Blogger Blog में Copy Paste Disable कैसे करें?

Blogger.com में ब्लॉग बनाने का एक फैशन चल रहा है और हर कोई अपना ब्लॉग बना रहा है क्योंकि ये बिल्कुल फ्री है। ब्लॉग बनाने के बाद बहुत से ऐसे blogger होते है को दूसरों के content को copy करके अपने ब्लॉग पर paste करते है। अगर blogging करना आपका जूनूनन है तो आपको पता होगा कि एक quality article publish करने के लिए कितनी मेहनत की जरूरत होती है और अगर वही आर्टिकल किसी दूसरे के ब्लॉग पर नजर आए तो कितना बुरा लगता है।

ये सच है कि लोग दूसरों के articles को copy करके अपने ब्लॉग पर publish करते है जिसकी वजह से original article का और उसके ब्लॉग का page rank कम हो जाता है। बहुत से bloggers को लिखना पसंद नही होता, वो बस दूसरों के articles और content को copy करते रहते है और उनका मुख्य उद्देश्य यही होता है कि कैसे अपने ब्लॉग का post count increase करे।

क्या होता है जब कोई आपका article copy करके अपने ब्लॉग पर paste करता है?

Google search engine दुनिया का टॉप search engine है और वो इतना स्मार्ट है कि उसे पता है की कौन सा article original है और कौन सा article copy किया हुआ है। पर अगर एक ही article बहुत सारे ब्लॉग या वेबसाइट पर नजर आते है तो Google search engine भ्रमित हो जाती है कि कौन सा वेबसाइट अपने टॉप search result में दिखाए। जिसकी वजह से आपके ब्लॉग का page rank reduce हो जाता है।

कैसे पता करे कि कोई आपके ब्लॉग के content को copy कर रहा है?

अगर आपको नही पता है कि आपके ब्लॉग का content कोई चोरी कर रहा है तो आप अपने ब्लॉग का कोई भी article Google search करके देख सकते है, आपको बस अपने article का कोई सा भी एक वाक्य (sentence) ” “ के अंदर टाइप करके Google search करना है।

उदाहरण के लिए : अगर मैने कोई article publish किया है जिसमे ये sentence आता है or yahi karan hai ki har blogger apne blog par adsense ka ad dekhna chahta hai। तो इसे में Google में search करूँगा कुछ इस तरह “or yahi karan hai ki har blogger apne blog par adsense ka ad dekhna chahta hai”

Blogger Blog में Copy Paste Disable कैसे करें?

जैसे की आप देख सकते है कि मेरे इस article सिर्फ हमारे ब्लॉग पर ही मौजूद है, इसे किसी से copy नहीं किया है। अगर किसी ने इस आर्टिकल को copy किया होता तो उस वेबसाइट के बारे में Google search result में नजर आता।

क्या करे जब कोई आपके ब्लॉग का content copy करके अपने ब्लॉग पर publish करे?

आपको एक बात तो पता ही होगी कि इंसान अपनी गलतियों से ही सीखता है। अगर आपको पता चल गया है कि आपके ब्लॉग का content चोरी हो रहा है तो आप अपने ब्लॉग पर copy-paste function को disable कर सकते है ताकि आगे से कोई भी आपके ब्लॉग के content को copy ना कर सके।

पर जो content पहले से copy हो चुका है उसका क्या करे? इसके लिए आप उस वेबसाइट पर जाए जिन्होंने आपका content copy किया है और उनसे contact करे या फिर comment में बताए कि उन्होने जो article publish किया हुआ है वो आपके ब्लॉग का है और उसे जल्दी remove करे या फिर article में मेरे ब्लॉग का लिंक publish करे।

इससे होगा ये कि अगर कोई आपके ब्लॉग का content publish करता है तो वो उस article को remove कर देना या फिर आपके ब्लॉग का लिंक article में publish करेगा। जिससे आपके ब्लॉग का backlink improve होगा।

लेकिन अगर उन्होने ऐसा नही किया तो? उम्मीद तो होती है पर ऐसा ना हुआ तो आप DMCA के लिए appeal कर सकते है, DMCA उनके ब्लॉग के URL को down कर देगा।

Blogspot Blog में copy paste disable कैसे करें?

आप अपने Blogger.com ब्लॉग के content को protect करने के लिए copy-paste function को disable कर सकते है। ऐसा करने के लिए आपके पास 2 विकल्प है।

  • HTML SCRIPT
  • CSS CODE

इन दोनो तरीकों को आप अपने ब्लॉग पर जरूर इस्तेमाल करे ताकि आपका ब्लॉग fully protected हो जाए, और कोई भी आपके ब्लॉग पोस्ट को copy ना कर सके।

HTML SCRIPT के जरिए अपने ब्लॉग के content को protect करें

आप अपने ब्लॉग पर HTML Script add करके अपने ब्लॉग के content को protect कर सकते है। ऐसा करने के लिए नीचे दिए गए गाइड को follow करे।

Blogger Blog में Copy Paste Disable कैसे करें?

अपने ब्लॉग के Layout >> Add a Gadget >> HTML/JavaScript में जाए।

Blogger Blog में Copy Paste Disable कैसे करें?

1. HTML/JavaScript पर क्लिक करते ही एक popup box open होगा जहां आपको Content box में नीचे दिए गए कोड को copy करके paste करना है।

<script language=JavaScript> var message="Function Disabled!"; function clickIE4(){ if (event.button==2){ alert(message); return false; } } function clickNS4(e){ if (document.layers||document.getElementById&&!document.all){ if (e.which==2||e.which==3){ alert(message); return false; } } } if (document.layers){ document.captureEvents(Event.MOUSEDOWN); document.onmousedown=clickNS4; } else if (document.all&&!document.getElementById){ document.onmousedown=clickIE4; } document.oncontextmenu=new Function("alert(message);return false")</script>

2. कोड को paste करने के बाद SAVE बटन पर क्लिक कीजिए।

अब आपके ब्लॉग पर कोई ही अगर copy करने के लिए right click करेगा तो वो ऐसा नहीं कर सकता, क्योंकि इस कोड को अपने ब्लॉग पर लगाने के बाद ब्लॉग पर right click disable हो जाती है।

Blogger Blog में Copy Paste Disable कैसे करें?

जब भी कोई आपके ब्लॉग पर right click करता है तो उसे function disable का मैसेज नजर आएगा। लेकिन इतना करने पर सिर्फ आपके ब्लॉग पर right click ही disable होगा, और कोई भी आपके ब्लॉग के content को CTRL+C के जरिए copy कर सकता है। अपने ब्लॉग के content को fully disable करने के लिए नीचे दिए गये गाइड को follow करे।

CSS CODE की सहायता से अपने content को protect करें

आज के bloggers इतने चालाक हो गये है कि वो आपके ब्लॉग का Java Script disable करने के बाद आपके content को copy कर लेते है। इसलिए अपने ब्लॉग पर CSS Code भी लगाए ताकि कोई भी आपके ब्लॉग के content को copy ना कर सकते। CSS Code लगाने का फायदा ये है कि अगर कोई आपके ब्लॉग का HTML Script disable करता है तब भी वो आपके ब्लॉग के content को copy नही कर पाएगा।

CSS CODE लगाने के लिए नीचे दिए गए गाइड को foll0w करें।

Blogger Blog में Copy Paste Disable कैसे करें?

अपने ब्लॉग के Theme >> Costomise में जाए

Blogger Blog में Copy Paste Disable कैसे करें?

इसके बाद
1. Advance पर क्लिक करे।
2. Add Css पर क्लिक करे।
3. नीचे दिए गए CSS CODE को copy करके Add Custom CSS box में paste करें।

body {-webkit-user-select:none;-html-user-select:none;-moz-user-select:none;-ms-user-select:none;user-select:none;}

4. Apply To Blog पर क्लिक करें।
5. Back to Blogger पर क्लिक करें।

अब आपका ब्लॉग content पूरी तरह protect हो गया है।

आप निचे दिए गए विडियो को देखकर समझे कि करना क्या है।

निष्कर्ष – CONCLUSION

आज हमने बताया कि कैसे आप 2 तरीकों से अपने ब्लॉग के content को copy-paste होने से बचा सकते है। ये दोनो तरीकों को ही अपने ब्लॉग पर जरूर इस्तेमाल करे ताकि कोई भी आपके articles को copy ना कर सके। पहला तरीका इस्तेमाल करने पर कोई भी आपके ब्लॉग पर right click करके copy नही कर सकता और दूसरा तरीका इस्तेमाल करने से कोई भी आपके ब्लॉग के text को copy करने के लिए select नही कर पाएगा।

नोट : इन तरीकों को इस्तेमाल करने के बाद कोई भी आपके ब्लॉग पोस्ट को copy नही कर सकता, अगर कोई आपके पोस्ट को copy करना चाहेगा तो वो ऐसा कर सकता है, लेकिन उसके लिए एक trick है जिसे मैं reveal नही करना चाहता।

अपने ब्लॉग पर quality article लिखना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है कि आप अपने ब्लॉग के content को protect करो, और आज का हमारा पोस्ट आपके ब्लॉग content को protect करने में आपकी सहायता करता है। तो अपने ब्लॉग पोस्ट को चोरों से बचाए और अपने ब्लॉग को unique रहने की कोशिश करे। Happy Blogging

एक टिप्पणी भेजें