ये समस्या खास कर उन ब्लॉगर भाइयों को आती है जिन्होंने अपना ब्लॉग blogger.com पे बनाया है, और Adsense approved होने के बाद वे अपना domain name बदलना चाहते हैं. अगर आपको भी यही परेशानी है कि Adsense approved होने के बाद domain name कैसे बदलें तो आज का हमारा पोस्ट आपके लिए ही है.

Adsense Approved hone के बाद Domain Name की बदलें?

उदाहरण के लिए– जैसा की आपको पता है कि अगर आपने अपना ब्लॉग blogger.com पे बनाया है तो आपके ब्लॉग का URL होगा xyz.blogspot.com, अगर आप इसी xyz.blogspot.com ब्लॉग के जरिए Adsense के लिए apply करते हो और अगर आपका adsense approved हो जाता है तो आपके xyz.blogspot.com ब्लॉग पे Adsense के ad नजर आने लगेगी.

जो कि आपका xyz.blogspot.com Adsense approved है इसलिए आप अपने xyz.blogspot.com पे Adsense के विज्ञापन लगा सकते हो, पर यहाँ सवाल ये आता है कि अगर xyz.blogspot.com को xyz.com में बदल दिया जाये तो क्या होगा? यानि कि अगर आप अपने ब्लॉग का domain name change करते हो या custom domain use करते हो तो क्या होगा?

Domain name change करने से क्या होगा?

आपका xyz.blogspot.com ब्लॉग Adsense के लिए approved हुआ है इसी वजह से आपके ब्लॉग पे Adsense ad show हो रही है, अगर आप अपने ब्लॉग का URL ही बदल दोगे तो ad show नहीं होगी. क्योंकि आप जो नया domain अपने ब्लॉग को दे रहे हो उसके बारे में adsense को जानकारी नहीं है.

यहाँ सवाल ये आता है कि ऐसा क्यों होता है जब हम अपना approved Adsense domain बदल देते हैं तो adsense ad नहीं होती है? इसकी बहुत से वजह है जैसे-

  • Adsense को आपके नए domain की जानकारी नहीं है.
  • क्योंकि आपके पुराने domain पे adsense approval मिला है

तो ऐसे में क्या करना चहिये? सीधी सी बात है कि आपको अपने नए domain के बार एमे Adsense को inform करना होगा. आप निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें और अपने नए domain के बारे में adsense को बताएं.

Adsense Dashboard पे जाएँ Sites>>Overviews>>Add site पे क्लिक करें.

Adsense Approved होने के बाद Domain Name कैसे बदलें?

अपना नया ब्लॉग URL डाले और Save and continue पर क्लिक करें.

Adsense Approved होने के बाद Domain Name कैसे बदलें?

बस इतना करते ही आपना नया ब्लॉग URL Adsense review के लिए add हो जायेगा और कुछ दोनों में आपको approval भी मिल जाएगी. अगर आपको इस समस्या से जुड़ी कोई परेशानी है तो निचे दिए गए कमेंट के जेरिये हमें बताएं. Happy Blogging