क्या आपके साथ भी ऐसा हुआ है कि आपने अपनी पसंद का कोई जूता चप्पल ख़रीदा लिया और फिर बाद के वही पसंद आपको परेसान करने लगा। आपके जूते चप्पल सही से फिट नहीं आती और अगर फिट आती भी है तो वो comfortable नहीं होती। ऐसा सभी के साथ होता है, इसलिए आज हम आपके लिए लाये है जूते, चप्पल और high heel को select करने के उपाय ताकि आपका footwear आपको परेसान न करे।

सबसे पहले अपने दोनों पैरों का सही measurement लें। हो सकता है कि आपको लगता हो कि आपको अपना shoes size पता है, लेकिन आप गलत भी हो सकते है, क्योंकि बड़ा या छोटा size आपको uncomfortable feel करा सकता है। अपने पैरों के सही measurement को याद रखें और उसी measurement अनुसार footwear select करें।

कैसा हो आपका Footwear– Footwear Kaise Select Kare?

How to select shoes, slippers and high heels? Footwear Selection Tips
Footwear Selection Tips (Image Credit: Unsplash)

1. Shoes try करते time socks के साथ ही पहन कर try करें।

2. Style और trend follow करने के चक्कर में अक्सर महिलायें wrong footwear ख़रीद लेती हैं, लेकिन footwear खरीदते time सबसे पहले comfort का ध्यान रखें। अगर footwear comfortable नहीं लगे, तो उसे ना खरीदे।

3. कभी भी tight fit shoes ना खरीदें। याद रखें कि आपके अँगूठे और shoes के बीच half inch की जगह होनी चाहिये, वरना वो uncomfortable लगेगा।

4. महिलाओं को खुली एड़ी व खुले toes वाले footwear पहनने चाहिए, इससे उनके पैर पतले और लम्बे लगते है।

5. अक्सर pointed footwear में महिलाओं के पैर लम्बे दीखते है, इसलिए छोटे पैर वाली महिलाओं को ऐसे footwear select करने चाहिये।

6. साथ ही छोटे पैर वाली महिलाएं ankle strapped footwear को भी अनदेखा ही करें, तो बेहतर होगा, क्योंकि इससे उनके पैर और भी छोटे लगते है।

7. Footwear को हमेशा शाम को ही खरीदे, क्योंकि सुबह और शाम को पैरों के size में अंतर आ जाता है।

हाई हील सिलेक्शन टिप्स –  High Heels Selection Tips

High Heel पहनकर हर कोई stylish नजर आना चाहता है। High heel पहनना costly तो होता ही है, साथ ही अगर आप high heel सही ढंग से नहीं पहन रही है, तो कई health problems भी हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप सही footwear select करें, ताकि style के साथ-साथ health पर भी बुरा असर ना पड़े।

कैसे पहने High Heel? How to Wear High Heels?

High Heel खरीदते time heel की चौड़ाई (Width) का खासतौर पर ध्यान रखें , क्योंकि कम चौड़ाई वाली high heel में काफी pain होता है । इसलिए चौड़ी heels खरीदे , जो आपके पैरों को सही support दे सके ।

1. अपने पैरों को हर रोज़ नया अनुभव दें। एक ही heels पहनने की बजाय बदल-बदलकर heels पहने, इससे आपके पैरो को भी आराम मिलेगा।

2. High heel पहनते time socks या staking जरूर पहने। इससे comfort level बढ़ जाता है। ये pain को काफी हद तक कम कर देती है।

3. अपनी high heel में insert या insole लगवायें, ये आपके high heel को comfortable बना देते है।

4. Office में high heel avoid  ही करें। अगर पहनना ही है, तो जब आप बैठकर काम कर रही हों, तो heels निकालकर कुछ देर पैरों को आराम दें।

5. महिलाओं को ढाई inch से ज्यादा की heels नहीं पहनना चाहिए।

आज आपने क्या जाना?

आज आपने जूते, चप्पल और high heel को कैसे सेलेक्ट करे के बारे में जाना, और हमें पूरी उम्मीद है कि आगे से आप अपने जूते, चप्पल या high heel select करने से पहले हमारे बताये गए tips को ध्यान में रखोगे। अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो comment के जरिये हमें जरुर बताये। धन्यवाद