उससे पहले उसे chill (ठंडा) कर ले ताकि वो टूटे नहीं।

2- Cream powder texture वाली pencil का ही इस्तेमाल करे।

3- आँखों के चारो और line न बनाए इससे आपकी आंखे छोटी लगने लगेगी।

4- अगर आपकी आंखे छोटी है तो आप आँखों के अंदर white pencil का इस्तेमाल करे। उसके बाहर से काजल लगाए आंखे बड़ी नज़र आने लगेंगी।

5- पलकों को घाना और beautiful look देने के लिए आप artificial eye lashes का इस्तेमाल कर सकती है या eye lashes color का इस्तेमाल कर सकती है। उस पर मस्कारा का double coat भी लगा सकती है।

6- आखो को सही shape देने के लिए black या brown pencil का ही इस्तेमाल करे। इससे ये natural लगेंगी। अगर बचपन की किसी चोट की वजह से eyebrow पे कोई cut आ गया हो या ये हलकी हो तो आप permanent eyebrows के जरिए इन्हे सही shape दे सकती है।

7- Eye मेकअप करने के बाद अपनी आँखों के आस पास के घेरे को भी साफ कर ले। अगर ये dark या काले है तो इसे cleanser से साफ करे।

8- यदि आंखे चेहरे के मुकाबले छोटी है तो क्या करे? इन्हे बड़ा दिखाना चाहती है तो इन पर आप pel slimmer eye shadow का इस्तेमाल करे। ऐसी आँखों पे पहले medium tone जैसे soft gray या blue color का shadow लगाए। अब किसी soft color के liner से line करे। अब ऊपर की पलकों पे black मस्कारा लगाए। पलकों पर हल्का eye shadow लगाए जबकि कोने पे गहरे रंग का eye shadow ऊपर की और brush से लगाना चाहिए।

आँखों की सुंदरता बढ़ाने के लिए क्या करे?

आँखों की सुंदरता बरकरार रहे इसके लिए हमें कुछ exercise करने की आवश्यकता हे। सुबह सुबह सूरज की पहली किरण को अपनी आँखों पे डाले जब सूर्य हल्का और लाल प्रतीत होता है।

फिर दीवार पे एक छोटा बिंदी के आकर का एक बिंदु बनाए। अब उस बिंदु पर अपना ध्यान केंद्रित करे। बिना पालक झपकाए उस बिंदु को देखे जब जब आपकी आँखों से पानी निकले तो अपनी आंखे झपका सकती है। कम से कम 5 से 8 बार ये process करे।

उसके बाद फिर तुरंत छत की और देखे खड़े होकर फिर तुरंत जमीन की और देखे। ऐसा लगभग 8 से 10 बार जल्दी-जल्दी करे।

अब फर्श पर बैठ जाए और दोनों आँखों के बीच के आज्ञा चक्र पे ध्यान केंद्रित करे। जब आंख से आंसू आने लगे और आंखे थक जाए तो आंख बंद कर के दोबारा start करे।

आँखों को दिन में 8 से 10 बार clockwise और anticlockwise घूमना चाहिए ये भी एक योग है।