आपका internet खत्म हो गया है और आप रात के 12 बजने का इन्तेजार कर रहे हो ताकि आपका internet renew हो सके और आप अपना काम कर पाओ? तो अब आपको चिंता करने कि जरुरत नहीं क्योंकि Jio के data booster plan/Data Addon plan के जरिए अपने जरुरत के हिसाब से इंटरनेट data recharge कर सकते हो।

Jio DATA BOOSTER plan को 4G DATA VOUCHER और Data Addon के नाम से भी जाना जाता है जिसकी validity आपके base plan तक होती है।

उदाहरण के लिए: मान लीजिये कि आपने 299रु का Jio plan लिया हुआ है जो कि 31 September को expire हो जाएगी। अगर आप Jio booster plan लेते हो तो उसकी भी validity 31 September तक रहेगी।

Data booster के बारे में पूरी जानकारी जानने से पहले इसके plan के बारे में जान लीजिये।

Jio data booster में कुल 4 plan है जो कि आपकी जरूरतों को पूरा करने के लिए काफी मददगार सबीत हो सकती है। जरुरत से मेरा मतलब है इंटरनेट कि जरुरत। कभी-कभी ऐसा होता है कि हम online कुछ work कर रहे होते है और इसी दौरान इंटरनेट data खत्म हो जाती है और इंटरनेट slow होने कि वजह से हमारा सारा काम ठप हो जाता है।

Jio कि वजह से आपका काम ना रुके इसलिए jio ने Data booster plan कि योजना दी है। आइए इन सभी चारो data booster plan के बारे में जानते है।

रु 15 plan – इस plan में आपको 1GB इंटरनेट data मिलती है जिसकी validity base plan तक होती है।

रु 25 plan – इस plan में आपको 2GB इंटरनेट data मिलती है जिसकी validity base plan तक होती है।

रु 61 plan – इस plan में आपको 6GB इंटरनेट data मिलती है जिसकी validity base plan तक होती है।

रु 121 plan – इस plan में आपको 12GB इंटरनेट data मिलती है जिसकी validity base plan तक होती है।

NOTE- Data booster plan में आपको जितनी भी इंटरनेट data मिलती है वो renew नहीं होता। मान लिजिय कि आपने 25 रु वाली plan लिया है तो आपको सिर्फ 2GB ही मिलेगा। यानि कि 2GB खत्म होने के बाद वो renew नहीं होगा। इसे हम एक उदाहरण के जरिए समझते है।

मान लीजिए कि आपने 299 का JIO plan लिया हुआ है और 28 दिन बाद यानि 28 September को आपका plan expire होने वाला है। तो इन 28 दिनों तक आप रोजाना 2GB इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते है। इसी दौरान आपने 25 रु वाला data booster plan लिया है जिसमे आपको सिर्फ 2 GB मिलेगी जो कि 28 September तक valid रहेगी। Data booster plan तभी काम करेगी जब आपका daily का 2GB data खत्म हो गया हो। मान लीजिए कि आजका आपका 2GB खत्म हो गई है तो ऐसे में आपका data booster plan work करेगा और जितना आपने data booster plan में से data बचाया है वो अगले दिल 2GB data खत्म होने के बाद consume होगा।

तो दोस्तों अब आप समझ ही गए होंगे कि Jio data booster plan क्या है और कैसे काम करती है। अब चलिए जानते है कि data booster plan कैसे रिचार्ज करे।

Jio data booster plan कैसे रिचार्ज करे?

आप Jio के official वेबसाइट के जरिए भी data booster plan recharge कर सकते हो। अगर आप ऑनलाइन recharge करना चाहते हो तो सबसे पहले Jio के वेबसाइट पे जाए https://www।jio।com/jio-4g-prepaid-data-voucher

1. Jio कि वेबसाइट पर जाने के बाद 4G Data Voucher पर क्लिक करे।
2. अपने जरुरत के हिसाब से data choose करे और Buy पर क्लिक करे।

आप अपने My Jio app के जरिए भी data booster recharge कर सकते हो। My Jio app के जरिए recharge करने के लिए My Jio app को open करे।

My Jio app open करने के बाद Recharge पर क्लिक करे।

1. 4G DATA VOUCHER पर क्लिक करे।
2. अपने जरुरत के हिसाब से data plan choose करे।
3. Buy पर क्लिक करे।

तो दोस्तों आज हमने आपको Jio data booster के बारे में पूरी जानकारी दी है लेकिन फिर भी आपके मन में कोई डाउट है तो कमेंट के जरिए हमें बताये।