Adsense में registration करने के दौरान हम अपना address detail fill करते है, अगर आप भी Adsense में register किए हुए हो तो आपको पता होगा कि जब आपने Adsense में register किया था तब आपने अपना address fill किया था। यही address को verify करने के लिए Adsense आपके address में एक लेटर भेजता है जिसमे एक PIN होती है। अगर Adsense में registration करने के दौरान आपने अपना address सही से fill किया है तो Adsense लेटर नहीं मिल पाएगा। यानी कि आप अपने address Adsense के लिए verify नहीं कर सकते।

ये बहुत सामान्य गलती है जो ज्यादातर लोग करते है कि Adsense में registration करने के दौरान वो अपना address लिखने में गलती कर देते है और जब Adsense उस address में PIN भेजता है तो वो PIN (लेटर) आप तक नहीं पहुँच पाती।

अब सवाल ये आता है कि क्या आप अपने name और address को edit कर सकते है या नही?

आज से कुछ साल पहले ये संभव नहीं था कि कोई Adsense में अपना address change या बदल सके। पहले जो लोग अपना Adsense अकाउंट बनाने के दौरान अपना address fill करते थे उन्हे बाद में अपना address edit करने का option ही नहीं मिलता था, जिसकी वजह से उनका address verify ना होने की वजह से वो अपना दूसरा Adsense अकाउंट बना लेते थे।

लेकिन अब ऐसा नहीं है आप अपना address edit कर सकते हो। अगर आपने address fill करने के दौरान अपना नाम या फिर address गलत डाला है तो आप अपने नाम और address को edit कर सकते हो। तो आइए जानते है कि कैसे Adsense में अपना address edit किया जाए।

Adsense में अपना Name और Address कैसे Change/Edit करे?

स्टेप – 1

Adsense में अपना Name और Address कैसे Change/Edit करे?

1. अपने Adsense अकाउंट में login करे और Payments पर क्लिक करे।

2. आपको एक बॉक्स में अपना नाम नजर आएगा और उसी बॉक्स के कोने में MANAGE SETTINGS लिखा होगा, बस आपको उसी MANAGE SETTINGS पर क्लिक करना है।

स्टेप – 2

Adsense में अपना Name और Address कैसे Change/Edit करे?

1. Manage settings पर क्लिक करते ही आपको आपका address detail नजर आएगा। आप उपर दिए गये तस्वीर में देख सकते हो कि ये मेरा address है जो की verify हो चुका है, मैं अपने इस address को edit कर सकता हूं। लेकिन मैं ऐसा नहीं करूँगा। लेकिन अगर आपका name और address में कुछ mistake है तो आप इसे edit और change कर सकते हो।

2. Address को edit करने के लिए आपको Edit Icon पर क्लिक करना होगा। आप उपर दिए गये तस्वीर में देख सकते हो कि एक pen icon नजर आ रहा है, यही Edit Icon है।

स्टेप – 3

Adsense में अपना Name और Address कैसे Change/Edit करे?

1. Name – अगर आपने अपना नाम सही नहीं लिखा है, यानी कि कोई spelling mistake है तो उसे सुधारे। लेकिन अगर आप अपना name ही change करना चाहते हो तो ये Adsense terms condition के खिलाफ होगा। अपने name को edit तो कर सकते हो लेकिन इसे change नहीं कर सकते। अगर आपका नाम मनोज शर्मा है तो आप यहां मनोज कुमार शर्मा लिख सकते हो।

2. Address line 1 and 2 – यहां आपको अपना address लिखना है कि आप किस जगह में रहते हो।

3. City – आपके टाउन का नाम लिखे।

4. Postal code – यहा अपना PIN कोड डाले।

5. State – यहां अपना राज्य select करे।

6. SAVE पर क्लिक करे।

अपना नाम और address change करने का और edit करने का process ऐसा ही है, आप इस process को follow करके आसानी से अपना नाम और address edit कर सकते हो।

निष्कर्ष – Conclusion

अगर आपने अपना address गलत डाला है या फिर spelling mistake है तो आप अपने address को edit करे, ताकि address verification के दौरान कोई समस्या ना हो और Adsense के जरिए भेजा गया लेटर आप तक पहुँच सके।

आज का हमारा पोस्ट आपको कैसा लगा हमें कॉमेंट के जरिए जरूर बताए और अगर आपको Adsense से संबंधित कुछ भी सवाल पूछना है तो आप हमसे जरूर पूछे ताकि हम आपकी सभी problems solve कर सके। HAPPY BOGGING