अगर आपका मोबाइल पानी में भींग जाए तो परेशान होना सामान्य है। आइए जानते हैं पानी में गिरे मोबाइल को कैसे सुखाये। मोबाइल फोन एक ऐसा gadget है जिसे आप चाहे तो कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे bathroom, garden, kitchen में। ऐसे में मोबाइल के गिरने का खतरा दोगुना रहता है।

अक्सर बरसात के मौसम हो तब तो मोबाइल फोन का खास ध्यान रखना चाहिए। काफी लोगों से इस बारे में बात करने पर पता चला कि ज्यादातर लोग अपने फोन को धुप में रख देते हैं, लेकिन बाद में उनका फोन तो सही काम करने लगता है लेकिन screen खराब हो जाता है। ऐसे ही कई लोग फोन को सुखाने के लिए अनोखे तरीके अपनाते हैं, जैसे –

  • Oven में फोन को रखकर सुखाना।
  • Heat के ऊपर रखना।

लेकिन ये सब तरीका आपके फोन को खराब कर सकता है। मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताता हूँ जिनकी सहायता से आप बिना किसी नुकसान के अपने भींगे हुए फोन को सुखा सकते हैं।

भींगे हुए मोबाइल को कैसे सुखाये? How to dry wet mobile?

फोन को सुखाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखे, सबसे पहले अपने मोबाइल फोन को ‘ switch off ‘ कर दें। फोन भींग जाने पर कभी भी उसे ON करने की कोशिश न करे, नहीं तो मोबाइल फोन के अन्दर short circuit हो सकता है।

फोन switch off करने के बाद मोबाइल के पीछे के ढक्कन को खोले और battery, sim card और memory card निकल कर अलग कर दें।

अगर आपके पास tissue paper है और फोन के ऊपरी भाग पे पानी दिख रहा हो तो tissue paper से उसे साफ कर दें।

लेकिन ध्यान से tissue paper पानी में रखते ही अपने आप पानी सोख लेगा, कभी भी tissue paper को फोन की chip में रगड़े नहीं।

अब एक कटोरी को चावल से भर दें, चावल सभी लोगों के घरर में आसानी से मिल जाता है। कटोरे में भरे चावल में अपने फोन की battery, sim और मोबाइल फोन को रख दें, मोबाइल फोन को चावल में थोड़ा अन्दर तक रखे।

अब कटोरी को थोड़ी देर के लिए धुप में रख दें।

इससे आपका फोन धुप में खराब नहीं होगा और चावल गरम होने से मोबाइल फोन के अन्दर का पानी भी सुख जाएगा।

धुप में थोड़ी देर रखने के बाद आप अपने फोन को चावल से निकाल कर ध्यान से देख लें कि फोन के audio port और jack में चावल के दाने तो नहीं चले गए।

Jack और port check करने के बाद फोन में battery और sim लगाकर ON करे, आपका मोबाइल पहले की तरह काम करने लगेगा।